पाक ने बालाकोट व मेंढर सेक्टर में दागे गोले

पुंछ जिले के मेंढर व बालाकोट सेक्टर में वीरवार रात गोलाबारी की आड़ में पाक सेना आतंकियों के दल को घुसपैठ करवाने का प्रयास कर रही थी जिसे सीमा पर तैनात जवानों ने विफल कर दिया। पाक सेना ने बुधवार रात भी दर्जनभर गांवों में मोर्टार दागे थे जिससे कई घर क्षतिग्रस्त हो गए जबकि दो मवेशी मारे गए थे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 08:42 AM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2020 08:42 AM (IST)
पाक ने बालाकोट व मेंढर सेक्टर में दागे गोले
पाक ने बालाकोट व मेंढर सेक्टर में दागे गोले

जेएनएन, पुंछ/कठुआ : पाकिस्तानी सेना ने फिर सीजफायर का उल्लंघन करते हुए नियंत्रण रेखा से लेकर अंतरराष्ट्रीय सीमा तक भारी गोलाबारी की। पुंछ जिले के मेंढर व बालाकोट सेक्टर में वीरवार रात गोलाबारी की आड़ में पाक सेना आतंकियों के दल को घुसपैठ करवाने का प्रयास कर रही थी, जिसे सीमा पर तैनात जवानों ने विफल कर दिया। पाक सेना ने बुधवार रात भी दर्जनभर गांवों में मोर्टार दागे थे, जिससे कई घर क्षतिग्रस्त हो गए, जबकि दो मवेशी मारे गए थे।

जानकारी के अनुसार वीरवार रात करीब आठ बजे पाक सेना ने बालाकोट व मेंढर सेक्टर में एक साथ भारी गोलाबारी शुरू कर दी। पाक सेना ने सेना की चौकियों व रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाकर मोर्टार दागने शुरू कर दिए। भारतीय सेना के जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी, जिससे सीमा पार नुकसान की सूचना है, लेकिन इसकी अभी जानकारी नहीं मिल पाई है। पाक सेना लगातार भारतीय क्षेत्र में 120 एमएम के मोर्टार दाग रही है। पाक सेना की ओर से दागे गए गोलों की आवाज काफी दूर तक सुनाई दे रही है, जिससे लोगों में डर का माहौल बना हुआ है।

पाक सेना ने बुधवार देर रात भी पुंछ जिले की मेंढर तहसील के मनकोट, कृष्णा घाटी सेक्टर में भारी गोलाबारी की थी। गोलाबारी की चपेट में कृष्णा घाटी, मनकोट, सागरा, दबराज के अलावा दर्जनभर रिहायशी गांव आए थे। इस दौरान पाक सेना ने गांव दबराज को मुख्य रूप से निशाना बनाते हुए कई मोर्टार दागे थे। गोलाबारी से कोई जानी नुकसान तो नहीं हुआ, लेकिन अब्दुल गनी का मकान और पशुशाला पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। इसी इलाके में करीब छह मकानों को नुकसान पहुंचा। गोलाबारी से दिनभर दशहत का माहौल बना रहा।

वहीं, पाक रेंजर्स ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में बुधवार रात करीब 11 बजे चक चंगा व छन्नटाडा गावों को निशाना बनाकर गोलाबारी शुरू कर दी, जो सुबह चार बजे तक जारी रही। गोलाबारी से कोई जानी नुकसान तो नहीं हुआ, लेकिन दो मंदिरों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई। पाक रेंजर्स ने चक चंगा गांव के दो मंदिरों को निशाना बनाया। इस दौरान दर्जनों गोलिया रात को मंदिरों और नंबरदार बालकृष्ण के मकानों से टकराई, जिससे दीवारें छलनी हो गई। इसके अलावा छन्नटाडा के ध्यान चंद, शाम लाल, बाली राम, प्रभु दयाल के घरों में भी कई गोलियां गिरीं। बार्डर वेलफेयर कमेटी के प्रधान नानक चंद, नंबरदार बालकृष्ण ने बताया कि रात को पाक रेंजरों ने जानबूझ कर गावों को निशाना बनाया है। पहले बाध बनाने में लगी मशीनों को निशाना बनाया जाता था, लेकिन रात में पाक रेंजर्स मोर्टार व मशीनगनों से फायरिंग करते रहे। गोलाबारी से बचने के लिए लोगों ने बंकरों में घुसकर जान बचाई। उनका कहना था कि भारी गोलबारी होने के बावजूद कोई प्रशासनिक अधिकारी उनकी सुध नहीं ले रहा है। शुक्रवार को बार्डर वेलफेयर कमेटी के सदस्य सीमात लोगों की समस्याओं को लेकर बैठक करेंगे और प्रधानमंत्री को अपना माग पत्र भेजेंगे।

chat bot
आपका साथी