रेशम कीट पालन से जुड़े किसानों को किए पौधे वितरित

संवाद सहयोगी, कालाकोट: सेरीकल्चर विभाग ने पौधरोपण कार्यक्रम के तहत 52सौ पौधे किसानों को वितरित किए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Mar 2019 10:44 PM (IST) Updated:Mon, 11 Mar 2019 10:44 PM (IST)
रेशम कीट पालन से जुड़े किसानों को किए पौधे वितरित
रेशम कीट पालन से जुड़े किसानों को किए पौधे वितरित

संवाद सहयोगी, कालाकोट: सेरीकल्चर विभाग ने पौधरोपण कार्यक्रम के तहत 52सौ पौधे किसानों को वितरित किए। इन पौधों को रेशम कीट पालन से जुड़े किसानों ने अपने खेतों में रोपित किए हैं।

इस संबंधी सेरीकल्चर विभाग के सर्किल अधिकारी मुहम्मद रशीद ने बताया कि कालाकोट, खडक में विभाग द्वारा किसानों को शहतूत के 52सौ पौधे दिए, जिन्हें किसानों ने अपने खेत में रोपित कर दिया है। उन्होंने कहा कि शहतूत के इन पौधों से किसानों को काफी लाभ होगा और रेशम कीट पालन व्यवसाय से जुड़े किसान शहतूत के पौधों पर ही निर्भर होकर रेशम पालन का व्यवसाय करते हैं। इसी को देखते हुए विभाग द्वारा किसानों को शहतूत के पौधे हर वर्ष विभाग द्वारा वितरित किए जाते हैं।

वहीं उन्होंने कहा कि कालाकोट खड़क के अलावा जाटा, तत्तापानी, पनौती, भरवारी, मनमा आदि गांव में भी किसानों को शहतूत के पौधे उक्त नर्सरी से दिए गए हैं, जिन्हें किसान रोपित करने का कार्य कर रहे है।

वहीं उन्होंने कहा कि अन्य लोग जो पौधे लगाकर पर्यावरण को बनाए रखना चाहते हैं, वे भी सेरीकल्चर विभाग से पौधे ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि हर नागरिक का कर्तव्य है कि अधिक से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण को बचाए।

chat bot
आपका साथी