निर्देश के बाद भी शिक्षा विभाग में अटैचमेंट

संवाद सहयोगी, नौशहरा: सरकार द्वारा चुनाव में ट्रांसर्फर एवं अटैचमेंट पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद भी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Apr 2019 11:09 PM (IST) Updated:Wed, 03 Apr 2019 06:41 AM (IST)
निर्देश के बाद भी शिक्षा विभाग में अटैचमेंट
निर्देश के बाद भी शिक्षा विभाग में अटैचमेंट

संवाद सहयोगी, नौशहरा: सरकार द्वारा चुनाव में ट्रांसर्फर एवं अटैचमेंट पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद भी शिक्षा विभाग में कई शिक्षक अटैचमेंट पर काम कर रहें हैं, जबकि महिला शिक्षक गत दो सालों से तबादले के लिए विभाग के चक्कर काट चुकी हैं। उसके बाद भी उनके लिए कुछ भी नहीं किया गया।

उल्लेखनीय है कि मुख्य शिक्षा अधिकारी एवं निदेशक शिक्षा विभाग द्वारा एक आदेश निकाला गया था कि शिक्षा विभाग में सभी अटैचमेंट को रद कर दिया जाए, जिन जिन शिक्षकों की जगह-जगह तैनाती हुई है वे वहां वहां काम करेगा, परन्तु विभाग की मिलीभगत से जिला राजौरी में सैकड़ों की संख्या में शिक्षक अटैचमेंट पर काम कर रहें हैं। एक दो शिक्षक तो ऐसे भी हैं जोकि अपने घरों के नजदीक स्कूलों में अटैच है, कुछ अधिकारियों के चेहते हैं, जिन्हें कार्यालय या किसी काम से विभाग के अधिकारियों ने अपने साथ रखा है। अगर महिला शिक्षकों की बात की जाए तो वे दो सालों से तबादले के लिए चक्कर काट रहंी है। एक महिला शिक्षक ने बताया कि वे दो साल से तबादले के लिए विभाग के चक्कर काट रही है। जिला आयुक्त राजौरी से लेकर वह मंत्री तक चक्कर काट चुकी है, परन्तु उसका तबादला विभाग द्वारा नहीं किया गया। उसने यह भी बताया कि विभाग में उसकी सुनने वाला कोई नहीं है। उसके सास ससुर बीमार है, जिनकी सेवा के लिए वे अकेली है। जिस जगह उसकी तैनाती है वहां जाने के लिए उसे दो वाहन बदल कर जाना पड़ता है। महिला शिक्षकों ने राज्यपाल से मांग की है कि वे इस संबध्ा में कोई ठोस कदम उठाए, ताकि महिलाओं को परेशानी का सामना न करना पडे़।

उधर, इस संबंधी मुख्य शिक्षा अधिकारी एम ए राथर ने बताया कि आचार संहिता लगने से पहले की शिक्षकों की अटैचमेंट हैं, उसमें वे कुछ नहीं कर सकते हैं। विभाग का आदेश है कि सभी अटैंचमेंट को रद कर शिक्षकों को उनके स्थान पर भेजा जाए।

chat bot
आपका साथी