जंगलों की आग से निपटने के लिए 50 कंट्रोल रूम किए स्थापित

गर्मियों के मौसम में जंगलों में लगने वाली आग से निपटने के लिए वन विभाग ने राजौरी जिला के सुंदरबनी और नौशहरा में 50 कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 May 2019 09:20 AM (IST) Updated:Wed, 01 May 2019 09:20 AM (IST)
जंगलों की आग से निपटने के लिए 50 कंट्रोल रूम किए स्थापित
जंगलों की आग से निपटने के लिए 50 कंट्रोल रूम किए स्थापित

संवाद सहयोगी, सुंदरबनी : गर्मियों के मौसम में जंगलों में लगने वाली आग से निपटने के लिए वन विभाग पहले ही सतर्क हो गया है। विभागीय अधिकारी जहां लोगों को जंगलों में लगने वाली आग से निपटने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं, वहीं लोगों को अलर्ट भी कर रहे हैं। गर्मियों की आग से निपटने के लिए वन विभाग ने नौशहरा और सुंदरबनी में 50 कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं। इन केंद्रों में लोग जंगल में लगने वाली आग की सूचना दे सकेंगे, जिसके बाद विभाग फौरन बचाव अभियान चलाएगा।

वन विभाग गांव देवक में आयोजित जागरूकता शिविर में रेंज अधिकारी आरिफ मिर्जा ने बताया कि जंगल को आग से बचाने के लिए विभाग ने 50 कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं। डीएफओ चंद्रशेखर के निर्देश पर गांवों में जागरूकता शिविर लगाकर लोगों को जंगलों को आग से बचाने के प्रति जागरूक किया जा रहा है। नौशहरा और सुंदरबनी में बनाए कंट्रोल रूम से जंगलों में आग लगने पर संयुक्त रूप से कार्रवाई की जा सकेगी। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि जंगल में आग लगते ही इन कंट्रोल रूम को सूचित करें, ताकि समय रहते बचाव अभियान चलाकर जंगलों को बचाया जा सके।

मिर्जा ने कहा कि वन विभाग की विभिन्न विग एक साथ जंगल को आग से बचाने के लिए सक्रिय भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को जलती हुई बीड़ी-सिगरेट अथवा इस प्रकार की वस्तुओं का जंगल के आसपास इस्तेमाल न करें। लोग अगर इस तरह से अपनी भूमिका निर्वाह करने लग पड़ें तो जंगलों में लगने वाली आग की घटनाएं स्वत: ही कम हो जाएंगी।

chat bot
आपका साथी