अवंतीपोर के युवक की हिरासत में मौत के मामले में नया खुलासा

राज्य ब्यूरो श्रीनगर पुलिस हिरासत में रहस्मय परिस्थितियों में हुई अवंतीपोर के युवक रिजव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Mar 2019 03:01 AM (IST) Updated:Thu, 21 Mar 2019 03:01 AM (IST)
अवंतीपोर के युवक की हिरासत  में मौत के मामले में नया खुलासा
अवंतीपोर के युवक की हिरासत में मौत के मामले में नया खुलासा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : पुलिस हिरासत में रहस्मय परिस्थितियों में हुई अवंतीपोर के युवक रिजवान की मौत को लेकर बुधवार को नया खुलासा हुआ है। पुलिस ने उसके खिलाफ हिरासत से भागने का प्रयास करने का मामला भी दर्ज किया है। इसके अलावा उसकी मौत के सिलसिले में श्रीनगर मजिस्ट्रेट जांच को बंद कर दिया गया है और पुलवामा जिले में नए सिरे से मजिस्ट्रेट जांच शुरू की गई है।

गौरतलब है कि सोमवार की मध्यरात्रि पुलिस हिरासत में अवंतीपोर पुलवामा के रहने वाले रिजवान असद पंडित की मौत हो गई थी। उसके परिजनों ने उसे हिरासत में यातनाएं देकर मारने का आरोप लगाया है। पुलिस ने उसे लिथपोरा आतंकी हमले के सिलसिले में पूछताछ के लिए करीब तीन दिन पहले उसके घर से हिरासत में लिया था। वह जैश के साथ कथित तौर पर जुड़ा था और पहले भी पब्लिक सेफ्टी एक्ट के तहत जेल में बंद रह चुका था। उसकी मौत के खिलाफ बुधवार को कश्मीर में अलगाववादियों ने बंद का एलान किया था।

सूत्रों ने बताया कि रिजवान के खिलाफ सोमवार की रात मामला दर्ज किया गया है। यह धारा उसी व्यक्ति के खिलाफ लगाई जाती है जो विधि सम्मत तरीके से हिरासत में लिया गया हो और हिरासत से भागने का प्रयास करे या हिरासत से भाग निकले। आरपीसी की धारा 224 के तहत आरोपित को उस अपराध के लिए जिसके लिए वह पकड़ा गया है, सजा के साथ साथ हवालात से भागने की अतिरिक्त सजा दी जाती है।

श्रीनगर में मजिस्ट्रेट जांच बंद कर पुलवामा स्थानांतरित किया गया

एसपी पुलवामा और एसएसपी श्रीनगर से जब रिजवान के खिलाफ धारा 224 के तहत दर्ज मामले के बारे में संपर्क किया गया तो दोनों ही उपलब्ध नहीं हो पाए। जिला उपायुक्त श्रीनगर शाहिद इकबाल चौधरी ने बताया कि रिजवान की मौत के संदर्भ में जो श्रीनगर में मजिस्ट्रेट जांच शुरू की गई थी, उसे बंद कर दिया गया है। यह जांच पुलवामा में स्थानांतरित कर दी गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस की रिपोर्ट पर ही यह जांच पुलवामा स्थानांतरित की गई है क्योंकि रिजवान की मौत जिला पुलवामा के ºियू इलाके में हुई है। यह पूरा मामला पुलवामा स्थानांतरित किया गया है। जिला उपायुक्त सईद आबिद रशीद शाह ने रिजवान की मौत की मजिस्ट्रेट जांच पुलवामा में स्थांनातरित होने की पुष्टि करते हुए कहा कि हमने सह आयुक्त राजस्व पुलवामा काजी मसूद को जांच अधिकारी बनाया है। वह इस मामले की जांच करेंगे और चार सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट देंगे।

chat bot
आपका साथी