छात्रों के मानसिक विकास को बढ़ाएं शिक्षक : महबूबा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को शिक्षकों को समाज का रोल मॉडल बताया। उ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jul 2017 01:09 AM (IST) Updated:Thu, 20 Jul 2017 01:09 AM (IST)
छात्रों के मानसिक विकास 
को बढ़ाएं शिक्षक : महबूबा
छात्रों के मानसिक विकास को बढ़ाएं शिक्षक : महबूबा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को शिक्षकों को समाज का रोल मॉडल बताया। उन्होंने शिक्षक वर्ग को शैक्षिक गतिविधियों के अलावा छात्रों के मानसिक और मनोवैज्ञानिक विकास में अपनी जिम्मेदारियों को गंभीरता से निभाने के लिए कहा।

महबूबा बेमिना में उस्ताद घर का उद्घाटन करने के बाद अध्यापकों की सभा को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि शिक्षक को समाज और राष्ट्र का निर्माता कहा जाता है। युवा मन को आकार देने में शिक्षकों की अहम भूमिका होती है। इसलिए अध्यापक वर्ग को कश्मीर के मौजूदा हालात में उचित मार्गदर्शन करते हुए उनके व्यक्तित्व विकास पर विशेष ध्यान देना होगा।

उन्होंने वादी के कठिन हालात में शिक्षण संस्थानों में पूरी परिपक्वता और जिम्मेदारी के साथ अकादमिक गतिविधियों को जारी रखने के लिए अध्यापक वर्ग को बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि वह इस भूमिका को अधिक समर्पण और उत्साह से निभाएंगे।

मुख्यमंत्री ने उस्ताद घर के विभिन्न वर्गो का निरीक्षण करते हुए शिक्षकों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने सभागार में शेष कार्य को पूरा करने, स्वच्छता व रसोईघर के आउटसोर्स करने का निर्देश दिया।

इस मौके पर शिक्षा मंत्री सईद अल्ताफ बुखारी ने राज्य सरकार द्वारा शिक्षा, छात्रों और शिक्षकों के कल्याण के लिए शुरू की गई विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि जल्द ही विभाग स्कूलों और कॉलेजों में करियर व नौकरी के चयन के बारे में उन्हें सलाह देने के लिए छात्र परामर्श कक्ष शुरू करेगा।

इस मौके पर लोक निर्माण मंत्री नईम अख्तर, आवा एवं शहरी विकास राज्यमंत्री आसिया नक्काश, विधायक बटमालू नूर मुहम्मद शेख, सचिव स्कूल शिक्षा फारूक अहमद शाह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी