विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने सीखें योग के गुर

मिडिल स्कूल बाथर हाई स्कूल लाडी मिडिल स्कूल दल्लियां में स्कूली बच्चों को योग सिखाया । स्कूली बच्चों को पतंजलि योग समिति द्वारा प्राणायाम के गु

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Dec 2019 08:06 PM (IST) Updated:Mon, 02 Dec 2019 08:06 PM (IST)
विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने सीखें योग के गुर
विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने सीखें योग के गुर

संवाद सहयोगी, बिलावर: योग में जनभागीदारी बढ़ाने के लिए पतंजलि योग समिति के तहसील प्रभारी एवं योगाचार्य अंग्रेज सिंह स्कूलों में जाकर छात्रों को योग के बारे में बता रहे हैं। सोमवार को बिलावर के मिडिल स्कूल बाथर, हाई स्कूल लाडी, मिडिल स्कूल दल्लियां में स्कूली बच्चों को योग सिखाया।

स्कूली बच्चों को पतंजलि योग समिति द्वारा प्राणायाम के गुर सिखाते हुए कहा कि स्वास्थ्य और तंदुरूस्त शरीर के लिए हर रोज एक घंटा योगाभ्यास जरूर करना चाहिए, तनाव दूर करने में योग अहम भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि परीक्षा के समय छात्र वर्ग हमेशा तनाव से ग्रसित रहता है, जिसके कारण उनकी परीक्षाएं भी प्रभावित होती है। आज के इस दौर में ही कोई तनाव से पीड़ित है, इसलिए योग के माध्यम से तनाव को दूर रखने के लिए लोग अलोम विलोम, कपालभाती के अलावा प्राणायाम के अन्य मुद्रा को कर अपने को तनाव और रोगों से दूर रख सकतें है। योग प्रशिक्षण शिविर के दौरान उन्होनें योग से निरोग रहने का मंत्र देते हुए कहा कि योग भारत द्वारा किये जाने वाला वैदिक क्रिया है, लेकिन यहां हम लोग इसे भूलते जा रहें है इसलिए रोगों को अपने से भगाने और दवाइयों के सालाना खर्च से बचने के लिए लोग योग जरूर करें। पतंजलि योगाचार्य अंग्रेज सिंह ने सभी बच्चों को निरोग रहने के लिए रोजाना योग करने का संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा कि वे लोग योग के प्रसार के लिए काम करें। अपने गांव, मोहल्ले के लोगों को योग करवाये। अपनी दिनचर्या में एक घंटा योग को शामिल करें।

chat bot
आपका साथी