पतंजलि योगपीठ ने मशेड़ी के बच्चों को सिखाया योग

संवाद सहयोगी, बिलावर : पतंजलि योग समिति की तरफ से भारत वर्ष को योग के माध्यम से निरोग बनाने के लिए ज

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jun 2018 08:46 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jun 2018 08:46 PM (IST)
पतंजलि योगपीठ ने मशेड़ी के बच्चों को सिखाया योग
पतंजलि योगपीठ ने मशेड़ी के बच्चों को सिखाया योग

संवाद सहयोगी, बिलावर : पतंजलि योग समिति की तरफ से भारत वर्ष को योग के माध्यम से निरोग बनाने के लिए जारी अपने अभियान चलाया हुआ है। इसी के तहत समिति द्वारा मशेडी में लगाया गया योग शिविर शनिवार को संपन्न हो गया। जिसमें ग्रामीणों और स्कूली छात्रों को योग के बारे में बताया गया।

पतंजलि योग समिति के योगाचार्य ने शिविर के दौरान बताया कि कैसे वह लोग हर रोज योग व पा्रणायाम के माध्यम निरोग रह सकते हैं। योग से बीमारियां दूर रहेंगी और हर साल दवाइयों पर खर्च होने वाले हजारों रुपये लोग बचा सकते हैं। यहा लोगों ने हर रोज योग करने का प्रण लिया और प्राणायाम के विभिन्न आसनों का अभ्यास किया।

उन्होंने कहा कि योग से मनुष्य कई प्रकार के भयंकर रोगों से मुक्त रहते हुए स्वस्थ जीवन व्यतीत करता है। उन्होंने हर कोई सीखेगा योग तो भारत बनेगा निरोग का नारा देते सभी योग अपनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि भारत वर्ष प्राचीन काल से योग के बारे में लोग जानते थे। आज भी भारत के योग गुरू बाबा रामदेव ने योग को भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रचलित किया है। विश्व के लोग योग के बारे में जानने के लिए भारत आ रहे है। योग गुरु ने सभी को प्रतिदिन योग करने का संकल्प दिलाया।

chat bot
आपका साथी