नए बने राशन कार्ड में गड़बड़ी होने का उठा मुद्दा, दुरुस्त करने का मिला आश्वासन

संवाद सहयोगी बसोहली जिला उपायुक्त राहुल यादव ने बुधवार को ब्लाक दिवस पर जनता दरबार लगाकर लोगों क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 12:09 AM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 12:09 AM (IST)
नए बने राशन कार्ड में गड़बड़ी होने का उठा मुद्दा, दुरुस्त करने का मिला आश्वासन
नए बने राशन कार्ड में गड़बड़ी होने का उठा मुद्दा, दुरुस्त करने का मिला आश्वासन

संवाद सहयोगी, बसोहली : जिला उपायुक्त राहुल यादव ने बुधवार को ब्लाक दिवस पर जनता दरबार लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी। इस मौके पर एसएसपी रमेश चंद्र कोतवाल व एडीसी तिलक राज थापा भी मौजूद थे।

जनता दरबार में जगदेव सिंह ठेकेदार ने बनी में बनाई गई पर्यटन विभाग की बिल्डिंग का अभी तक 38 लाख रुपये का भुगतान नहीं होने का मुद्दा उठाया। कुडेरा में जल शक्ति विभाग का रिजर्वायर बनना था, लेकिन विभाग कहीं और बना रहा है, इस पर जिला उपायुक्त ने कहा कि पानी का रिजर्वायर कहीं भी बने, आप को पानी से मतलब होना चाहिये। वैसे भी इस प्रोजेक्ट के सेंक्शन पर सरपंच के भी हस्ताक्षर होंगे। जब तक एनओसी सरपंच नहीं देगा, तब तक पेमेंट नहीं होगी। पार्षद सुरेंद्र सिंह पार्षद ने वार्ड 2 में दिन में दो बार पानी की सप्लाई करने की मांग की, जबकि धार झेंखर के अशोक कुमार ने कहा कि पीएचसी की बिल्डिंग उनकी पंचायत में सेंक्शन हुई, मगर आज तक नहीं बनी। स्थानीय निवासी जमीन भी निश्शुल्क देने को तैयार हैं। इस पर पीडब्ल्यूडी के एक्सइएन राजेश सुंबडिया ने बताया कि जिस प्रकार से साइट प्लान आया है, जमीन लेवल में नहीं है। साइट प्लान में तब्दीली हो तो अच्छी बिल्डिंग बन सकती है। साइट प्लान को तब्दील किये जाने के निर्देश दिये गये। भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला प्रधान ने कस्बे से लेकर उप जिला अस्पताल की खराब सड़क के बारे में बताया कि हर जगह गड्ढों से लोग परेशान हैं, राहगीर उड़ने वाली धूल से। एक्सइएन ने बताया कि टेंडर हो चुका है, काम महानपुर से शुरू भी हो गया है, जल्द ही गड्ढों से मुक्ति मिल जाएगी। पार्षद दर्शन कुमार ने बताया कि जारी किए गए राशन कार्ड में काफी गड़बड़ियां हैं। जो एपीएल थे वे बीपीएल बन गये और जो बीपीएल थे वे एपीएल। इस पर जिला उपायुक्त ने निर्देश दिये कि एक सूची बना कर दें, जिनका तब्दीली करवानी है। शिव कुमार पाधा ने एक कमेटी बनाने की माग की कि बीपीएल और एपीएल राशन कार्ड के बारे में संयुक्त जाच की जाये और रिपोर्ट दे। चंचलो माता के मंदिर को भूस्खलन से बचाने के लिये कार्रवाई की जाये। इस मंदिर में गत बरसात बहुत बड़ा भूस्खलन हुआ, जिससे मंदिर के अस्तित्व को खतरा हो गया है।

देवेंद्र सिंह निवासी बटाडा ने बताया कि गाव में बाहर से आये लोग सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर रहे हैं, इस पर जिला उपायुक्त ने राजस्व विभाग को निर्देश दिये कि मौका मुआयना करें और जो लोग भूमिहीन हैं, उन्हें जमीन अलाट की जाएगी और केवल घर के लिये ही जमीन अलाट होगी। अतिक्रमण की गई जगह को खाली करवाया जाएगा। धार झेंखर के नरेश ठाकुर ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिये एक लिस्ट बनाई गई जो बीपीएल के लोग इस योजना के सही मायने में लाभार्थी थे, उनके नाम गायब हो गये। इस पर बीडीओ धार महानपुर शीतल चौधरी ने बताया कि जो नाम काटे गये वह पंचायत की ओर से काटे गये। धार महानपुर सड़क का काम पिछले दो तीन साल से चल रहा है, इसे पूरा करने के लिये कार्रवाई की जाये। पीएमजीएसवाई के एईई राजेश कुमार ने बताया कि 30 अप्रैल तक काम पूरा कर लिया जाएगा। बीडीसी चेयरमैन सुषमा जम्वाल ने कहा कि आयुष्मान एवं आधार कार्ड बनाने में लोगों को काफी मुश्किल हो रही है। कई लोगों के अब तक भी नहीं बने हैं। बिजली का कट दोपहर को 12 से 2 बजे है, इसे 12 से 1 किया जाये। इस पर जिला उपायुक्त ने निर्देश दिये कि एईई बिजली, बीडीसी चेयरमैन एवं म्यूनिसिपल प्रधान बैठक कर समय सारिणी में बदलाव के लिये बात करें।

