Coronavirus: लद्दाख में फिर आया कोरोना का नया मरीज, यहां अब तक 44 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं

Coronavirus लद्दाख में फिर आया कोरोना का नया मरीज

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 21 May 2020 08:49 AM (IST) Updated:Thu, 21 May 2020 08:49 AM (IST)
Coronavirus: लद्दाख में फिर आया कोरोना का नया मरीज, यहां अब तक 44 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं
Coronavirus: लद्दाख में फिर आया कोरोना का नया मरीज, यहां अब तक 44 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं

जम्मू, राज्य ब्यूरो। कोरोना मुक्त होने के दो दिन बाद केंद्र शासित प्रदेश प्रदेश लद्दाख में बुधवार को संक्रमण का एक नया मामला सामने आ गया। लेह के चुशोत इलाके के एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई। लद्दाख से जांच के लिए दिल्ली में 303 सैंपल भेजे गए थे। इनकी रिपोर्ट आने पर ईरान से लौटे एक व्यक्ति में कोरोना के संक्रमण पाया गया।

लद्दाख के स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त सचिव रिगजिन सैंफल ने बताया कि ईरान से हाल ही में लौटे इस व्यक्ति को प्रशासनिक क्वारंटाइन में रखा गया था। अब उसे लेह के एसएनएम अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। लेह में गत सोमवार को अस्पताल में उपचाराधीन सभी 19 मरीजों के एकसाथ ठीक होने के बाद उन्हें छुट्टी की गई थी। अब तक लद्दाख में 44 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। इनमें से 43 ठीक होकर अस्पताल से जा चुके हैं।

आठ कोरोना संक्रमित आने पर पूरा गांव सील

शहर से सटे रायपुर सतवारी गांव से बुधवार को आठ कोरोना संक्रमित मामले आने के बाद पूरे गांव को रेड जोन घोषित करते हुए प्रशासन ने सील कर दिया है। गत दिनों कोरोना वायरस से प्रीत नगर, डिगियाना में एक बुजुर्ग की मौत हो गई थी। प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक ये लोग मृतक के रिश्तेदार हैं, जो उसके संपर्क में आए थे। इनके सैंपल लिए गए थे, जिनकी बुधवार को रिपोर्ट आने पर आठ लोग संक्रमित पाए गए।

इसके चलते जम्मू की डिप्टी कमिश्नर सुषमा चौहान ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कानून के तहत सतवारी पुलिस थाने के अंतर्गत आने वाले रायपुर सतवारी गांव को रेडजोन घोषित किया है। बुधवार शाम को जारी आदेशानुसार अगले आदेश तक किसी को भी क्षेत्र से बाहर निकलने या भीतर दाखिल होने की अनुमति नहीं होगी। क्षेत्रीय लोगों को रेड जोन नियमों का पूरी तरह से पालन करना होगा और मेडिकल इमरजेंसी में क्षेत्रीय लोग 0191-2571616 या 0191-2571912 पर संपर्क कर सकते हैं।

क्वारंटाइन सेंटर से घर भेजे गए दंपति के कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप

बड़ी ब्राह्माणा के वार्ड एक में दो कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद पुलिस ने इलाके को सील कर दिया है। जिन लोगों की रिपोर्ट कोरोना संक्रमित आई है, वे पति-पत्‍‌नी हैं और वे दिल्ली से वाहन से लौटे हैं। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के कर्मी दंपति को जीएमसी जम्मू में बने कोरोना आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करवाया गया है। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली से लौटने के बाद उनको जिले के घगवाल में बने क्वारंटाइन सेंटर में ले जाया गया था। वहां जांच के बाद दोनों पति-पत्‍‌नी को घर जाने दिया गया। अब दोनों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद क्वारंटाइन सेंटर में हुई लापरवाही की बात उजागर हो रही है। इससे पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है। सरकार की तरफ से जारी गाइड लाइन के मुताबिक क्वारंटाइन सेंटर में किसी की जांच होने के बाद कोरोना सैंपल रिपोर्ट आने तक उसे वहीं रहना होता है। ऐसे में यदि वहां से दोनों को घर जाने दिया गया तो अधिकारियों की तरफ से बड़ी लापरवाही का मामला बनता है। बुधवार को दो नए मामले सामने आने के बाद सांबा जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 10 हो गया है।

chat bot
आपका साथी