भारतीय सेना ने पाकिस्तान को याद दिलाया 1971

राज्य ब्यूरो श्रीनगर चिनार कोर कमाडर लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लो ने बुधवार को पाकिस्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Sep 2019 09:19 AM (IST) Updated:Sun, 08 Sep 2019 06:37 AM (IST)
भारतीय सेना ने पाकिस्तान को याद दिलाया 1971
भारतीय सेना ने पाकिस्तान को याद दिलाया 1971

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : चिनार कोर कमाडर लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लो ने बुधवार को पाकिस्तानी सेना को कड़े शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि अगर वह सरहदी इलाकों में संघर्ष विराम के उल्लंघन या आतंकियों की घुसपैठ कराने से बाज नहीं आया तो उसे कड़ा सबक सिखाया जाएगा। उसे 1971 को याद रखना चाहिए। अब अगर हमें कार्रवाई करनी पड़ी तो 1971 भी कहीं पीछे रह जाएगा। उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी सेना और खुफिया एजेंसी आइएसआइ इस समय कश्मीर में हालात बिगाड़ने के लिए पूरी तरह सक्रिय हो चुकी है। एलओसी पर आतंकियों के लाचिंग पैड भी पूरी तरह क्रियाशील हैं। लश्कर के दो पाकिस्तानी आतंकी भी पकड़े गए हैं, जिन्होंने पाक साजिश का खुलासा किया है।

लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लो ने श्रीनगर में चिनार कोर मुख्यालय में राज्य पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक मुनीर अहमद खान कह मौजूदगी में पत्रकारों के साथ बातचीत की। करीब एक घटे की प्रेस वार्ता में ढिल्लो ने बताया कि पाच अगस्त के बाद से पाकिस्तानी सेना और आइएसआइ जम्मू कश्मीर में शाति को बिगाड़ने के लिए पूरी तरह हताश है। वह यहा बड़े पैमाने पर खून खराबा करना चाहती है। इसके लिए उसने आतंकियों की फौज अपने लाचिग पैड पर तैयार रखी है। पाकिस्तानी सैनिक खुद आतंकियों को एलओसी पार करा रही है। इसका खुलासा गत 21 अगस्त को गुलमर्ग सब सेक्टर में पकडे़ गए लश्कर के दो पाकिस्तानी आतंकियों खलील अहमद और मोहम्मद नाजिम ने भी किया है। यह दोनों रावलपिंडी के रहने वाले हैं और इन्होंने पाकिस्तानी सेना की निगरानी में काचरबन स्थित कैंप में ट्रेनिंग की है। पाकिस्तानी सेना जंगबंदी का उल्लंघन कर रही है। हमने भी उन इलाकों को निशाना बनाया है, जहा से हमारे गावों और चौकियों पर गोलाबारी हुई है। ऐसा जवाब देंगे कि उनकी आने वाली पीढि़या भी याद रखेंगी :

कोर कमाडर ने कहा कि उन्हें हर साजिश करने दीजिए, उन्हें मुंहतोड़ जवाब मिलेगा, जो उनकी आने वाली पीढि़या भी सदियों तक याद रखेंगी। हमारे रक्षा मंत्री और थलसेना प्रमुख ने भी यही कहा है। भारतीय सेना की तरफ से मैं कह रहा हूं कि पाकिस्तानी सेना को करारा सबक सिखाया जाएगा और मुझे नहीं लगता कि उन्हें 1971 से बेहतर कुछ और याद होगा। पाच अगस्त से हर रोज हो रही घुसपैठ की कोशिश :

कोर कमाडर ने बताया कि पाच अगस्त के बाद से न सिर्फ उत्तरी कश्मीर में बल्कि जम्मू संभाग के राजौरी-पुंछ सेक्टर में भी रोजाना घुसपैठ की कोशिशें हो रही हैं। हमने इन सभी को पूरी तरह नाकाम बनाया है। कई घुसपैठिए एलओसी पर ही मारे गए हैं और कई वापस पाकिस्तानी चौकियों में जान बचाते हुए भागे हैं। इस दौरान पाकिस्तानी सेना ने बैट एक्शन भी किए, लेकिन वह सभी नाकाम रहे हैं। पाकिस्तानी सेना नहीं उठा रही शव :

