दक्षिण कश्मीर के जंगलों में बिलों में छिप गए विदेशी आतंकी

आइजी बोले 29 विदेशी आतंकी हैं दक्षिण कश्मीर में अभी सक्रिय जब भी पहाड़ों से नीचे आएंगे मार दिए जाएंगे -----

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Jun 2020 10:34 AM (IST) Updated:Mon, 29 Jun 2020 06:17 AM (IST)
दक्षिण कश्मीर के जंगलों में बिलों में छिप गए विदेशी आतंकी
दक्षिण कश्मीर के जंगलों में बिलों में छिप गए विदेशी आतंकी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा बलों के आतंकियों के सफाए के अभियान से घबराए यहां सक्रिय 29 विदेशी आतंकी अपने बिलों में छिप गए हैं। इन विदेशी आतंकियों ने कोकरनाग, त्राल और खिरयु के ऊपरी जंगलों में ही कहीं गुप्त ठिकाना बनाया हुआ है। उधर सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर के बाद उत्तरी कश्मीर समेत पूरी वादी को आतंकियों से मुक्त बनाने की मुहिम छेड़ दी है।

कश्मीर रेंज के पुलिस महानिदेशक (आइजीपी) विजय कुमार ने शहीद सीआरपीएफ कर्मी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद दावा किया कि जल्द ही दक्षिण कश्मीर में आतंकियों का पूरी तरह सफाया कर दिया जाएगा। शुक्रवार को बिजबेहाड़ा में आतंकी हमले में सीआरपीएफ कर्मी एसके डे शहीद हो गया था। उनको अंतिम विदाई देने के लिए श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

उन्होंने कहा कि बीते 25 सालों से जम्मू कश्मीर पुलिस आतंकवाद से लड़ रही है। हमारे जवान और अधिकारियों के पास न अनुभव की कमी है और न जज्बे की। लगभग 29 विदेशी आतंकी हदक्षिण कश्मीर में सक्रिय हैं। कुछेक स्थानीय भी हैं। यह सभी पहाड़ों व जंगलों में छिपे हैं और जैसे ही नीचे आएंगे, मारे जाएंगे।

विदेशी और स्थानीय आतंकियों के बारे में उन्होंने कहा कि दोनों ही खतरनाक हैं। विदेशी आतंकियों की ट्रेनिग ज्यादा होती है और बेहतर हथियार होते हैं, लेकिन स्थानीय आतंकियों का नेटवर्क ज्यादा होता है। अब उत्तरी कश्मीर में तेज होंगे अभियान

आइजी विजय कुमार ने कहा कि दक्षिण कश्मीर में ज्यादा आतंकी थे। इसलिए पहले हमने दक्षिण कश्मीर पर ही ध्यान केंद्रित रखा था। अब उत्तरी कश्मीर में भी हमने अभियान तेज कर दिए हैं। दक्षिण कश्मीर में भी शेष बचे आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। हाल ही में आतंकी गतिविधियों में तेजी पर उन्होंने कहा कि हताश आतंकी हमेशा अपने कैडर का मनोबल बनाए रखने के लिए कुछ वारदात को अंजाम देते हैं। इसके मतलब यह नहीं कि वह हावी हैं। उत्तरी कश्मीर में दक्षिण के मुकाबले आतंकियों की तादाद कम है और हम जल्द उनका सफाया कर देंगे।

-----

त्राल में सफाया करने में रहे सफल

त्राल को हिजबुल मुजाहिदीन से मुक्त कराए जाने पर उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ी कामयाबी है। हम त्राल की तरह पूरे दक्षिण कश्मीर को क्या पूरी वादी को आतंकवाद मुक्त बनाने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। वर्ष 1989 में कश्मीर में आतंकवाद की शुरुआत से सोपोर व शोपियां की तरह त्राल भी आतंकवाद का मुख्य गढ़ रहा है। अब उसका सफाया करने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं यह नहीं कह सकता कि पूरे दक्षिण कश्मीर में हिजबुल का खात्मा हो गया है। इसके कुछ आतंकी आज भी जिदा होंगे।

-----

जल्द मारा जाएगा सीआरपीएफ टीम का हमलावर

बिजबेहाड़ा में शुक्रवार को हुए आतंकी हमले के बारे में उन्होंने कहा कि यह हमला इस्लामिक स्टेट के आतंकी जाहिद दास ने किया था। वह एक मोटरसाइकिल पर आया था और उसने पिस्तौल से गोलियां दागी। उसे बाजार में मौजूद लोगों ने देखा है। हमने उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज कर ली गई है और जल्द मारा जाएगा।

chat bot
आपका साथी