मनैयाल व कटारमल गांव जमींदोज

By Edited By: Publish:Tue, 09 Sep 2014 01:03 AM (IST) Updated:Tue, 09 Sep 2014 01:03 AM (IST)
मनैयाल व कटारमल गांव जमींदोज

गगन कोहली, राजौरी

पिछले पांच दिनों से हो रही मूसलधार बारिश ने जिले के कई हिस्सों में भारी तबाही मचाई है। जिले के थन्ना मंडी व मंजाकोट तहसील में बारिश का सबसे अधिक कहर बरपा है। इन दोनों क्षेत्रों में कई गांव पूरी तरह से मिट्टी के मलबे में तबदील हो चुके हैं। मनैयाल और कटारमल गांव पूरी तरह तबाह हो चुके हैं। लोग अपने घरों से बेघर हो चुके हैं। खुले आसमान के नीचे लोग रहने को मजबूर है। गांवों तक आने जाने के सभी रास्ते बह चुके हैं। कुछ लोग स्कूलों में डेरा डाले हुए हैं तो कुछ लोग अपने करीबी संबंधियों के पास सुरक्षित स्थानों पर पहुंच चुके हैं।

बात करते है थन्ना मंडी तहसील के मनैयाल गली क्षेत्र की यहां पर तेज बारिश के कारण पहाड़ से आए पानी के तेज बहाव में पूरे गांव को ही खत्म कर दिया है। गांव के मुहम्मद फारूक का कहना है कि पिछले दो दिनों से हम लोग खुले आसमान के नीचे दिन रातें गुजार रहे हैं। अभी तक हमारे पास किसी भी प्रकार की कोई राहत नहीं पहुंच पाई है। गांव का संपर्क पूरी तरह से देश दुनिया से कट सा गया है। हमारे पास अब खाने के लिए भी राशन नहीं है। हम लोग काफी परेशान हैं। मनैयाल गली गांव को जाने वाली सड़क पूरी तरह से पानी के तेज बहाव में बह चुकी है। पानी के रास्ते में जो भी कच्चा व पक्का मकान आया पानी उसे अपने साथ बहा कर ले गया। इस गांव में सौ से अधिक मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके है और जो बचे है वह रहने के लायक नहीं है।

वहीं, मंजाकोट के कटामल गांव की भी यही हालत है। यहां पर भी तेज बारिश व बाढ़ के पानी ने काफी कहर मचाया है। बारिश के कारण पहाड़ों से आया तेज पानी कई मकानों को अपने साथ बहा कर ले गया है। लोगों ने स्कूलों की सुरक्षित इमारतों के साथ साथ अन्य सुरक्षित इमारतों में डेरा डाल दिया है। लोगों के पास अभी तक किसी भी प्रकार की राहत नहीं पहुंच पाई है। लोग परेशान हैं और दिन रात राहत का इंतजार कर रहे हैं।

-----

नहीं मिल रही स्वास्थ्य सेवा

मनैयाल गली व कटारमल के लोगों का स्वास्थ्य पूरी तरह से बिगड़ा हुआ है। स्कूलों व खुले आसमान के नीचे रह रहे स्वास्थ्य सुविधा का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक इन लोगों के पास किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधा नहीं पहुंची है। इस कारण से हर पल लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। खासकर के बच्चों का स्वास्थ्य काफी बिगड़ रहा है।

----

लोग कर रहे टेंट की मांग

अपने घरों से बेघर हुए दोनों क्षेत्रों के लोग प्रशासन से टेंटों की मांग कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि हम लोगों की सुध लेने वाला कोई भी नहीं है। हमारे पास कोई नहीं पहुंच रहा है और अब फिर से बारिश शुरू हो चुकी है। हालात खराब हो रहे है, लेकिन राहत के नाम से कुछ भी नहीं मिल रहा है।

---

इन गांवों में जल्द राहत पहुंच सके इसका हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही लोगों के पास स्वास्थ्य सेवा व अन्य राहत सामग्री पहुंच जाएगी, जिसमें राशन भी शामिल है।

जितेंद्र सिंह, जिला आयुक्त

chat bot
आपका साथी