म्यूनिसिपल कमेटी के प्रधान सुमेश सपोलिया ने कहा कि रंजीत सागर बाध बना और झील में समाई भूमि, जंगलों से बंदरों ने कस्बे आसपास के गावों में डेरा लगाया है, जिससे कृषि बागवानी करना किसानों ने बंद कर दी। कस्बे के लोगों को भी हर रोज नुकसान हो रहा है। बंदरों के हमले से लोग घायल हो रहे हैं, इन्हें बाहर भेजने के लिये कार्रवाई हो। जिला उपायुक्त ने आश्वासन दिया कि इसके प्रति कार्रवाई करने के लिये बात की जाएगी। अटल सेतु बनाने में जो जमीन म्यूनिसिपल कमेटी की आई, उसका मुआवजा मिल गया मगर जो जमीन पलाही पंचायत से आई उसका मुआवजा नहीं मिला। जिला उपायुक्त ने आश्वासन दिया कि इस बारे में उच्चाधिकारियों से बात कर मुआवजा दिलाने के प्रयास किये जाएंगे। लड़कियों के हाई स्कूल को अपग्रेड कर हायर सेकेंडरी बनाया जाये।

एसएसपी कोतवाल ने कहा कि बसोहली पेंटिंग आर्ट के लिये प्रसिद्ध है। लखनपुर में बसोहली पेंटिंग पर एक आउटलेट बनाया जा रहा है। उन्होंने म्यूनिसिपल कमेटी के प्रधान से कहा कि बसोहली में भी इस प्रकार से एक कोरिडोर बनाया जाये। जिला उपायुक्त ने कहा कि जितनी भी समस्याएं लोगों ने बताई हैं, उसका हल किया जाएगा। पीएचसी जल्द बनेगी और राशन कार्ड को दुरुस्त करवाया जाएगा। अतिक्रमण को भी हटाया जाएगा। बीएमओ को निर्देश दिये कि आयुष्मान कार्ड बनाने की गति बढ़ाई जाये। रोजाना 400 की जगह 4000 कार्ड बनाये जाने चाहिये। आधार कार्ड आगनबाड़ी व स्कूलों में बनाये जा रहे हैं, जहां पर जाकर लोग बनवाए।

इस अवसर पर एडीसी तिलक राज थापा, बीडीसी चेयरमैन सुषमा जम्वाल, म्यूनिसिपल कमेटी के प्रधान सुमेश सपोलिया, तहसीलदार अमन आनंद, डीएफओ रविंद्र सिंह, तहसीलदार महानपुर रमेश सिंह, बीडीओ शीतलनगर डा.निशा रानी, बीडीओ बसोहली रंजीत कौर, बीडीओ धार महानपुर शीतल चौधरी, बीडीओ धार महानपुर परमदीप सिंह, सीएमओ अशोक चौधरी, पंच सरपंच व पार्षद आदि उपस्थित रहे।

बाक्स----

दैनिक जागरण के समाचार का लिया संज्ञान

दैनिक जागरण समाचार पत्र में प्रकाशित दीनानगर के युवक के अटल सेतु से लगाई छलाग संबंधी प्रकाशित समाचार को गंभीरता से लेते हुए एसएसपी कोतवाल ने पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए अटल सेतु के दोनों किनारों पर छह-छह फीट जाला लगाने के लिये बीआरओ ग्रेफ विभाग को पत्र लिखने की बात कही। ज्ञात रहे कि दैनिक जागरण केवल समाचार पत्र ही नहीं, बल्कि लोगों की सुरक्षा के लिये अपनी ओर से प्रयास करता है। प्रशासन तक खामियों को उजागर करने के लिये समय-समय पर अपनी ओर से जागरण विचार प्रकाशित करता है। अटल सेतु के दोनों किनारों पर अगर जाला लग जाएगा तो छलाग मारना मुश्किल हो जाएगा और कई बेशकिमती जानें बचेंगी। एसएसपी ने कहा कि सेतु के पास जम्मू पुलिस व पंजाब पुलिस भी संयुक्त पेट्रोलिंग करती रहेगी।

chat bot
आपका साथी