हिज्ब कमांडर मनान बशीर साथी सहित मारा गया, मुठभेड़ में दो सुरक्षाकर्मी भी जख्मी

सुरक्षाबलों ने हिज्ब कमांडेंट डा मनान बशीर वानी के मारे जाने की अधिकारिक तौर पर अभी पुष्टि नहीं की है। परंतु सोगाम पुलिस स्टेशन में शव की शनाख्त कर उसे ले जाने के लिये मनान के परिजनों को बुलाया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 11 Oct 2018 03:11 PM (IST) Updated:Thu, 11 Oct 2018 03:11 PM (IST)
हिज्ब कमांडर मनान बशीर साथी सहित मारा गया, मुठभेड़ में दो सुरक्षाकर्मी भी जख्मी
हिज्ब कमांडर मनान बशीर साथी सहित मारा गया, मुठभेड़ में दो सुरक्षाकर्मी भी जख्मी

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। उत्तरी कश्मीर में इस्लामिक जिहाद की नई पौध तैयार करने में जुटे हिज्ब कमांडर डा मनान बशीर वानी को उसके एक साथी समेत सुरक्षाबलों ने शतगुंड, हंदवाड़ा में मार गिराया। मुठभेड़ में दो सुरक्षाकर्मी भी जख्मी हुए हैं इस बीच, दोनों आतंकियों की मौत के बाद पैदा तनाव और विभिन्न इलाकों में फैली हिंसक झड़पों के मददेनजर प्रशासन ने विभिन्न इलाकों में निषेधाज्ञा लागू करने के साथ ही शिक्षण संस्थानों को बदं कर दिया । हिंसक झड़पों में पांच लोग जख्मी हुए हैं। हालांकि सुरक्षाबलों ने हिज्ब कमांडेंट के मारे जाने की अधिकारिक तौर पर अभी पुष्टि नहीं की है। परंतु सोगाम पुलिस स्टेशन में शव की शनाख्त कर उसे ले जाने के लिये मनान के परिजनों को बुलाया है।

आज तड़के करीब अढ़ाई बजे सेना की 30 आरआर और एसओजी के एक संयुक्त कार्यदल ने एक विशेष सूचना के आधार पर हंदवाड़ा के शाहगुंड इलाके में घेराबंदी करते हुए जैसे ही तलाशी शुरु की। एक जगह छिपे आतंकियों ने जवानों पर फायरिंग कर दी। जवानों ने भी तुरंत अपनी पोजीशन ली और जवाबी फायर किया। करीब आधा घंटे तक दोनों तरफ से गोलियां चलती रही। इसके बाद आतंकियों की तरफ से गोलियां चलना बंद हो गई।

सूर्याेदय के बाद सुरक्षाबलों ने जब मुठभेड़ स्थल की तलाशी ली तो एक बार फिर आतंकियों ने फायर कर दिया। जवानों ने भी जवाबी फायर किया और बीस मिनट की मुठभेड़ में दोनों आिंकियोंको मार गिराया। संबधित सूत्रों की मानें तो घेराबंदी में तीन आतंकी फंसे हुए थे,जिनमें से एक बच निकला।

मारे गए दोनों आतंकियों में से एक की पहचान डा मनान बशीर वानी के रुप में हुई है जबकि दूसरे की पहचान का पता लगाया जा रहा है। इस बीच, डा वानी की मौत की खबर फैलते ही वादी के विभिन्न इलाकों में तनाव पैदा हो गया। बड़ी संख्या में लोग मुठभेड़ स्थल पर जमा हो गए और उन्होंने वहां मौजूद सुरक्षाबलों पर पथराव शु़रु कर दिया। हालात पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों को भी उन पर बल प्रयोग करना पड़ा, जिसमें पांच हिंसक प्रदर्शनकारी जख्मी हो गए। हंदवाड़ा, कुपवाड़ा और दक्षिण कश्ममीर के पुलवामा, काकपोरा और शोपियां में भी आतंकी समथ्रक तत्वों ने जुलूस निकाला और सुरक्षाबलों पर पथराव किया। उन्हें खदेड़ने के लिए सुरक्षाबलों को भी बल प्रयोग करना पड़ा।

आतंकी डा मनान वानी व उसके साथी की मौत के बाद पैदा हालात को देखते हुए प्रशासन ने हंदवाड़ा, कुपवाड़ा में इंटरनेट सेवाओं को बंद करने के साथ ही सोपोर, बारामुला, बांडीपोर, पट्टन व दक्षिण कश्मीर के विभिन्न इलाकों में हायर सेकेंडरी स्कूल व कालेजों समेत विभिन्न शिक्षण संस्थानों को एहतियातन बंद कर दिया। इसके साथ ही उत्तरी कश्मीर के विभिन्न संवेदनशील इलाकों में निषेधाज्ञा भी लागू कर दी गई है। अन्य विवरण प्रतीक्षारत हैं।

यह भी पढ़ें

डाॅक्टर से आतंकवादी कैसे बना डाॅ मनान बशीर वानी? आइए जानें!

chat bot
आपका साथी