गिलानी ने खुद को बताया पाकिस्तानी

कश्मीर बनेगा पाकिस्तान का नारा देने वाले कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी के एक पुराने वीडियो ने सोशल मीडिया पर हंगामा शुरू कर दिया है। यह वीडियो एक रैली का है जिसमें वह कथित तौर पर कह रहे हैं कि हम पाकिस्तानी हैं पाकिस्तान हमारा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Jul 2019 07:39 AM (IST) Updated:Thu, 11 Jul 2019 06:55 AM (IST)
गिलानी ने खुद को बताया पाकिस्तानी
गिलानी ने खुद को बताया पाकिस्तानी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कश्मीर बनेगा पाकिस्तान का नारा देने वाले कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी के एक पुराने वीडियो ने सोशल मीडिया पर हंगामा शुरू कर दिया है। यह वीडियो एक रैली का है, जिसमें वह कथित तौर पर कह रहे हैं कि 'हम पाकिस्तानी हैं, पाकिस्तान हमारा है।'

यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि वर्ष 2010 में हिसक प्रदर्शनों के दौर से ही गिलानी अधिकांश समय अपने घर में नजरबंद रहे हैं। इस दौरान उन्होंने सिर्फ अप्रैल 2015 के दौरान दिल्ली से श्रीनगर लौटने पर एक रैली को संबोधित किया था। इसमें पाकिस्तान और लश्कर के समर्थन में खुलेआम नारे लगे थे। इसी नारेबाजी के कारण मसर्रत आलम को पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहा गिलानी का यह वीडियो किस समय का है, इसकी कोई पुष्टि नहीं कर रहा है, लेकिन कुछ लोगों के मुताबिक यह वीडियो करीब आठ साल पुरान हो सकता है। कइयों ने दावा किया है कि यह अगस्त 2008 का है। इस सिलसिले में जब गिलानी से संपर्क करने का प्रयास किया गया तो उन्होंने कहा कि मुझे खुद याद नहीं कि यह कब का है। उन्होंने कहा कि मैं नहीं जानता कि यह वीडियो किसने सोशल मीडिया पर अपलोड किया है, लेकिन यह वीडियो ट्वीटर पर गिलानी के नाम से मौजूद एक ट्वीटर हैंडल ने ही मई माह के दौरान अपलोड किया है। इस वीडियो में एक रैली को संबोधित करते हुए वह कई राष्ट्रविरोधी बातें कहते हैं। इस दौरान वह अपने पाकिस्तान प्रेम का जिक्र करते हुए कहते हैं कि इस्लाम की मोहब्बत अैर इस्लाम के ताल्लुक से हम पाकिस्तानी हैं, पाकिस्तान हमारा। इस दौरान पाकिस्तान के हक में नारेबाजी भी वीडियो में सुनाई देती है। सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया :

गिलानी के इस वीडियो को लेकर सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया हो रही है। कइयों ने लिखा है कि गिलानी को अब भारत में रहने का कोई अधिकार नहीं है। वह खुद मान रहे हैं कि वह पाकिस्तानी हैं। इसलिए उन्हें कश्मीर से निकाल पाकिस्तान भेज देना चाहिए। हुर्रियत कर चुकी बातचीत की पेशकर :

गिलानी का यह वीडियो उस समय वायरल हुआ है, जब हुर्रियत द्वारा केंद्र के साथ बातचीत की बहाली के लिए लगातार संकेत दिए जा रहे हैं। राज्यपाल सत्यपाल मलिक भी कह चुके हैं कि हुíरयत कांफ्रेंस कश्मीर में शांति बहाली और कश्मीर मसले के समाधान के लिए बातचीत को तैयार है। हुर्रियत नेताओं की सोच में व्यापक बदलाव आया है।

chat bot
आपका साथी