पाक के खिलाफ लोगों ने किया प्रदर्शन

संवाद सहयोगी हीरानगर पाकिस्तान की गोलाबारी से प्रभावित सीमावर्ती लोगों ने मनयारी मुख्य चौक पर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Sep 2019 07:50 PM (IST) Updated:Fri, 20 Sep 2019 01:07 AM (IST)
पाक के खिलाफ लोगों ने किया प्रदर्शन
पाक के खिलाफ लोगों ने किया प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, हीरानगर: पाकिस्तान की गोलाबारी से प्रभावित सीमावर्ती लोगों ने मनयारी मुख्य चौक पर पाकिस्तान के खिलाफ रोष प्रदर्शन कर अपनी भड़ास निकाली।

इस दौरान लोगों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे अशोक कुमार, मनोहर लाल, देवेंद्र कुमार ने कहा कि पाकिस्तान पिछले कई सालों से गोलाबारी करता आ रहा है, जिससे लोगों को परेशानी होती है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान चाहे जितने मर्जी गोले बरसाएं, सीमावर्ती लोग डरने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान बौखला गया है, तभी एलओसी के बाद अब अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अपना गुस्सा निकाल रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान बार-बार जंग की धमकिया देता आ रहा है। एक बार उसके साथ आर-पार की हो ही जानी चाहिए, ताकि दोबारा गोलाबारी की हिम्मत न कर सके।

प्रदर्शनकारियों में धर्मपाल, पूरण चंद, दलीप कुमार, कुलदीप राज, अश्रि्वनी कुमार, सोहन लाल आदि शामिल थे।

उधर, डीसी डॉ. राघव लंगर ने वीरवार को हीरानगर सेक्टर के गोलाबारी से प्रभावित मनयारी गाव का दौरा कर लोगों की समस्याएं सुनीं तथा अधिकारियों को बंकर निर्माण कार्य जल्द मुकम्मल करवाने के साथ-साथ बिजली पानी समेत अन्य समस्याओं का समाधान करवाने के निर्देश दिए।

गाव के सरपंच मोहनलाल, नंबरदार सतपाल, धर्मपाल समेत अन्य लोगों ने बताया कि पाकिस्तान की तरफ से तीन दिनों से गोलाबारी की जा रही है, अगर आगे भी जारी रही तो लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है। गाव में बने कुछ बंकर अभी भी अधूरे पड़े हैं, उनका काम जल्द मुकम्मल होना चाहिए, ताकि जरूरत पड़ने पर लोग उनके अंदर सुरक्षित रह सकें। लोगों ने गोलाबारी के दौरान स्कूल बंद रखने तथा रात के समय बिजली की अघोषित कटौती नहीं करने की भी माग की। इस पर लोगों को आश्वस्त करते हुए डीसी राघव लंगर ने कहा की दो-तीन दिन से पाकिस्तान ने गोलाबारी की है, लेकिन हालात अभी भी सामान्य हैं। जरूरत पड़ी तो लोगों की हर संभव मदद की जाएगी। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों व ठेकेदारों को बंकर निर्माण कार्य जल्द मुकम्मल करवाने का निर्देश देते हुए कहा कि मनयारी में जिन बंकरों में पानी है, उसे साफ करवाएं ताकि गोलाबारी के दौरान लोग आराम से अन्दर बैठ सकें। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को रात के समय सीमावर्ती गावों में बिजली की कटौती नहीं करने की हिदायत दी।

इस अवसर पर पत्रकारों से बात करते हुए डीसी ने कहा प्रशासन सीमावर्ती क्षेत्र के हालात पर बराबर नजर रखे हुए है, आज वे सभी विभागों के अधिकारियों को इसलिए साथ लेकर आए हैं ताकि लोगों की कोई समस्या हो तो उसे मौके पर ही हल करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि अभी तक गोलाबारी एक दो गाव में ही हो रही है, बीएसएफ के अधिकारियों से भी बात की गई है। जरूरत पड़ने पर लोगों की मदद की जाएगी, जिस तरह पहले प्रबंध किए जाते थे, वैसा ही करेंगे। उन्होंने कहा कि सीमा पर जीरो लाइन पर पड़ते कुछ स्कूलों को गोलीबारी के दौरान बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा पुलिस की बख्तरबंद गाड़िया बार्डर चौकियों पर खड़ी रखी गई हैं और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी प्राइमरी हेल्थ सेंटरों पर स्टाफ नियुक्ति करने के लिए कहा गया है। जरूरत पड़ने पर प्रशासन की तरफ से हरसंभव मदद की जाएगी, अभी हालत सामान्य हैं।

इस अवसर पर एसडीएम हीरानगर सुरेश कुमार, तहसीलदार सोहन लाल, पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन उत्तम कुमार, बिजली विभाग के मोहम्मद शफी, कृषि विभाग के एसडीओ राजू महाजन आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी