विश्व चितन दिवस के रूप में मनाया बेडेन पावेल का जन्म दिन

संवाद सहयोगी सुंदरबनी सीमा सुरक्षा बल के क्षेत्रीय मुख्यालय के परिसर में स्थित केंद्रीय विद्यालय

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 06:32 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 06:32 AM (IST)
विश्व चितन दिवस के रूप में मनाया बेडेन पावेल का जन्म दिन
विश्व चितन दिवस के रूप में मनाया बेडेन पावेल का जन्म दिन

संवाद सहयोगी, सुंदरबनी : सीमा सुरक्षा बल के क्षेत्रीय मुख्यालय के परिसर में स्थित केंद्रीय विद्यालय ने सोमवार को विश्व चिंतन दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया। इस मौके पर अध्यक्ष कुसुम नेगी मुख्य अतिथि रहीं। उन्होंने बताया कि विश्व चिंतन दिवस स्काउट गाइड संस्थापक लार्ड बेडेन पावेल के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में प्रत्येक वर्ष 22 फरवरी को मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व में चितन दिवस का विषय शांति स्थापना रहा। यह सारा कार्यक्रम शारीरिक शिक्षक भारत स्काउट गाइड प्रभारी नसीब सिंह के नेतृत्व में संपन्न हुआ। कार्यक्रम में केंद्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्य राम कुमार श्रीवास्तव, नील बिरडी, हेमलता शर्मा, देविका श्रीवास्तव, रजनी शर्मा आदि मौजूद रहे।

मुख्य अतिथि ने कहा कि भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के कार्यक्रम बच्चों को काफी प्रोत्साहन मिलता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करने से विद्यार्थियों को इतिहास एवं अन्य के परिदृश्य को समझने और सोचने का अवसर प्रदान होता है। बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी। स्काउट एंड गाइड को दिए तनावमुक्त रहने के टिप्स

संवाद सहयोगी, कटड़ा : भारत स्काउट एंड गाइड टीम जिला रियासी ने बच्चों के अंदर नई ऊर्जा भरने के लिए कटड़ा के निजी देव किड्स व‌र्ल्ड स्कूल में 'फ्री बींग मी' यानी तनावमुक्त कैसे रहें कार्यक्रम आयोजित किया। इसका उद्देश्य वर्तमान की तनाव भरी जिंदगी से विद्याíथयों को बाहर निकालना है ताकि वह नई ऊर्जा के साथ अपने लक्ष्य को तय कर सकें।

इसमें डिस्ट्रिक्ट ट्रेनिंग कमिश्नर शेख इनायत उल्ला खान ने विद्याíथयों को तनाव मुक्त रहने को लेकर विशेष टिप्स दिए। इस मौके पर डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर शारदा देवी, हेल्प एज इंडिया संस्था की सदस्य नीरू शर्मा विशेष अतिथि के रूप से मौजूद रहे। उन्होंने भी बच्चों से उनके लक्ष्य के बारे में बातचीत की और तनावमुक्त रहने के लिए जागरूक किया। कार्यक्रम में स्कूल के करीब 130 विद्याíथयों ने भाग लिया। इसके साथ ही भारत स्काउट एंड गाइड टीम ने भारत स्काउट एंड गाइड के संस्थापक बेडेन पावेल के जन्म दिवस को थिंकिंग डे के रूप में मनाया। इसमें विद्याíथयों को बताया गया कि किस तरह से वह समूह में कार्य कर ऊर्जा के साथ आगे बढ़ सकते हैं और अपने समाज के साथ ही देश के विकास में सक्रिय योगदान दे सकते हैं। डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर शारदा देवी ने छात्राओं से कहा कि वह नए विचारों के साथ आगे बढ़ें क्योंकि नारी के अंदर इतनी असीम शक्तियां हैं कि वह कोई भी कार्य करने में पूरी तरह से सक्षम है। इसी जोश के साथ निरंतर लड़कियों को आगे बढ़ना होगा। इस मौके पर असिस्टेंट कमिश्नर शिपाली शर्मा भी मौजूद थीं।

chat bot
आपका साथी