मेगा किसान मेले के लिए किसानों को हरी झंडी दिखाकर पुंछ से किया रवाना

संवाद सहयोगी पुंछ शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी आफ एग्रीकल्चरल साइंसेज एंड टेक्नोलाजी द्वारा कि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 06:52 AM (IST) Updated:Tue, 16 Mar 2021 06:52 AM (IST)
मेगा किसान मेले के लिए किसानों को हरी झंडी दिखाकर पुंछ से किया रवाना
मेगा किसान मेले के लिए किसानों को हरी झंडी दिखाकर पुंछ से किया रवाना

संवाद सहयोगी, पुंछ : शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी आफ एग्रीकल्चरल साइंसेज एंड टेक्नोलाजी द्वारा किसानों को जागरूक करने के लिए जम्मू में 16 से 20 मार्च तक आयोजित होने वाले मेगा किसान मेले में भाग लेने के लिए पुंछ से कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारी डा. मुजफ्फर मीर ने 50 से अधिक किसानों को कृषि विज्ञान केंद्र पुंछ से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर जानकारी देते हुए डा. मुजफ्फर मीर ने बताया कि सुकास्ट जम्मू के दिशानिर्देश पर किसानों को नवीनतम तकनीक से खेती करके कम खर्च पर अच्छी फसलों की पैदावार कर आय में बढ़ोतरी करने के उद्देश्य से पांच दिवसीय किसान मेले का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें जम्मू डिवीजन के किसानों को खेत प्रौद्योगिकी हस्तांतरण करने के लिए मेले में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है, ताकि अलग-अलग जिलों के किसान एक जगह एकत्रित होकर अपने जहां अपने अनुभव को एक दूसरे के साथ साझा करेंगे, वहीं कृषि से संबंधित विभागों द्वारा किसानों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं, महिला किसान मेले में शामिल होने के लिए बहुत उत्साहित दिखाई दीं। उन्होंने कृषि विज्ञान केंद्र के कार्यो की सराहना करते हुए बताया कि हमें पहली बार मौका मिला है कि हम लोग जिले से बाहर जाकर किसी मेले में भाग ले रही हैं। हमें आशा है कि वहां से कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा और उन अनुभवों को अपने जिले में आकर अन्य किसान महिलाओं से साझा करेंगे।

बागवानी विभाग ने कालाकोट क्षेत्र में बागवानी को बढ़ावा देने व किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से 1700 फलदार पौधे 21 पंचायतों के किसानों में वितरित किए, जिनमें संतरा, आम, किन्नू, नींबू, मोसम्मी, अमरूद आदि फलदार पौधे थे।

इस संबंध में हार्टिकल्चर डेवलपमेंट आफिसर अरुण शर्मा ने बताया कि कालाकोट की विभिन्न 21 पंचायतों में जो फलदार पौधे वितरित किए गए हैं, इन पौधों को वितरित करने का एक ही उद्देश्य था कि किसान बागवानी को बढ़ावा देकर आत्मनिर्भर बनें, जिससे कि उनकी आय भी आने वाले समय में बढ़ पाए। वहीं, उन्होंने कहा कि किसानों का रुझान बागवानी की ओर बढ़ रहा है और किसान बागवानी से प्रेरित होकर इसे बढ़ावा देने में लगे हैं।

उन्होंने कहा कि किसानों के अलावा अन्य जो कोई भी अपने घरों में पौधे लगाने का इच्छुक है, उसके लिए भी विभाग द्वारा एक स्कीम बनाई गई है और इस स्कीम के तहत तीन पौधों की एक किट 28 रुपये में दी जा रही है तथा इस स्कीम के तहत भी काफी लोग पौधे ले जाकर लगा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी