पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधा कृष्णन को किया याद

जागरण संवाददाताकठुआ जिले में शिक्षक दिवस की चारों ओर धूम रही। जगह-जगह स्कूलों में

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Sep 2019 01:48 AM (IST) Updated:Fri, 06 Sep 2019 01:48 AM (IST)
पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधा कृष्णन को किया याद
पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधा कृष्णन को किया याद

जागरण संवाददाता,कठुआ : जिले में शिक्षक दिवस की चारों ओर धूम रही। जगह-जगह स्कूलों में कार्यक्रम हुए। इसमें स्कूलों में बच्चे शिक्षक बन कर पहुंचे और अध्यापकों की जगह उन्होंने बच्चों को पढ़ाया। इसके साथ ही कार्यक्रम से पहले देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधा कृष्णन के चित्र पर फूल चढ़ाकर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। कई स्कूलों में केक काट कर शिक्षक दिवस की बधाई दी गई।

जम्मू संस्कृति स्कूल में शिक्षक दिवस पर नन्हें मुन्ने छात्रों ने विभिन्न कार्यक्रमों में उत्साह एवं भावना से हिस्सा लिया। शिक्षकों को उपहार देकर सम्मान बढ़ाया। इस उपलक्ष्य में सुबह से ही स्कूल परिसर में बच्चे विभिन्न परिधानों में सजधज कर पहुंचे थे। शिक्षक दिवस को लेकर सबसे अधिक बच्चों में उत्साह देखा गया। स्कूल की पि्रंसिपल मिली आर सुंबड़िया ने इस मौके पर कहा कि शिक्षक अगली पीढ़ी के मशाल वाहक होते हैं।

महान शिक्षक और दार्शनिक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्ण की जयंती को सम्मान और चिह्नित करने के लिए शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

समारोह का उद्घाटन गोविंद राम शर्मा (प्रशासक) और समन्वयकों के साथ मिली आर सुंबड़िया, प्रिंसिपल जेएसएस कठुआ ने दीप जलाकर किया।

कार्यक्रम की शुरुआत कक्षा 9 वीं व 11 वीं कक्षा के छात्रों ने नृत्य प्रस्तुत कर की। इसमें कक्षा 5 वीं से 11 वीं तक के बच्चों ने घूमर गीत पर नृत्य पेश की। इस अवसर पर पेपर डास जैसे विभिन्न खेलों का आयोजन किया गया। म्यूजिकल चेयर टंग ट्विस्ट जो शिक्षकों ने अपने छात्रों के साथ किया। विजेता शिक्षकों को उपहार दिए गए।

10 वीं कक्षा के समर और 11 वीं कक्षा की दृष्टि ने मेलोडी डप्ड नोट्स वाला एक एकल गीत गाया। एक रोमाचकारी, फुट- थ्री डास पर थिरकने वाला वेस्टर्न डास परफॉरमेंस थ्रिल और तकी ताकी ...रुंबा को क्लास 9 वीं और 10 वीं के डासिंग स्टार्स ने शोकेस किया।

इसी बीच शहर के रामलीला मैदान में यूनाइटेड स्कूल टीचर्स एसोसिएशन 'उस्ता' ने अध्यापक दिवस पर कार्यक्रम किया। जिसमें अध्यापकों ने एक दूसरे को बधाई दी। 'उस्ता' के जिला अध्यक्ष रतन सिंह पठानिया की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में महान शिक्षाविद् डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर श्रद्धा के सुमन अर्पित कर नमन किया और उनके द्वारा बताए गए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। इस मौके पर प्रांतीय अध्यक्ष डॉ शशि पाल सिंह की उपस्थिति में सेवानिवृत्त हो चुके शिक्षकों की सेवाओं को सराहते हुए उन्हें स्मृति चिन्ह देकर सम्मान बढ़ाया गया। उम्रदराज शिक्षकों को सम्मानित करते हुए पलों ने उनकी प्रतिष्ठा की सभागार में अमिट छाप छोड़ी। शशि पाल सिंह ने उपस्थिति शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बधाई दी और इस मौके पर 'उस्ता' द्वारा शिक्षक वर्ग को पेश आने वाली समस्याओं का भी उल्लेख करते हुए दूरदराज और जिला से बाहरी क्षेत्रों में सेवाकाल पूरा कर चुके शिक्षकों को गृह जिला में तैनात करने की मांग उठाई। कार्यक्रम में राधे श्याम शास्त्री, सुदेश कुमार, बिमला देवी, बोध राज, शुभनंदन शर्मा, सेवानिवृत्त हो चुके शिक्षक हंस राज शास्त्री, महेंद्र सिंह, कपिल बख्शी आदि शामिल रहे। जीवन मे सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचाता है शिक्षक

चक रिज्जू मिडिल स्कूल में भी शिक्षक दिवस पर समारोह हुआ। उपस्थित बच्चों को स्कूल की मुख्य अध्यापिका सुषमा अवतार ने शिक्षक दिवस की बधाई दी और केट खिलाकर उन्हें शिक्षक दिवस की महत्ता से अवगत कराया। स्कूल में बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। इसी बीच गांववासियों ने स्कूल की मुख्य अध्यापिका सुषमा अवतार को सम्मानित कर उनके द्वारा स्कूल के बच्चों के विकास में दिए जा रहे योगदान को उजागर किया। वहीं महिला डिग्री कॉलेज में भी शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि डिग्री कॉलेज कठुआ के प्रिंसिपल प्रो. आस्सा राम शर्मा मुख्य अतिथि रहे। इस अवसर पर छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। प्रो. आस्सा राम शर्मा ने कहा कि शिक्षक हमें जीवन मे अनुशासन से सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचाता है। उसके द्वारा दिए गए ज्ञान से हमारे जीवन में प्रकाश आता है। एनएसएस छात्राओं ने शिक्षकों को शुभकामनाएं दी। शिक्षक प्रियंका बटाडिया को बेस्ट टीचर सम्मान

स्पि्रंग डेल इंगलिश पब्लिक स्कूल में भी शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। जिसमें डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर श्रद्धा के फूल अर्पित किए । स्कूल के निदेशक प्रो. आर के गुप्ता और पूजा गुप्ता ने विद्यार्थियों की शिक्षक दिवस के बारे में बताया। वहीं सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल हटली में भी कार्यक्रम हुआ। स्कूल के प्रिंसिपल ओमकार चंद शर्मा ने स्कूल के अध्यापिका प्रियंका बटाडिया को विद्यार्थियों द्वारा चयनित करने पर बेस्ट टीचर का सम्मान दिया। कार्यक्रम में बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी पेश की।

वहीं नव आदर्श हायर सेकेंडरी स्कूल में भी शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। स्कूल में विद्यार्थियों ने बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी पेश कर शिक्षक दिवस करी रौनक को चार चांद लगाए। स्कूल के निदेशक गंधर्व सिंह काटल ने विद्यार्थियों को शिक्षक दिवस की बधाई दी और हमेशा शिक्षक का सम्मान करने की नसीहत दी।

chat bot
आपका साथी