अब कंडी बैल्ट के होट व खरोट गांव भी बनेंगे सब्जी उत्पादन का केंद्र

जागरण संवाददाता कठुआ जिले के कंडी बेल्ट में कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए व

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Aug 2020 01:12 AM (IST) Updated:Wed, 19 Aug 2020 01:12 AM (IST)
अब कंडी बैल्ट के होट व खरोट गांव भी बनेंगे सब्जी उत्पादन का केंद्र
अब कंडी बैल्ट के होट व खरोट गांव भी बनेंगे सब्जी उत्पादन का केंद्र

जागरण संवाददाता, कठुआ :

जिले के कंडी बेल्ट में कृषि गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए वहां पर कृषि विभाग द्वारा जमीनी स्तर हुए गए कार्यों का मौके पर जाकर डीसी ओ पी भगत ने निरीक्षण किया। उन्होंने मंगलवार सब डिवीजन हीरानगर के जोन के गोविदसर में होट और खरोट पंचायतों का दौरा किया। इस दौरान उनके साथ जिला कृषि विभाग के मुख्य अधिकारी अरुण गुप्ता जिला कृषि अधिकारी (एक्सटेंशन) राजू महाजन एसएमएस कृष्ण कांत , एसडीएओ दीप शर्मा के अलावा अन्य अधिकारी और कृषि विभाग के फील्ड अधिकारी मौजूद रहे। डीसी ने दौरे के दौरान गांव होट और खरोट गांव को सब्जी उत्पादकों का केंद्र बनाने के लिए कृषि विभाग के कार्यों की सराहना की। उन्होंने पूरे साल भर सब्जियों के संवर्धन के लिए होट गांव की डीपीआर बनाने पर जोर दिया और किसानों को पूर्ण सहयोग और तकनीकी सहायता के लिए आश्वस्त किया ताकि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो सके।

मुख्य कृषि अधिकारी ने किसानों को पूर्ण सहयोग सुनिश्चित किया और कहा कि विभाग कृषक समुदाय के कल्याण के लिए पूरी सेवाएं प्रदान कर रहा है। इस मौके पर सब्जी उगाने वाले प्रमुख किसानों के अलावा सरपंचों और क्षेत्रों के पंच स्थल स्थलों पर मौजूद रहे। डीसी ने अन्य किसानों को भी कैशक्रॉप सब्जियों के उत्पादन के लिए आगे आने का आह्वान किया और कहा कि प्रशासन इसके लिए उन्हें मार्केटिग की उचित व्यवस्था भी कराएगा।

--------------------------------------

जिला में 300 टन पहुंचा यूरिया, अब नहीं रहेगी खाद की कमी

जागरण संवाददाता,कठुआ

विगत दो सप्ताह से यूरिया खाद की किल्लत का सामन कर रहे जिला में धान की फसल लगा चुके किसानों को अब पर्याप्त मात्रा में मार्केट से खाद मिलेगा। कृषि विभाने ने प्रयास करते हुए इफ्फको कंपनी से जिला के किसानों के लिए खाद उपलब्ध कराने की मांग उठाई। इफ्फको ने मंगलवार 300 टन यूरिया जिला में आपूर्ति की। जिसके बाद जिला में किसानों को यूरिया की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा। जिला मुख्य कृषि अधिकारी अरुण गुप्ता ने बताया कि जिला में कुछ दिनों से यूरिया खाद की किल्लत किसानों को हो रही थी,जिसके चलते किसानों की समस्याओं को इफ्फको कंपनी के समक्ष भी उठाया गया,हालांकि जिला में और भी तीन कंपनियां यूरिया खाद आपूर्ति

करती हैं, लेकिन वो भी अभी तक कम ही आपूर्ति कर पाई थी,इधर किसानों को इस समय खाद की जरूरत थी, जिसे अब इफ्फको कंपनी ने 300 टन एक साथ आपूर्ति कर किल्लत को देर कर दिया है। जिला में 2500 मीटर टन खाद की जरूरत रहती है।

chat bot
आपका साथी