अनंतनाग मुठभेड़ में सात लाख का इनामी आतंकी बाज भाई ढेर

सुरक्षाबलों ने आतंकियों को जिदा पकड़ने और उन्हें सरेंडर करने की अपील करवाई। इसके लिए स्थानीय बुजुर्गो की भी मदद भी ली गई लेकिन आतंकी नहीं मानें। इसके बाद जवानों ने उन्हें मार गिराने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 10:49 AM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 10:49 AM (IST)
अनंतनाग मुठभेड़ में सात लाख का इनामी आतंकी बाज भाई ढेर
अनंतनाग मुठभेड़ में सात लाख का इनामी आतंकी बाज भाई ढेर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: दक्षिण कश्मीर के सिरीगुफवारा (अंनतनाग) में सोमवार को हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने सात लाख का इनामी पाकिस्तानी आतंकी नासिर उर्फ शहबाज उर्फ बाज भाई को उसके एक स्थानीय आतंकी के साथ मार गिराया। मारे गए दोनों आतंकी जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े हुए थे। इस दौरान क्रॉस फायरिग की चपेट में आकर एक महिला भी गोली लगने से जख्मी हो गई। एहतियात के तौर पर मुठभेड़ स्थल के आसपास के इलाकों में भी तलाशी अभियान चलाया गया है।

अनंतनाग पुलिस को सोमवार की तड़के पता चला था कि दो से तीन आतकी सिरीगुफवारा में अपने किसी संपर्क सूत्र से मिलने आए हैं। पुलिस ने उसी समय सेना की 3 आरआर और सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर गांव की घेराबंदी कर ली। सुबह साढ़े चार बजे तलाशी शुरू की गई। इसी दौरान एक मकान में छिपे आतंकियों ने फायरिग कर दी। इसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। जवानों ने आतंकियों के भागने के सभी रास्ते बंद कर दिए। आतंकी ठिकाना बने मकान के आसपास स्थित अन्य मकानों से लोगों को सुरक्षित निकाला गया। इस दौरान आरिफा नामक महिला क्रॉस फायरिग में जख्मी हो गई। गोली उसकी पीठ में लगी है। फिलहाल, वह अस्पताल में उपचाराधीन है।

सुरक्षाबलों ने आतंकियों को जिदा पकड़ने और उन्हें सरेंडर करने की अपील करवाई। इसके लिए स्थानीय बुजुर्गो की भी मदद भी ली गई, लेकिन आतंकी नहीं मानें। इसके बाद जवानों ने उन्हें मार गिराने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी। दोपहर 12 बजे दोनों आतंकियों के मारे जाने के साथ ही मुठभेड़ समाप्त हो गई। इस दौरान आतंकी ठिकाना बना मकान भी क्षतिग्रस्त हो गया। सुरक्षाबलों की ए श्रेणी की सूची में था बाज

पुलिस के मुताबिक मारे गए दोनों आतंकी जैश के थे। इनमें से एक नासिर उर्फ शहबाज उर्फ बाज भाई पाकिस्तानी था, जबकि दूसरे आतंकी की पहचान नहीं हुई है। शहबाज उर्फ बाज को सुरक्षाबलों ने ए श्रेणी के आतंकियों में सूचीबद्ध कर रखा था। उस पर सात लाख का इनाम था। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि शहबाज उर्फ बाज के साथ मारा गया दूसरा आतंकी सिरीगुफावारा के साथ सटे हुगाम का रहने वाला जाहिद अहमद खांडे है। मुठभेड़ स्थल के पास न आया करें लोग: आइजी

आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने कहा कि नासिर उर्फ शहबाज समेत दो आतंकियों का मारा जाना सुरक्षाबलों के लिए एक बड़ी कामयाबी रही है। दक्षिण कश्मीर में जो थोड़े बहुत आतंकी बचे हैं, वह भी जल्द ही मारे जाएंगे। स्थानीय लोगों से हमने अपील की है कि वह पुलिस द्वारा सुरक्षित घोषित किए जाने तक मुठभेड़ स्थल पर जमा न हों। दोनों आतंकियों के शवों को उत्तरी कश्मीर में दफनाया जाएगा। अगर मारे गए दूसरे आतंकी के रिश्तेदार सामने आते हैं तो उन्हें भी दफनाए जाने की रस्म में शामिल होने का पूरा मौका दिया जाएगा।

----

chat bot
आपका साथी