महिलाओं व युवतियों को बेकरी का दिया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता राजौरी गांव की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का अवसर प्रदान करने और उ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:32 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:32 AM (IST)
महिलाओं व युवतियों को बेकरी का दिया प्रशिक्षण
महिलाओं व युवतियों को बेकरी का दिया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, राजौरी : गांव की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का अवसर प्रदान करने और उन्हें व उनके परिवार का जीवन स्तर सुधारने के लिए कालाकोट स्थित राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन ने एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन सामाजिक संगठन एसेम के साथ मिलकर किया और क्षेत्र की युवतियों व महिलाओं को बेकरी बनाने का प्रशिक्षण दिया। इसके लिए सेना ने अपने शिविर में एक बेकरी यूनिट भी स्थापित की है, ताकि इन्हें बेहतर ढंग से प्रशिक्षण दिया जा सके।

इस व्यापक रूप से सराहनीय प्रयासों में सेना ने एसेम फाउंडेशन एनजीओ के साथ मिलकर कालाकोट में महिलाओं के लिए मकई उत्पाद और कारमेलाइज्ड अखरोट बेकरी को शुरू किया। बेरोजगार महिलाओं व युवतियों के लिए मकई उत्पाद और कारमेलाइज्ड अखरोट बेकरी का संचालन किया गया। इस बेकरी को कालाकोट में चलाया जा रहा है।

आठ फरवरी से शुरू हुए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के 21 दिनों तक महिलाओं व युवतियों को प्रशिक्षित किया गया और इस अवधि के दौरान इन महिलाओं को बेकरी संचालन और उससे संबंधित माध्यमों के बारे में व्यावहारिक ज्ञान प्रदान किया गया।

इस अवसर पर सैन्य अधिकारियों ने कहा कि यह प्रयास इन बेरोजगार महिलाओं व युवतियों को प्रोत्साहित करने में मदद करेगा और उन्हें एक ताकत और विश्वास प्रदान करेगा कि वे भी घर में सकारात्मक योगदान दे सकें, आय अर्जित करें और क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में सुधार करने में भी सहायता करें। यह पहल महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए भारतीय सेना के समग्र प्रयास का एक हिस्सा है, ताकि वे बेहतर रोजगार के अवसरों की तलाश कर सकें और उन्हें अपने स्वयं के उपक्रम शुरू करने में सक्षम बना सकें तथा आत्मविश्वसनीय बन सकें। इस अवसर पर कालाकोट नगर पालिका के अध्यक्ष विजय सूरी के साथ शहर के वरिष्ठ नागरिक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी