सीआरपीएफ की 72वीं बटालियन ने मनाया 53वां शौर्य दिवस

संवाद सहयोगी पुंछ उपजिला सुंदरबनी के तहत आने वाले गांव सोदरा में स्थित सीआरपीएफ केंद्रीय

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 06:13 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 06:13 AM (IST)
सीआरपीएफ की 72वीं  बटालियन ने मनाया 53वां शौर्य दिवस
सीआरपीएफ की 72वीं बटालियन ने मनाया 53वां शौर्य दिवस

संवाद सहयोगी, पुंछ : उपजिला सुंदरबनी के तहत आने वाले गांव सोदरा में स्थित सीआरपीएफ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 72वीं बटालियन के द्वारा 53वें शौर्य दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर समारोह के मुख्य अतिथि बटालियन के कमांडेंट राम मीणा द्वारा बटालियन के सभी अधिकारी व अधीनस्थ अधिकारी गण एवं जवानों को संबोधित किया गया ।

शौर्य दिवस के इतिहास के संबंध में काफी संख्या में जवानों सेवानिवृत्त सीआरपीएफ के अधिकारियों एवं जवानों को संबोधित करते हुए बटालियन के कमांडेंट ने कहा कि आज के ही दिन सरदार पोस्ट कच्छ के रण गुजरात में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की दूसरी बटालियन की एक टुकड़ी जिसमें 150 जवान थे पाकिस्तान की कच्छ में पाकिस्तान की 51वीं इन्फेंट्री ब्रिगेड के लगभग 35सौ जवानों ने उन पर हमला कर दिया। उन्होंने कहा कि इस दौरान केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के बहादुर जवानों ने डटकर मुकाबला किया और पाकिस्तानी सेना को वापस करने पर मजबूर कर दिया ।

उन्होंने कहा कि इस हमले में पाकिस्तानी सेना के 34 सैनिक मारे गए और चार को जिदा पकड़ लिया गया और रानीखेत में सीआरपीएफ के आठ बहादुर जवान भी शहीद हो गए ।

इसीलिए 9 अप्रैल को संपूर्ण देश में शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है उन्होंने कहा कि सैन्य लड़ाई यों के इतिहास में सरदार पोस्ट की है लड़ाई भी एक अप्रतिम उदाहरण है इस अवसर पर उन्होंने बटालियन के सात वीरता पदक धारक अधिकारियों एवं जवानों को सम्मानित करने के साथ-साथ दस अधिकारियों का जवानों को उनकी बहादुरी एवं अच्छे कार्यों के लिए महानिदेशक के डिस्क एवं प्रशंसा पत्र से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में एक वॉलीबॉल मैच का भी आयोजन किया गया जिसका बटालियन के सभी जवानों अधिकारियों एवं सेवानिवृत्त जवानों एवं अधिकारियों ने लुत्फ उठाया।

chat bot
आपका साथी