सेमिनार में साप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने को किया प्रेरित

संवाद सहयोगी पुंछ कालाकोट कस्बे के सरकारी ग‌र्ल्स हाईस्कूल में सांप्रदायिक सौहार्द एवं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Mar 2021 06:49 AM (IST) Updated:Thu, 18 Mar 2021 06:49 AM (IST)
सेमिनार में साप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने को किया प्रेरित
सेमिनार में साप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने को किया प्रेरित

संवाद सहयोगी, पुंछ : कालाकोट कस्बे के सरकारी ग‌र्ल्स हाईस्कूल में सांप्रदायिक सौहार्द एवं राष्ट्रीय एकता अखंडता पर एक सेमिनार आयोजित किया गया। इसका आयोजन पीस एंड हारमोनी संस्था के समाजसेवी लेखराज रैना ने किया। वहीं, इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर तहसीलदार कालाकोट राकेश शर्मा, ग‌र्ल्स हाईस्कूल के हेड मास्टर मुहम्मद ताज, पुलिस थाना प्रभारी कालाकोट राजेश जसरोटिया सहित स्कूल के शिक्षकों व छात्राओं ने भी सांप्रदायिक सौहार्द, राष्ट्रीय एकता पर अपने विचार रखे।

इस सेमिनार का शुभारंभ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए तहसीलदार राकेश शर्मा ने किया। इसके बाद कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए इस सेमिनार के आयोजक लेखराज रैना ने कहा कि आज का यह 77 वां सेमिनार है और अन्य जो भी सेमिनार हमारे द्वारा सांप्रदायिक सौहार्द एवं राष्ट्रीय एकता अखंडता पर किए गए, उनमें काफी सहयोग रहा और हमें बढ़-चढ़कर योगदान मिला।

उन्होंने कहा कि यूनियन टेरिटरी जम्मू कश्मीर एवं देश के अन्य दूसरे राज्यों में ऐसे कई सेमिनार किए गए, जिनमें गांधी जी की विचारधारा अहिसा और सत्य का संदेश देने के साथ-साथ आपसी भाईचारा, शांति एवं एकता के रास्ते पर चलने को प्रेरित किया गया।

वहीं, कार्यक्रम में मुख्य अतिथि तहसीलदार राकेश शर्मा ने इस सेमिनार के आयोजक लेखराज रैना का आभार जताया और कहा कि दूरदराज पहाड़ी क्षेत्रों में इस तरह के सेमिनार का आयोजन होना काफी प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि हम सभी का यह कर्तव्य बनता है कि राष्ट्रीय एकता अखंडता को मजबूत करें और आपसी सौहार्द बनाए रखें, तभी हम देश को प्रगति पर ले जाएंगे।

वहीं, कार्यक्रम के अंत में आपसी सौहार्द एवं राष्ट्रीय अखंडता पर लिखित पुस्तक भी सेमिनार में भाग लेने वाली छात्राओं में वितरित की गई।

chat bot
आपका साथी