चिलचिलाती धूप में बेहाल हो रहे लाल, सूख रहा गला, हो रहे बीमार

संवाद सहयोगी सुंदरबनी प्रचंड गर्मी और लू के कारण स्कूली बच्चों को मुश्किलों का सामना कर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 May 2022 06:10 AM (IST) Updated:Wed, 18 May 2022 06:10 AM (IST)
चिलचिलाती धूप में बेहाल हो रहे लाल, सूख रहा गला, हो रहे बीमार
चिलचिलाती धूप में बेहाल हो रहे लाल, सूख रहा गला, हो रहे बीमार

संवाद सहयोगी, सुंदरबनी : प्रचंड गर्मी और लू के कारण स्कूली बच्चों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सुंदरबनी के दूरदराज के पहाड़ी क्षेत्रों में कई स्कूलों में न तो बिजली की व्यवस्था है और ही पेयजल की सुविधा है, जिससे बच्चे गर्मी से बेहाल हो रहे हैं और प्यास से बेचैन रहते हैं। स्कूल से लौटते समय चिलचिलाती धूप व लू में बेहाल हो रहे अपने लाल को लेकर अभिभावक उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से स्कूलों में जल्द से जल्द गर्मियों की छुट्टियां घोषित करने की मांग की है।

उनका कहना है कि सुबह तो मौसम ठीक रहता है, लेकिन छुट्टी होने के बाद स्कूल से घर लौटते समय उनके बच्चे चिलचिलाती धूप की चपेट में आ जाते हैं। इसके कारण कुछ बच्चे बीमार हो रहे हैं, उन्हें उल्टी और दस्त लग रहे हैं, जिससे उन्हें स्पताल में भर्ती करवाना पड़ रहा है।

अभिभावक नरेश कुमार, संदीप, मनोज कुमार, राम, दीपक, विनोद, नवीन का कहना है कि जम्मू संभाग में स्कूल प्रबंधकों की ओर से बच्चों के प्रति कोई नरम रुख नहीं अपनाया जा रहा है। सुंदरबनी में कुछ निजी स्कूल प्रबंधक सरकारी छुट्टी होने के बावजूद स्कूली छात्रों व अध्यापकों को स्कूलों में बुला लेते हैं। इस पर कई बार अभिभावकों व निजी स्कूलों में तैनात शिक्षक नाराजगी जता चुके हैं, लेकिन इन निजी स्कूलों के खिलाफ न तो शिक्षा विभाग और न ही प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई की गई।

सुंदरबनी के एक निजी स्कूल में पढ़ने वाली अंजली शर्मा के पिता ने बताया कि हर वर्ष दो माह जून-जुलाई में गर्मियों की छुट्टियां पड़ती थी, लेकिन इस बार गर्मी ने पिछले सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। हालात ऐसे है कि सुबह सूर्यदेव के दर्शन होते ही गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगता है। दस बजे के बाद तो लोग घर से बाहर निकलने से भी कतराते हैं। ऐसे में स्कूलों में छुट्टियां घोषित न होने से बच्चों के माता पिता परेशान हैं।

निजी स्कूल में पढ़ने वाली निताशी के पिता राकेश कुमार ने बताया कि भीषण गर्मी से हर कोई बेहाल है। दोपहर में हर तरफ सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है। इक्का दुक्का दोपहिया वाहन चालक अपने मुंह पर कपड़ा लपेट कर वाहन चलाते हुए नजर आते हैं। इस भीषण गर्मी में स्कूलों को खोलना किसी भी सूरत में जायज नहीं ठहराया जा सकता। शिक्षा विभाग को जल्द से जल्द स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर बच्चों को भीषण गर्मी से राहत दिलाना चाहिए। भीषण गर्मी व लू को देखते हुए उपराज्यपाल प्रशासन बिना देर किए स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां तुरंत घोषित करें। भीषण गर्मी के कारण कई क्षेत्रों से स्कूली बच्चों के बीमार होने की सूचना मिल रही है। इस मौसम में भी शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में खेल प्रतियोगिताएं करवाई जा रही हैं, जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। ऐसे में उपराज्यपाल प्रशासन को बिना देरी स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर देना चाहिए।

सुनील शर्मा पंच सुंदरबनी में पहली बार इतनी प्रचंड गर्मी और लू चल रही है। कुछ दिनों से कस्बे के आसपास के जंगलों में जारी आग की घटनाओं से क्षेत्र में धुआं ही धुआं फैला हुआ है। शिक्षा विभाग इतनी भीषण गर्मी में खेल प्रतियोगिताएं करवा कर बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहा हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से भीषण गर्मी को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा के लिए कुछ बचाव नियम और सुझाव जारी किए गए थे, लेकिन इन नियमों का शिक्षा विभाग की ओर से पालन नहीं किया जा रहा।

- राज कुमार सामाजिक कार्यकर्ता स्कूल में छुट्टी होने के बाद बच्चों के घर पहुंचने के समय धूप झुलसाने लगती है । इससे बच्चे स्कूल से घर आते आते सुस्त पड़ जाते हैं और कई बीमार भी पड़ रहे हैं। इस बार गर्म हवा के कारण तापमान में लगातार बढोतरी हो रही है। शहर में तापमान 42 डिग्री के आसपास बना हुआ है। उपराज्यपाल प्रशासन को जल्द से जल्द स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर देना चाहिए।

- विवेक शर्मा, अभिभावक भीषण गर्मी में खेल प्रतियोगिताओं में खेलना बच्चों के लिए किसी खतरे से कम नहीं है। बच्चों के माता-पिता स्कूल स्टाफ से बार-बार खेल प्रतियोगिताओं को रद करने की मांग कर रहे हैं। खेल प्रतियोगिता करवाने में हमारा कोई रोल नहीं है। यह प्रतियोगिताएं खेल विभाग की ओर से करवाई जा रही हैं। फिर भी उच्चाधिकारियों को लिखित में खेल प्रतियोगिता को कुछ समय बाद करवाने के लिए भेजा गया है।

- संजीव सूरी, प्रिसिपल, हायर सेकेंडरी स्कूल सुंदरबनी

chat bot
आपका साथी