घुसपैठियों के साथ मुठभेड़ में युवक के मौत के विरोध में भड़के लोग, दो वाहन फूंके

हिंगीकोट इलाके में सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने फायरिंग कर दी। जवानों ने भी जवाबी फायर किया और एक आतंकी मारा गया, लेकिन अन्य आतंकी भाग निकले।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 25 Aug 2017 10:11 AM (IST) Updated:Fri, 25 Aug 2017 10:11 AM (IST)
घुसपैठियों के साथ मुठभेड़ में युवक के मौत के विरोध में भड़के लोग, दो वाहन फूंके
घुसपैठियों के साथ मुठभेड़ में युवक के मौत के विरोध में भड़के लोग, दो वाहन फूंके

श्रीनगर, [राज्य ब्यूरो] । एलओसी के साथ सटे हंदवाड़ा के हफरूदा जंगल में घुसपैठियों के साथ मुठभेड़ के दौरान स्थानीय युवक शाहिद मीर की मौत के बाद हिंसा पर उतारू भीड़ ने वीरवार को दो सरकारी वाहनों को आग के हवाले कर दिया। दोपहर बाद तक जारी रही हिंसक झड़पों में तीन पुलिसकर्मियों समेत पांच लोग जख्मी हो गए।

इस बीच, प्रशासन ने मामले के मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं। साथ ही संबंधित थाना ने मृतक युवक के परिवार को देर शाम एनओसी जारी करते हुए कहा कि वह किसी भी आतंकी गतिविधियों में शामिल नहीं था। हालांकि पुलिस पहले उसे आतंकी बता चुकी है। इस बीच, प्रशासन की ओर से निष्पक्ष जांच का आश्र्वासन मिलने के बाद परिजन युवक का शव दफनाने पर राजी हुए।

गौरतलब है कि गत मंगलवार को सुरक्षाबलों ने हफरूदा जंगल में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर तलाशी अभियान चलाया था। इसी दौरान हिंगीकोट इलाके में सुरक्षाबलों पर आतंकियों ने फायरिंग कर दी। जवानों ने भी जवाबी फायर किया और एक आतंकी मारा गया, लेकिन अन्य आतंकी भाग निकले।

बुधवार देर शाम स्थानीय लोगों ने दावा कि मारा गया दरील तरठपोरा का रहने वाला युवक शाहिद अहमद मीर है, जो बीते कुछ दिनों से लापता था। दूसरी ओर पुलिस का कहना था कि शाहिद आतंकियों के साथ घूम रहा था, वह निर्दोष कैसे हो सकता है। इस बीच, स्थानीय युवक के मुठभेड़ में मारे जाने की खबर फैलते ही तरठपोरा, ¨हगीकोट और उसके साथ सटे विभिन्न इलाकों में तनाव फैल गया। स्थानीय लोगों ने फर्जी मुठभेड़ का आरोप लगाया और पूरे इलाके में सुरक्षाबलों के खिलाफ ¨हसक प्रदर्शन शुरू हो गए।

स्थानीय युवक की मौत के बाद शुरू हुआ बवाल दोपहर बाद तक जारी रहा। स्थिति पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों ने भी लाठियां भांजते हुए आंसूगैस का इस्तेमाल किया। स्थिति को पूरी तरह बेकाबू होते देख जिला उपायुक्त खालिद जहांगीर के साथ पुलिस व नागरिक प्रशासन के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे।

इस बीच, हिंसक भीड़ ने जिला उपायुक्त के काफिले में शामिल दो सरकारी वाहनों को आग लगा फूंक डाला। बाद में उपायुक्त ने स्थानीय नागरिकों के साथ एक बैठक की और स्थानीय लोगों को मामले की जांच का आश्र्वासन देकर शांत किया। थाना प्रभारी बिलगाम जावेद अहमद खान ने बताया कि इस संबंध में विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

chat bot
आपका साथी