Kulgam Encounter: लोअर मुंडा मुठभेड़ स्थल पर विस्फोट, 13 लोग घायल, मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर

Jammu kashmir Encounter जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों ओर आतंकियों में मुठभेड़ इस बीच खबर है कि सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर कर दिया है। सर्च ऑपरेशन जारी

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 27 Apr 2020 09:36 AM (IST) Updated:Mon, 27 Apr 2020 06:20 PM (IST)
Kulgam Encounter: लोअर मुंडा मुठभेड़ स्थल पर विस्फोट, 13 लोग घायल, मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर
Kulgam Encounter: लोअर मुंडा मुठभेड़ स्थल पर विस्फोट, 13 लोग घायल, मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर

श्रीनगर, जेएनएन। सुरक्षाबलों ने जिला कुलगाम में काजीगुंड के लोअर मुंडा इलाके में जिस जगह द रजिस्टेंस फ्रंट के तीन आतंकवादियों को आज सुबह ढेर किया था, वहीं से कुछ दूरी पर एक विस्फोट हुआ है जिसमें 6 बच्चों समेत 13 लोग घायल हो गए हैं। सुरक्षाबलों व स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। सुरक्षाबलों ने घटना स्थल पर पहुंच विस्फोट के कारणों का पता लगाने के लिए अपनी जांच शुरू कर दी है।

पुलिस का कहना है कि यह घटना तब हुई जब लोगों का एक समूह सुरक्षाबलों और आतंकवादियों की मुठभेड़ में ध्वस्त हुए मकान के मलवे को हटा रहा था। मलवा हटाते हुए अचानक से एक जोरदार विस्फोट हुआ और वहां मौजूद 13 लोग जिनमें छह बच्चे भी शामिल थे, गंभीर रूप से घायल हो गए। हालांकि घटना के तुरंत बाद स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को प्राइमरी हेल्थ सेंटर काजीगुंड ले जाया गया। वहां प्राथमिक उपचार देने के बाद दो गंभीर रूप से घायल लोगों को बेहतर इलाज के लिए गवर्नमेंट मेडिकल अस्पताल डोरू में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। घायलों में शामिल छह बच्चों में से एक लड़के की गंभीर हालत को देखते हुए उसे एसएमएचएस अस्पताल श्रीनगर भेजा गया है।

सूत्रों का कहना है कि मलवे में और भी विस्फोटक हो सकते हें, इसको देखते हुए सुरक्षाबलों ने एक बार फिर मुठभेड़ स्थल को अपने कब्जे में ले लिया है। स्थानीय लोगों को वहां से दूर रहने की हिदायद दी गई है।

जिला कुलगाम में काजीगुंड के लोअर मुंडा इलाके में आज सोमवार सुबह आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़ में तीन आतंकवादियो को मार गिराया गया था। मारे गए आतंकवादियों में टीआरएफ के डिप्टी चीफ कमांडर और आपरेशनल कमांडर के मारे जाने की भी बात कही जा रही है। हालांकि, अधिकारिक तौर पर अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

मारे गए तीनों आतंकवादियों का शव और उनसे बरामद हथियार व गोलाबारूद अपने कब्जे में लेने के बाद पुलिस, सेना और सीआरपीएफ के जवानों ने आसपास के इलाकों में सर्च ऑपरेशन भी चलाया था। किसी संदिग्ध के न मिलने पर सुरक्षाबल अभियान समाप्त कर वापस लौट गए। पुलिस ने मारे गए आतंकवादियों की अभी पहचान तो नहीं बताई है परंतु पुलिस सूत्रों का कहना है कि हमला करने वाले ये आतंकी द रेजिस्टेंस फ्रंट (The Resistance Front (TRF)) के हैं। मारे गए तीनों आतंकवादियों की पहचान टीआरएफ के चीफ ऑपरेशनल कमांडर परवेज उर्फ हमजा उफ अफान निवासी कुलगाम, डिप्टी चीफ कमांडर आरिफ उर्फ अनास मुस्तफा निवासी काकापोरा, पुलवामा और मरसद उर्फ बिलाल अहमद पंजगामा पुलवामा के तौर पर हुई है। हालांकि अधिकारिक तौर पर इनकी पुष्टि नहीं की गई है।

पुलिस के अनुसार, जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर स्थित काजीगुंड में लोअर मुंडा इलाके में सोमवार सुबह आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों के एक गश्ती दल पर अचानक गोलीबारी शुरू कर दी। हालांकि, इस गोलीबारी में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। सुरक्षाबलों ने अपनी पोजिशन लेते हुए आतंकवादियों पर जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी। इसी बीच अन्य सुरक्षाबलों को भी सूचित कर दिया गया। हमला करने वाले आतकवादियों की संख्या तीन बताई जा रही थी। पुलिस की एसओजी की टीम, सेना की 19 आरआर और सीआरपीएफ की 24 बटालियन के जवान अभियान में शामिल हैं।

जवानों की जवाबी कार्रवाई के बाद ये आतंकवादी लोअर मुंडा में एक रिहायशी इलाके में छिप गए। आतंकवादियों को घेरने के बाद सुरक्षाबलों ने उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए कहा परंतु उनकी बातों को अनसुना करते हुए उन्होंने गोलीबारी जारी रखे। मुठभेड़ के एक-डेढ़ घंटे के भीतर ही सुरक्षाबलों ने आतंकवादी को मार गिराया था, जबकि करीब 10 बजे तक तीनों आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया था। फिलहाल गोलीबारी दोनों ओर से बंद है परंतु सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन जारी रखा हुआ है। तीनों आतंकियों के शवों को सुरक्षाबलों ने अपने कब्जे में ले लिया है। फिलहाल उनकी पहचान नहीं हो पाई है परंतु ये आतंकी टीआरएफ के सदस्य बताए जा रहे हैं। मारे गए आतंकवादियों से हथियार व गोलाबारूद भी बरामद हुआ है।

जिला कुलगाम में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई यह दूसरी मुठभेड़ थी। पिछले 12 घंटों के भीतर सुरक्षाबलों ने 4 आतंकवादियों को मार गिराने का दावा किया गया था परंतु मुठभेड़ स्थल से केवल एक ही आतंकी का शव बरामद हुआ है। वहीं, अप्रैल में ही सुरक्षाबल के जवानों ने करीब 26 आतंकवादियों को ढेर कर दिया है। गत रविवार शाम को कुलगाम के अस्थाल इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में चार आतंकवादियों को मार गिराया गया था। हालांकि, इस हमले में सेना का एक मेजर भी घायल हुआ है। लोअर मुंडा के जिस इलाके में अभी मुठभेड़ चल रही थी, ये इलाका अस्थल से बीस किलोमीटर की दूरी पर है।

chat bot
आपका साथी