राजौरी में स्वास्थ्य कर्मियों व सुरक्षाबल सहित 70 कोरोना संक्रमित

प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के लाख कोशिश के बावजूद कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। वीरवार को भी राजौरी और पुंछ दोनों जिलों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई। राजौरी जिले 70 और पुंछ जिले में 49 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं राजौरी व पुंछ जिलों में दो संक्रमितों की मौत हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Jan 2022 07:19 AM (IST) Updated:Fri, 21 Jan 2022 07:19 AM (IST)
राजौरी में स्वास्थ्य कर्मियों व सुरक्षाबल सहित 70 कोरोना संक्रमित
राजौरी में स्वास्थ्य कर्मियों व सुरक्षाबल सहित 70 कोरोना संक्रमित

जागरण संवाददाता, राजौरी : प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के लाख कोशिश के बावजूद कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। वीरवार को भी राजौरी और पुंछ दोनों जिलों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई। राजौरी जिले 70 और पुंछ जिले में 49 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं राजौरी व पुंछ जिलों में दो संक्रमितों की मौत हो गई। इनमें से एक राजौरी तो दूसरा पुंछ जिले का रहने वाला था।

कोरोना के मामले जिस तरह से बढ़ते जा रहे है उससे आम लोगों में डर का माहौल पैदा हो गया है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राजौरी जिले में 70 नए मामले मिले। इनमें स्वास्थ्य कर्मी और सीमा सुरक्षाबल के जवान भी शामिल हैं। वहीं पुंछ जिले में कोरोना के 49 नए मामले मिले हैं, जबकि जबकि पुंछ के एक व्यक्ति की कोरोना से मौत हो गई है। वहीं कोरोना के जिला नोडल अधिकारी अतिरिक्त जिला आयुक्त सचिन देव सिंह के अनुसार, जिले में कोरोना के मामले जिस तरह बढ़ते जा रहे है उसे काबू करने के लिए आम लोगों के सहयोग की जरूरत है। उन्होंने कहा कि लोग बिना किसी जरूरी कार्य के घरों से बाहर न निकले और घरों से बाहर आने पर मास्क का उपयोग करे। बाजारों में शारीरिक दूरी का पूरी तरह से पालन करे ताकि हम सभी मिलकर कोरोना पर काबू पा सके।

राजौरी के वार्ड- दो व आठ माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित : शहर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन ने शहर के वार्ड- दो व वार्ड- आठ को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। उसके बाद इन दोनों वार्डो में लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। अब इन दोनों वार्डों में रहने वाले हर व्यक्ति की कोरोना जांच की जाएगी।

राजौरी शहर के वार्ड- दो व आठ में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद जिला उपायुक्त राजौरी कुंडल ने दोनों वार्डो को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। आदेशानुसार, कोई भी व्यक्ति इन जोनों से न तो अंदर आएगा और न ही बाहर जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीमें इन दोनों वार्डों में घर घर जाकर सभी की कोरोना जांच करेंगी। जांच का कार्य पूरा होने के बाद ही अगला निर्णय लिया जाएगा।

तत्तापानी चश्मे पर आवाजाही पर लगा प्रतिबंध

संवाद सहयोगी, कालाकोट :

कोविड-19 के बने हालात को देखते हुए प्रशासन ने कालाकोट के तत्तापानी स्थित गर्म पानी के चश्मे पर लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी है और तत्तापानी चश्मे में प्रवेश के मुख्य गेट को सील कर दिया गया है। इससे क्षेत्र में रौनक गायब हो गई है। तत्तापानी चश्मे में नहाने के लिए इस मौसम में काफी संख्या में लोग आते हैं, जिससे क्षेत्र में रौनक रहती थी। मान्यता है कि गर्म पानी के चश्मे में स्नान कर कई तरह के शारीरिक रोगों तथा कष्टों से निवारण पाते हैं, लेकिन श्रद्धालु प्रशासन के फैसले के बाद काफी निराश हैं। वहीं एडीसी कालाकोट कृष्ण लाल का कहना है कि कोरोना संक्रमण का खतरा लोगों की आवाजाही से ज्यादा न बढ़े और लोग इसकी ज्यादा चपेट में न आएं, इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए प्रशासन द्वारा यह कदम उठाया गया।

वहीं एडीसी ने कहा कि जैसे ही हालात कुछ ठीक होंगे तब फिर से तत्तापानी चश्मे पर श्रद्धालुओं की आवाजाही शुरू हो जाएगी।

प्रशासन सख्त, सुंदरबनी में दो माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित

संवाद सहयोगी, सुंदरबनी : कस्बे में भी कोरोना संक्रमण में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इससे प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग चिंतित है। वीरवार को सुंदरबनी में 16 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। कस्बे में दो गांवों में एक साथ कई लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद प्रशासन ने दोनों गांवों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। प्रशासन ने तहसील स्योट के गांव मरचोला व पंचायत हथल के गांव सलेरी को कंटेनमेंट जोन घोषित कर तारबंदी का आदेश जारी कर दिया है।

स्वास्थ्य विभाग की डा. मीना शर्मा ने कहा कि सुंदरबनी में संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को जागरूक करने के साथ ही सैंपलिग की जा रही है। जिसमें संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेट किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी