डायलिसिस यूनिट खराब होने से मरीज हो रहे परेशान

जागरण संवाददाता राजौरी मेडिकल कॉलेज राजौरी व जिला अस्पताल पुंछ में बने डायलिसिस यूनिट

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 10:08 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 10:08 AM (IST)
डायलिसिस यूनिट खराब होने से मरीज हो रहे परेशान
डायलिसिस यूनिट खराब होने से मरीज हो रहे परेशान

जागरण संवाददाता, राजौरी : मेडिकल कॉलेज राजौरी व जिला अस्पताल पुंछ में बने डायलिसिस यूनिट पिछले कुछ दिनों से बंद पड़े हुए हैं, जिससे किडनी रोगियों को उपचार के लिए राजकीय मेडिकल कॉलेज जम्मू जाना पड़ रहा है। पिछले 20 दिनों से 30 के करीब लोग डायलिसिस के लिए जम्मू जा चुके हैं।

मेडिकल कॉलेज राजौरी में पिछले एक सप्ताह से डायलिसिस यूनिट बंद पड़ी है। इस डायलिसिस यूनिट को लगभग एक वर्ष पहले मेडिकल कॉलेज राजौरी में खोला गया था, ताकि डायलिसिस के मरीजों को उपचार के लिए जम्मू न जाना पड़े और यहीं पर उनका डायलिसिस हो सके, लेकिन पिछले एक सप्ताह से डायलिसिस यूनिट के अंदर लगा आरओ पंप खराब पड़ा हुआ है, जिससे मरीजों के डायलिसिस नहीं हो पा रहे हैं।

इसी तरह से पुंछ के जिला अस्पताल में भी डायलिसिस यूनिट को कुछ माह पहले ही स्थापित किया गया था, लेकिन पिछले 20 दिनों से इस डायलिसिस यूनिट में लगा यूपीएस खराब होने के कारण डायलिसिस यूनिट बंद पड़ा हुआ है। इससे डायलिसिस नहीं हो पा रहे हैं और मरीजों को डायलिसिस के लिए जम्मू जाना पड़ रहा है। पिछले 20 दिनों से दोनों जिलों के 30 मरीज डायलिसिस करवाने के लिए जम्मू जा चुके हैं और अन्य कुछ मरीज भी जम्मू जाने की तैयारी कर रहे हैं।

अशोक कुमार, जावेद इकबाल आदि ने कहा कि हमारे परिवार के सदस्यों का डायलिसिस होता है। मेडिकल कॉलेज राजौरी में बिना किसी परेशानी के ही डायलिसिस हो जाता था, लेकिन पिछले कुछ समय से डायलिसिस नहीं हो रहे। हम लोगों को डायलिसिस के लिए जम्मू जाना पड़ रहा है। प्रशासन को चाहिए कि वह जल्द से जल्द डायलिसिस यूनिट को ठीक करवाए, ताकि आम लोगों की समस्याएं दूर हो सकें।

इस संबंध में बात करने पर मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉक्टर रघुवीर सिंह का कहना है कि आरओ पंप को ठीक करने के लिए टीम पहुंच चुकी है और जल्द ही पंप को ठीक करके डायलिसिस यूनिट को शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले लगभग एक सप्ताह से डायलिसिस यूनिट काम नहीं कर रहा है। इससे मरीजों को डायलिसिस के लिए जम्मू भेजा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी