महाशिवरात्रि पर्व पर शिव मंदिरों में लगा रहा भक्तों का तांता

महाशिवरात्रि पर जिले के विभिन्न शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली। वीरवार सुबह से ही श्रद्धालु शिवलिग पर जलधारा करने के लिए कतर में खड़े हो गए थे। खासकर प्राचीन शिव मंदिर व जवाहर नगर शिव मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। जैसे जैसे दिन चढ़ता गया ठीक उसी तरह से मंदिरों में श्रद्धालुओं की संख्या भी बढ़ती ही चली गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Mar 2021 06:08 AM (IST) Updated:Fri, 12 Mar 2021 06:08 AM (IST)
महाशिवरात्रि पर्व पर शिव मंदिरों में लगा रहा भक्तों का तांता
महाशिवरात्रि पर्व पर शिव मंदिरों में लगा रहा भक्तों का तांता

जागरण संवाददाता, राजौरी : महाशिवरात्रि पर जिले के विभिन्न शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली। वीरवार सुबह से ही श्रद्धालु शिवलिग पर जलधारा करने के लिए कतर में खड़े हो गए थे। खासकर प्राचीन शिव मंदिर व जवाहर नगर शिव मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। जैसे जैसे दिन चढ़ता गया ठीक उसी तरह से मंदिरों में श्रद्धालुओं की संख्या भी बढ़ती ही चली गई। जवाहर नगर शिव मंदिर में भंडारे का भी आयोजन किया गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने भाग लेकर प्रसाद ग्रहण किया। प्राचीन शिवमंदिर में श्रद्धालुओं में प्रसाद वितरित किया गया। इसी तरह से पुराने बस अड्डे पर बने शिव मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। यहां पर भी श्रद्धालुओं में प्रसाद वितरित किया गया। इसी तरह से अन्य क्षेत्रों में स्थित शिव मंदिरों में भी श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की पूजा-अर्चना की। देर शाम तक मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रम चलते रहे। इसी तरह से पुंछ, मेंढर, कालाकोट, सुंदरबनी व नौशहरा में भी शिवरात्रि पर मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना कर परिवार की सुख शांति मांगी। वहीं यहां से काफी संख्या में श्रद्धालु भगवान शंकर के दर्शन करने के लिए शिवखोड़ी भी रवाना हुए। यहां पर शिवरात्रि के अवसर पर भगवान शंकर के दर्शन किए जा रहे हैं।

वहीं मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने मंदिरों के आसपास सुरक्षा के काफी पुख्ता प्रबंध कर रखे थे। पुलिस लाइन चौक में पुलिस द्वारा भी भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें काफी भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने आकर प्रसाद ग्रहण किया।

महाशिवरात्रि पर्व पर धार्मिक अनुष्ठानों में व्यस्त रहे लोग

सुंदरबनी के प्रत्येक मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व भक्तों ने धार्मिक अनुष्ठानों को पूरा करते हुए मनाया गया। विशेषकर शिव पार्वती के मंदिरों और प्राचीन मंदिरों में लोगों की खासी भीड़ देखने को मिली। इसके साथ ही विभिन्न जगहों पर मंदिरों में फलाहारी लंगर के साथ-साथ विशेष आयोजन पूरा दिन चलता रहा।

कहीं मंदिरों में अखंड ओम नम: शिवाय का पाठ भी हुआ। शिवभक्त मंदिरों में पहुंचे और शिव परिवार के दर्शन कर पुण्य कमाया। इसी के साथ महादेव मंदिर मीनका जो सीमा रेखा के बिल्कुल साथ सटा हुआ है वहां पर भी हजारों भक्तों ने शिव पार्वती के दर्शन किए और पुण्य कमाया। गुरु गद्दी 1008 सतगुरु बाबा काशी दास जी गुरु गद्दी पर भी काफी संख्या में लोगों की भीड़ शिवलिग पर जल धारा करने पहुंची और अखंड ओम नम: शिवाय पाठ में अपनी भागीदारी दी। इन मंदिरों में भंडारों का आयोजन किया गया जिसमें विशेष तौर से फलाहारी भंडारे भी भक्तों द्वारा लगाई के जिसमें काफी संख्या में लोगों ने पहुंचकर प्रसाद ग्रहण किया और सदा शिव पार्वती का आशीर्वाद प्राप्त किया।

भक्तों ने किया शिव महिमा का गुणगान

कालाकोट में महाशिवरात्रि पर्व पर कस्बे के शिव मंदिरों में भक्तों की खूब भीड़ रही। अधिकतर भक्तों ने शिव मंदिरों में भगवान शिव के दर्शन कर उनके नाम का गुणगान किया कई जगह पर शिवलिग पर जल, दूध, बेलपत्र, भांग चढ़ाकर भगवान शिव का जलाभिषेक किया। मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़ से कस्बे में रौनक बनी रही। कस्बे के सबसे प्राचीन श्री महाकालेश्वर शिव मंदिर सहित शिव मंदिर पतलारी, शिव मंदिर बड़ोग, शिव मंदिर अप्पर कालाकोट व शिव मंदिर में भक्तों की भीड़ देखी गई। भक्तजन शिव के दर्शन कर पुण्य के भागी बने।

वहीं कई भक्तजन भगवान शिव के दर्शन को शिवखोड़ी रनसू में रवाना हुए और सुबह से दोपहर तक कई छोटे-बड़े वाहनों में सवार श्रद्धालुओं को शिवखोड़ी के लिए प्रस्थान करते देखा गया। वहीं शिवरात्रि को लेकर मंदिरों को भी खूब सजाया गया था और देर रात तक मंदिरों में लोगों को पूजा-अर्चना करते देखा गया। वहीं मोगला तथा त्रियाठ क्षेत्र के शिव मंदिरों में भी पूजा अर्चना के साथ लोगों ने भंडारों का आयोजन किया, जिसमें ं काफी संख्या में लोगों ने भोजन प्रसाद ग्रहण किया।

chat bot
आपका साथी