महबूबा ने बिजली आपूर्ति यकीनी बनाने के दिए निर्देश

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को वादी में प्रशासनिक अधिकारियों की क्ल

By Edited By: Publish:Tue, 24 Jan 2017 12:58 AM (IST) Updated:Tue, 24 Jan 2017 12:58 AM (IST)
महबूबा ने बिजली आपूर्ति  यकीनी बनाने के दिए निर्देश
महबूबा ने बिजली आपूर्ति यकीनी बनाने के दिए निर्देश

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को वादी में प्रशासनिक अधिकारियों की क्लास लेते हुए बिजली विभाग को अपने सभी संसाधन जुटा ठंड से जूझ रहे लोगों को यथासंभव बिजली आपूर्ति यकीनी बनाने का निर्देश दिया। साथ ही झेलम दरिया में से सिल्ट निकालने के काम और जहांगीर चौक फलाईओवर निर्माण में देरी के लिए संबंधित अधिकारियों को फटकार भी लगाई।

उन्होंने श्रीनगर में मास्टर प्लान के अनुरुप विभिन्न जगहों पर हरित पट्टियों के विकास और रामबाग-जहांगीर चौक फलाईओवर का काम यथाशीघ्र शुरू कर पूरा करने के निर्देश भी दिए। बता दें कि रामबाग-जहांगीर चौक वर्ष 2016 के ¨हसक प्रदर्शनों के चलते पूरा नहीं हो पाया था।

मुख्यमंत्री कश्मीर संभाग के सभी वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक में वादी में आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता और हिमपात से पैदा होने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने की तैयारियों का जायजा ले रही थी। महबूबा मुफ्ती ने मौसम विभाग द्वारा भारी हिमपात की जारी चेतावनी का उल्लेख करते हुए पीडीडी, आरएंडबी, यूएलबी, पीएचई, स्वास्थ्य व अन्य विभागों के अधिकारियों को कहा कि वह समय रहते अपने दल-बल को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रखें। बर्फ के जमा होने के साथ ही उसे हटाने काम शुरू होना चाहिए। बर्फ हटाने वाली मशीनों के साथ स्नो कटर भी सभी चिन्हित स्थानों पर पहले ही तैनात कर दिए जाएं।

----------------

ट्रांसफार्मरों की मरम्मत के लिए 10 करोड़

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मरों की मुरम्मत के लिए पहले ही 10 करोड़ की राशि जारी की गई है। पीडीडी अधिकारियों को उन्होंने क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मरों को यथाशीघ्र बदलने का निर्देश देते हुए काह कि सभी उपलब्ध संसाधनों का इस्तेमाल किया जाए। उपभोक्ताओं को नियमित बिजली आपूर्ति को यकीनी बनाते हुए न्यूनतम कटौती की जाए।

------

14 स्नो कटर, 28 जेसीबी, पांच हजार कर्मी तैनात

बैठक में मौजूद अधिकारियों ने बताया कि बीती बैठक में जारी किए निर्देश पर अमल करते हुए हिमपात से पैदा होने वाली किसी भी स्थिति से निपटने की पूरी तैयारी की जा चुकी है। श्रीनगर में बर्फ हटाने वाली मशीनों को सभी 14 चिन्हित स्थानों पर तैनात किया जा रहा है। इसके अलावा शहरी निकाय विभाग ने बर्फ हटाने के लिए 28 जेसीबी मशीनों के साथ 2800 सफाई कर्मियों को भी तैनात किया है। श्रीनगर शहर में 4700 लेन-बाईलेन में जल निकासी, सफाई का जिम्मा संभालने वाले श्रीनगर नगर निगम भी बर्फ हटाने व अन्य संबंधित सेवाओं को यकीनी बनाने के लिए 2500 लोगों को तैनात कर रहा है। इसके अलावा नगर निगम ने निचले इलाकों में जल निकासी के लिए 80 हायड्रॉलिक पंप तैयार रखे हैं। इनके अलावा शहर के अन्य हिस्सों में जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए 60 मोबाइल पंप भी तैयार रखे गए हैं।

--------

राशन की नहीं होगी कमी

बैठक में मुख्यमंत्री को संबंधित अधिकारियों ने बताया कि सभी दूरदराज के इलाकों समेत वादी में दो माह के लिए राशन का पर्याप्त भंडार है। मौजूदा परिस्थितियों में 1.24 लाख रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध हैं जबकि एलपीजी से लदे 124 ट्रक व टैंकर जम्मू से श्रीनगर की तरफ बढ़ रहे हैं। इस पर महबूबा ने सीएपडी विभाग को अधिकारियों के एक दल को यातायात पुलिस के साथ समन्वय के लिए नियुक्त करने को कहा ताकि इन टैंकरों की कश्मीर में जल्द आमद में किसी तरह की दिक्कत न हो।

----------

अस्पतालों में आपदा प्रबंधन वार्ड

स्वास्थ्य सेवा निदेशक कश्मीर ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने की तैयारियों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को बताया कि बीती बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक शेर-ए-कश्मीर आयुर्विज्ञान संस्थान सौरा और एसएमएचएस अस्पताल में अलग से आपदा प्रबंधन वार्ड बनाए गए हैं। जिला, सेकेंडरीव टेरीटेरी केयर अस्पतालों में सभी जीवन रक्षक दवाओं का पर्याप्त भंडार है और इसके साथ ही सभी संस्थानों में डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मियों का पर्याप्त स्टाफ तैनात किया गया है।

---------

टैंकर पहुंचाएंगे पीने का पानी

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने वादी में गत दिनों हिमपात से प्रभावित पेयजल आपूर्ति को तत्काल बहाल करने का निर्देश दिया। पीएचई अधिकारियों ने बताया कि हिमपात से क्षतिग्रस्त हुई पेयजल परियोजनाओं को ठीक कर पेयजल आपूर्ति को सामान्य बनाया गया है। अगर किसी इलाके में पेयजल संकट पैदा होता है तो आवश्यक्ता के अनुसार टैंकरों के जरिए लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराने की पूरी तैयारी की गई है।

------

झेलम की जल्द हो सफाई

मुख्यमंत्री ने बैठक में झेलम दरिया में से सिल्ट और गाद निकालने के काम में देरी पर संबंधित अधिकारियों को लताड़ लगाई। उन्होंने कहा कि इस काम को जल्द पूरा करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं।

--------

chat bot
आपका साथी