75 साल पहले गुलाम जम्मू कश्मीर में हुए नरसंहार को याद कर सिहर उठे लोग, बलिदानियों को श्रद्धांजलि

उस नरसंहार को याद कर बूढ़े-बुजुर्ग सिहर उठे। इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता भारती शर्मा ने कहा कि 75 वर्ष पूर्व पाकिस्तान की ओर से किए गए हमले के दौरान गुलमा जम्मू कश्मीर के हजारों विस्थापितों वीर सैनिकों ने बलिदान दिया था।

By rajinder mathurEdited By: Publish:Wed, 26 Oct 2022 03:03 AM (IST) Updated:Wed, 26 Oct 2022 02:05 PM (IST)
75 साल पहले गुलाम जम्मू कश्मीर में हुए नरसंहार को याद कर सिहर उठे लोग, बलिदानियों को श्रद्धांजलि
21 से 27 अक्तूबर तक श्रद्धांजलि व स्मृति सप्ताह के तहत जम्मू कश्मीर में जगह-जगह कार्यक्रम किए जा रहे हैं

हीरानगर, संवाद सहयोगी : गुलाम जम्मू कश्मीर में हुए नरसंहार और विस्थापन के 75 साल पूरे होने के पर हीरानगर के जसमेरगढ़ किले में कार्यक्रम हुआ, जिसमें भाजपा कार्यकर्ताओं ने 1947 के बलिदानियों व भारतीय सेना के वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी और उन्हें याद किया। इस दौरान उस नरसंहार को याद कर बूढ़े-बुजुर्ग सिहर उठे। इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता भारती शर्मा ने कहा कि 75 वर्ष पूर्व पाकिस्तान की ओर से किए गए हमले के दौरान गुलमा जम्मू कश्मीर के हजारों विस्थापितों, वीर सैनिकों ने बलिदान दिया था।

उनकी याद बनाए रखने के लिए 21 से 27 अक्तूबर तक श्रद्धांजलि व स्मृति सप्ताह के तहत जम्मू कश्मीर में जगह-जगह कार्यक्रम किए जा रहे हैं, ताकि नई पीढ़ी को भी जानकारी हो सके कि तब उस समय गुलाम जम्मू कश्मीर के लेागों के साथ क्या हुआ था। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के समय उन बलिदानियों को याद किया जा रहा है। बलिदानियों के नाम पर स्कूलों, सड़कों सार्वजनिक स्थानों के नाम रखे जा रहे हैं, ताकि उनकी याद हमेशा के लिए बनी रहे। वहीं सरदार धवन सिंह ने कहा कि 22अक्टूबर 1947 को पाकिस्तान ने हमला कर जम्मू कश्मीर में हजारों लोगों को बलिदान कर दिया था और लाखों लोगों को अपनी जन्मभूमि छोड़कर दर दर भटकना पड़ा था।

उसके बाद 1965 ,1971 में भी युद्ध के दौरान छंब क्षेत्र के लोगों को भी अपनी जन्मभूमि छोड़नी पड़ी थी और हजारों हिन्दुओं सिखों की निर्मम हत्या कर दी गई थी। कई परिवारों के सदस्य बिछड़ गए थे, जिनका आज तक पता नहीं चला। बलिदानियों को सामूहिक श्रद्धांजलि देने के लिए ही जगह जगह कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इस मौके पर बीडीसी चेयरमैन राधेश्याम, भाजपा के मंडल प्रधान राजेंद्र बक्शी , भाजपा के जिला उपाध्यक्ष सुदेश कुमार सेठू, स्वामी कृष्णानंद राकेश शर्मा, प्रेम चिब, अजय शेरपुरी, अमन सिंह सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी