विकास के लिए मंजूर की गई हैं कई बड़ी परियोजनाएं

जागरण संवाददाता कठुआ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जिला कठुआ में ड्राई पोर्ट और क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 12:52 AM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 12:52 AM (IST)
विकास के लिए मंजूर की गई हैं कई बड़ी परियोजनाएं
विकास के लिए मंजूर की गई हैं कई बड़ी परियोजनाएं

जागरण संवाददाता, कठुआ: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जिला कठुआ में ड्राई पोर्ट और कोल्ड स्टोरेज भी बनने जा रहे हैं। इसके अलावा प्रदेश में नई उद्योग निति के तहत उद्योग लगाने वालों को 28400 करोड़ सब्सिडी मिलेगी। इसके अलावा प्रदेश में आगामी 31 दिसंबर 2022 तक 20 से 25 हजार करोड़ का उद्योगों में निवेश हो रहा है। इससे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गत वर्ष से 509 करोड़ अधिक बजट मिला है। इससे भी रोजगार के और अवसर बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में रिक्त 24 हजार सरकारी पदों के लिए जल्द भर्ती में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी। जो योग्य होगा, उसी को नौकरी मिलेगी।

आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जनप्रतिनिधियों द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए रखी गई मांगों पर कहा कि वे आज जहां कोई घोषणा नहीं करेंगे, लेकिन जो काम बताए गए हैं, उसे पूरा करने का प्रयास होगा। जिले की कुल 257 पंचायतों में से 216 के पास भवन है, अन्यों को भी जल्द भवन दिए जाएंगे। इसके लिए बाकायदा प्रशासन के साथ जनप्रतिधि डीपीआर बनाए, ताकि उसे भी पूरा करने का प्रयास हो। ऐसे ही अन्य कार्याें की भी, जो बताए गए हैं, उनकी योजनाएं बनाकर डीपीआर बनाकर भेजे, ताकि उनकी मंजूरी के लिए प्रक्रिया शुरू की जा सके।

कठुआ: सीमांत क्षेत्र के विकास और अन्य सुविधाओं की मांग पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि सीमांत क्षेत्र में रहने वाले लोग सुरक्षा प्रहरी का भी काम करते हैं, उनकी हर समस्या का समाधान प्राथमिकता से होगा। सरकार ने उन्हें बंकर बना कर दिए हैं, इसके अलावा आरक्षण के दायरे में लाकर भी सुविधा दी है। उनकी मूल सुविधाएं भी जल्द पूरी की जाएगी। प्रशासन भी इसका संज्ञान लेगा।

साथ ही उन्होंने कहा कि व्यवस्था सुधारने के लिए भगत सिंह पैदा हो, लेकिन पड़ोसी के घर। यह सोच अब बदल दे, अपने घर में ही भगत सिंह पैदा हो,जो व्यवस्था में सुधार लाए और पैसों का सदुपयोग करें। उपराज्यपाल ने कार्यक्रम में कई कार्याें की पेमेंट नहीं मिलने की मांग करने वालों को नसीहत देते हुए कहा कि बिना टेंडर हुए किसी भी काम की पेंमेंट नहीं होगी। ऐसे में मेरे यहां से जाने के बाद उसकी भी जांच हो सकती है, जैसे प्रदेश में ऐसे कई कार्य हुए हैं, जिनके टेंडर ही नहीं हुए हैं। उनकी पेमेंट कम से कम उनके होते हुए नहीं होगी। ये सब पहले ही सोच ले और तय कर कर लें। उन्होंने इस मौके पर कूटा की महिला सरपंच रंजना शर्मा को पंचायत में ग्राम सभा के माध्यम से उचित विकास कराने पर देशमुख अवार्ड जीतने पर बधाई दी और सभी से ऐसे ही काम करने का आह़्वान किया।

chat bot
आपका साथी