कश्मीर में अब बोर्ड परीक्षाएं कराने की तैयारी, 10 सितंबर तक परीक्षा फार्म भरने को कहा

वादी में सभी छात्रों को जो दसवीं 11वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं अपने परीक्षा फार्म को भरें। उन्हें यह फार्म इसी माह 10 तारीख तक जमा कराने होंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 03 Sep 2019 07:49 AM (IST) Updated:Tue, 03 Sep 2019 07:49 AM (IST)
कश्मीर में अब बोर्ड परीक्षाएं कराने की तैयारी, 10 सितंबर तक परीक्षा फार्म भरने को कहा
कश्मीर में अब बोर्ड परीक्षाएं कराने की तैयारी, 10 सितंबर तक परीक्षा फार्म भरने को कहा

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। कश्मीर में हाई स्कूलों को खोलने के बाद प्रशासन ने अब सेकेंडरी व हायर सेकेंडरी स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं कराने की तैयारी शुरू कर दी है। राज्य स्कूल शिक्षा विभाग ने दसवीं से 12वीं कक्षा तक के परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि 10 सितंबर तय कर दी है। यह परीक्षा जम्मू कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजूकेशन (जेकेबोस) द्वारा आयोजित की जाएगी।

जेकेबोस का प्रयास है कि परीक्षा अक्टूबर के अंत या नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू हो जाए। बीते साल भी वादी में 10वीं से 12वीं कक्षा की परीक्षाएं अक्टूबर में ही हुई थीं। गौरतलब है कि पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर की संवैधानिक स्थिति में बदलाव के केंद्र सरकार के फैसले के मद्देनजर राज्य प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सभी स्कूलों को बंद कर दिया था, लेकिन हालात में बेहतरी को देखते हुए 19 अगस्त को पहले प्राइमरी और उसके तीन दिन बाद मिडिल स्कूल खोले गए। गत सप्ताह सभी हाईस्कूलों को खोलने का एलान किया गया। यह स्कूल उन्हीं इलाकों मे खोले गए हैं, जहां दिन की निषेधाज्ञा को हटाया गया है। अलबत्ता, इन स्कूलों में सिर्फ अध्यापक ही नजर आते हैं। विद्यार्थियों की संख्या बेहद कम रहती है।

राज्य स्कूल शिक्षा निदेशक कश्मीर यूनिस मलिक ने बताया कि मौजूदा हालात में वादी में इंटरनेट व मोबाइल सेवाओं के ठप होने का संज्ञान लेते हुए हमने छात्रों को अखबारों में इश्तिहार, स्कूल प्रशासन व अन्य माध्यमों से सूचित करने की प्रक्रिया अपनाई है। उन्होंने बताया कि वादी में सभी छात्रों को जो दसवीं, 11वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, अपने परीक्षा फार्म को भरें। उन्हें यह फार्म इसी माह 10 तारीख तक जमा कराने होंगे। छात्र अपने स्कूल के माध्यम से या फिर खुद भी अपने अपने इलाके में स्थित जेकेबोस के उप कार्यालय में जाकर यह फार्म जमा करा सकते हैं। उन्होंने 10वीं से 12वीं कक्षा तक वार्षिक परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या का ब्योरा देने से इन्कार करते हुए कहा कि तीनों कक्षाओं के छात्रों की कुल संख्या दो लाख के करीब हो सकती है। सही संख्या तभी पता चलेगी जब फार्म भरने और उनकी छंटनी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पाठ्यक्रम पूरा कराने का प्रयास जारी

छात्रों के पाठयक्रम के पूरा न होने संबंधी सवाल पर मलिक कहा कि आधे से ज्यादा पाठयक्रम पूरा हो चुका है। इसके अलावा मौजूदा परिस्थितियों में अधिकांश अध्यापकों ने अपने घरों के आसपास रहने वाले छात्रों का पाठयक्रम पूरा कराने के लिए अपने स्तर पर प्रयास भी जारी रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि अब पहले से ज्यादा संख्या में छात्र स्कूलों में आ रहे हैं। इससे भी उनका पाठयक्रम पूरा करने में मदद मिलेगी। हमारा प्रयास है कि परीक्षाएं अक्टूबर के अंत या नवंबर माह के पहले सप्ताह में शुरू हों, लेकिन हम इन्हें एक दो सप्ताह के लिए आगे भी बढ़ा सकते हैं। हमारा प्रयास है कि छात्रों का अकादमिक सत्र या पढ़ाई किसी भी तरह से प्रभावित न हो।

विद्यार्थियों को स्कूलों में संपर्क करने को कहा

इस बीच, विभिन्न स्कूल प्रबंधकों ने भी स्थानीय अखबारों और केबल टीवी के जरिए 10वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को तुरंत स्कूल में संपर्क कर परीक्षा फार्म प्राप्त करने के लिए कहा है। स्कूल प्रबंधन ने छात्रों को उनका पाठयक्रम भी पूरा कराने के लिए आवश्यक स्टडी मैटेरियल उपलबध कराने का फैसला किया है। 

chat bot
आपका साथी