कोर कमाडर ने कहा कि उत्तरी कश्मीर में एलओसी पर भारतीय जवानों ने घुसपैठ और बैट एक्शन को नाकाम बनाते हुए पाच-सात पाकिस्तानियों को मार गिराया है। इनके शव आज भी एलओसी पर ही पड़े हुए हैं। हमने डीजीएमओ के माध्यम से पाकिस्तान को सूचित किया है कि वह अपने नागरिकों के शव उठाए, जिस तरह करगिल में पाकिस्तान ने अपने सैनिकों के शव वापस लेने से इन्कार किया, उसी तरह वह अब इनके शवों को लेने से इन्कार कर रहा है। सामुदायिक बंकरों के निर्माण के लिए 76 करोड़ मंजूर :

गुरेज सेक्टर में पाकिस्तानी गोलाबारी में दो नागरिक जख्मी हुए और आठ से 10 मकान क्षतिग्रस्त हुए। इन लोगों को पर्याप्त मुआवजा दिया गया है। इसके अलावा प्रशासन ने पाकिस्तानी गोलाबारी से लोगों के बचाव के लिए सामुदायिक बंकरों के निर्माण के लिए 76 करोड़ की राशि भी मंजूर की है। गुलमर्ग में कोई घुसपैठ नहीं हुई, 350 तलाशी अभियान चलाए :

कोर कमांडर ने गुलमर्ग सब सेक्टर में पाकिस्तानी सेना व आतंकियों की घुसपैठ को लेकर विभिन्न अफवाहों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि बीते कुछ दिनों से मैंने खुद पाच-छह बार गुलमर्ग का दौरा किया है। वहा स्थिति पूरी तरह सामान्य है। हमने हर खबर और हर अफवाह का संज्ञान लेते हुए गुलमर्ग और उसके साथ सटे इलाकों में करीब 350 तलाशी अभियान चलाए। इस दौरान एक तलाशी अभियान के दौरान दो पाकिस्तानी आतंकी पकड़े गए हैं। इसके अलावा कुछ नहीं मिला। इस क्षेत्र में कोई घुसपैठ नहीं हुई है। गुलमर्ग पूरी तरह आतंकवाद मुक्त एक सुरक्षित पर्यटन क्षेत्र है। अगर कोई हमारे दावों की सच्चाई जानने के लिए वहा जाना चाहता है तो हम उसे भेजने को तैयार हैं। कश्मीर में लोगों की भलाई के लिए है सेना :

कोर कमाडर ने वादी में सेना द्वारा विभिन्न इलाकों में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के समर्थन में पोस्टर जारी करने, मौलवियों को संवैधानिक बदलाव के हक में बोलने के लिए मजबूर किए जाने के आरोपों से पूरी तरह नकार दिया। ढिल्लो ने गुलमर्ग के साथ सटी बाबा रेशी की जियारतगाह से वक्फ बोर्ड से संबंधित दो लोगों की गिरफ्तारी से भी इन्कार करते हुए कहा कि हमने किसी को नहीं पकड़ा है। उन्होंने कहा कि यहा सेना आम लोगों की भलाई के लिए नियमित तौर पर सद्भावना अभियान चलाती है। पाकिस्तान के एजेंटों ने किए कत्ल

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर :चिनार कोर कमाडर लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लो ने श्रीनगर के सौरा इलाके में इसरार नामक युवक की मौत के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि वादी में बीते 30 दिनों में पाच नागरिक मारे गए हैं, इन सभी का कत्ल पाकिस्तानी एजेंटों और आतंकियों ने ही किया है। कोर कमाडर ने कहा कि इसरार अहमद को पत्थर लगा था। वह छह अगस्त को पत्थरबाजों के हमले में ही जख्मी हुआ था। बीती देर रात उसकी अस्पताल में मौत हो गई। दक्षिण कश्ीमर के बिजबिहाड़ा में ट्रक चालक नूर मोहम्मद, श्रीनगर के परिंपोरा में गुलाम हसन नामक दुकानदार और त्राल में गुज्जर समुदाय के दो लोगों की हत्या पाकिस्तान के समर्थकों और कश्मीर में अमन के दुश्मनों ने ही की है।

chat bot
आपका साथी