नदी में डाली जा रही है क्षेत्र की गंदगी

जागरण संवाददाता, पुंछ: उप जिला मेंढर में नगर पालिका न होने के कारण साफ सफाई की जिम्मेवारी ग्रामीण व

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Mar 2019 10:43 PM (IST) Updated:Mon, 11 Mar 2019 10:43 PM (IST)
नदी में डाली जा रही है क्षेत्र की गंदगी
नदी में डाली जा रही है क्षेत्र की गंदगी

जागरण संवाददाता, पुंछ: उप जिला मेंढर में नगर पालिका न होने के कारण साफ सफाई की जिम्मेवारी ग्रामीण विकास विभाग के पास है। ग्रामीण विकास विभाग ने ही क्षेत्र में सफाई कर्मचारियों को नियुक्त करके रखा हुआ है, लेकिन क्षेत्र में रोजाना जमा होने वाली गंदगी को क्षेत्र से दूर फेंकने के बजाए ग्रामीण विकास विभाग के सफाई कर्मचारी गंदगी को बीचोबीच बहने वाली मेंढरी नदी में डाल रहे हैं। इससे नदी का पानी दूषित हो रहा है। इसके बावजूद इस ओर कोई भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

स्थानीय निवासी सुभाष चंद्र बाली, रोमेश कुमार, देवेंद्र कुमार, सतीश शर्मा आदि का कहना है कि नगर पालिका का दर्जा न मिलने के कारण नगर में साफ सफाई की जिम्मेवारी ग्रामीण विकास विभाग के हाथ में है। ग्रामीण विकास विभाग ने जिन सफाई कर्मचारियों को नियुक्त करके रखा हुआ है, वह गंदगी को उठाकर कहीं दूर फेंकने की बजाए नदी में डालकर उसका पानी दूषित कर रहे है। इस नदी के पानी से कई लोग कपड़े साफ करते है, जबकि कुछ लोग पीने के लिए भी उपयोग में लाते है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि गंदगी को नदी में न डाला जाए। इसके लिए कई बार ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों से मिलकर उन्हें अवगत करवाया जा चुका है, इसके बावजूद भी गंदगी को डालना बंद नहीं किया गया है। स्थानीय लोगों ने कहा कि अगर गंदगी को डालने का कार्य बंद नहीं किया गया तो आने वाले दिनों में जोरदार प्रदर्शन का सिलसिला शुरू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी