सोज व आजाद के बयान पर राजनीति गर्माई

राज्य ब्यूरो, जम्मू : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व प्रधान प्रो. सैफुद्दी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jun 2018 01:53 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jun 2018 01:53 AM (IST)
सोज व आजाद के बयान पर राजनीति गर्माई
सोज व आजाद के बयान पर राजनीति गर्माई

राज्य ब्यूरो, जम्मू : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व प्रधान प्रो. सैफुद्दीन सोज और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद के कश्मीर और सुरक्षाबलों पर विवादास्पद बयानों से राज्य में राजनीति गरमा गई है। इन दोनों नेताओं के बयान की प्रदेश भाजपा व पैंथर्स पार्टी ने कड़ी आलोचना की है, वहीं कांग्रेस ने सोज के बयान से किनारा करते हुए आजाद का बचाव करने की कोशिश की है।

भाजपा के प्रदेश प्रधान र¨वद्र रैना ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद केंद्र व राज्य में अहम पदों पर रहे हैं। ऐसे में उनसे इस प्रकार की बयान की उम्मीद नहीं की जा सकती है। उनके बयान से सभी का दिल दुखा है। ऐसे बयानों से आतंकियों का दुस्साहस ही बढ़ेगा। उन्होंने सोज के बयान पर कहा कि इससे कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की मानसिकता का पता चलता है। कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा।

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता बिग्रेडियर अनिल गुप्ता ने कहा कि कांग्रेस नफरत की राजनीति कर रही है और कश्मीर की आजादी के लिए बात कर रही है। उन्होंने कहा कि आजाद के बयान की आतंकी संगठन लश्कर ने प्रशंसा की है। इससे कांग्रेस की मानसिकता का पता चलता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस भारत में पाकिस्तान का दुष्प्रचार कर रही है और संप्रदाय की राजनीति कर रही है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता र¨वद्र शर्मा ने सोज के बयान से किनारा करते हुए कहा कि कश्मीर को लेकर पार्टी का रवैया पूरी तरह से स्पष्ट है। कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और रहेगा। पार्टी किसी भी हाल में सोज के बयान का समर्थन नहीं करती है। वहीं गुलाम नबी आजाद के बयान पर प्रवक्ता ने कहा कि आजाद के बयान को तोड़मरोड़ कर पेश किया जा रहा है। शर्मा ने कहा कि आजाद ने कहा है कि आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षा बलों का अभियान तो ठीक है, लेकिन निर्दोष लोग नहीं मरने चाहिए। उन्होंने कहा कि यह बढ़े दुर्भाग्य की बात है कि भाजपा आजाद को देशद्रोही बता रही है।

पैंथर्स पार्टी के चेयरमैन हर्षदेव ¨सह ने सोज के बयान की ¨नदा करते हुए कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। सोज खुद को सुर्खियों में रखने के लिए ऐसे बयान दे रहे हैं। कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में बढ़ोतरी हो रही है और सुरक्षा बल शहीद हो रहे हैं। ऐसे बयानों से सुरक्षा बलों का मनोबल गिरता है। सोज पाकिस्तान व अलगाववादियों की भाषा बोल रहे है। उन्होंने आजाद के बयान पर कहा कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री आजाद से ऐसे बयान की उम्मीद नहीं की जा सकती है।

-----------------------

chat bot
आपका साथी