मुख्यमंत्री और दंगल गर्ल के पोस्टर जलाए

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कट्टरपंथी तत्वों ने शुक्रवार को ग्रीष्मकालीन राजधानी में राष्ट्र विरोधी प्रद

By Edited By: Publish:Sat, 21 Jan 2017 12:59 AM (IST) Updated:Sat, 21 Jan 2017 12:59 AM (IST)
मुख्यमंत्री और दंगल गर्ल के पोस्टर जलाए
मुख्यमंत्री और दंगल गर्ल के पोस्टर जलाए

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कट्टरपंथी तत्वों ने शुक्रवार को ग्रीष्मकालीन राजधानी में राष्ट्र विरोधी प्रदर्शनों के बीच दंगल गर्ल जायरा वसीम और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के पोस्टर जलाने के अलावा पाकिस्तानी ध्वज भी लहराए। उत्तरी कश्मीर के सोपोर में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच ¨हसक झड़पें भी हुई, जिनमें पांच लोग जख्मी हुए। इस बीच, बंद से पूरी वादी में सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को कश्मीर घाटी में अलगाववादी खेमे ने बंद का आह्वान करते हुए लोगों से नमाज-ए-जुमा के बाद भारत विरोधी प्रदर्शनों का आह्वान किया था। बंद का असर सुबह से ही नजर आया। सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान, दुकानें, स्कूल, कॉलेज बंद रहे। सिर्फ सड़कों पर कहीं-कहीं रेहड़ी-फड़ी वाले नजर आए। शिक्षण संस्थान भी बंद रहे, लेकिन सरकारी कार्यालय और बैंक खुले रहे। सार्वजनिक वाहन सड़कों से गायब रहे, लेकिन निजी और तिपहिया वाहन दिनभर सड़कों पर दौड़ते रहे।

अलगाववादियों के बंद के आह्वान के चलते आज वादी के गली-बाजारों में आम लोगों की भीड़ भी बहुत कम रही। बंद के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध कर रखे थे, लेकिन डाउन-टाउन में ऐतिहासिक जामिया मस्जिद से सटे इलाकों और उत्तरी कश्मीर के सोपोर में ही नमाज के बाद ¨हसा हुई, अन्यत्र स्थिति शांत रही।

डाउन-टाउन में नमाज-ए-जुमा के बाद बड़ी संख्या में युवकों ने एक जुलूस निकालने का प्रयास किया। पाकिस्तानी ध्वज लहराते हुए कुछ नकाबपोश युवकों ने मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और दंगल गर्ल जायरा वसीम के पोस्टर भी जलाए। पुलिस ने जब इन्हें पकड़ने का प्रयास किया तो पथराव शुरू हो गया। पुलिस ने भी बल प्रयोग किया, जिससे ¨हसक झड़पे शुरू हो गई, जो शाम चार बजे तक जारी रही।

इसी दौरान उत्तरी कश्मीर के सोपोर में नमाज के बाद पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाती भीड़ ने वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों पर पथराव शुरू कर दिया। सुरक्षाबलों ने भीड़ को बेकाबू होते देख आंसूगैस और लाठियों का सहारा लिया। इसके बाद सोपोर कस्बे में पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच देर शाम तक जारी ¨हसक झड़पों में पांच लोग जख्मी हो गए।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि आज बंद का कोई ज्यादा असर नहीं था। सोपोर और डाउन-टाउन में छिटपुट ¨हसक झड़पों के अलावा अन्यत्र स्थिति पूरी तरह शांत रही।

chat bot
आपका साथी