गुरु रविदास जी के बताएं मार्ग पर श्रद्धालुओं से चलने का आह्वान

संवाद सहयोगी कठुआ/बनी जिलेभर में संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी महाराज की 644वीं जयंत

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 11:21 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 11:21 PM (IST)
गुरु रविदास जी के बताएं मार्ग पर श्रद्धालुओं से चलने का आह्वान
गुरु रविदास जी के बताएं मार्ग पर श्रद्धालुओं से चलने का आह्वान

संवाद सहयोगी, कठुआ/बनी : जिलेभर में संत शिरोमणि श्री गुरु रविदास जी महाराज की 644वीं जयंती श्रद्धा के साथ मनाई गई। जिला मुख्यालय पर शहर के पारलीवंड स्थित गुरु रविदास मंदिर में गुरु रविदास सभा की ओर से आयोजित समारोह में श्रद्धालुओं ने भजन कीर्तन के साथ -साथ महाराज गुरु रविदास जी के जीवन पर रोशनी डाली। इस दौरान लोगों को गुरु रविदास जी के बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डीसी ओपी भगत ने गुरु रविदास जी को मानवता का प्रेरक बताते हुए कहा कि उन्होंने विशेष धर्म व जाति से ऊपर उठकर समाज में मानवता को बढ़ावा दिया और सभी को मिलजुल कर रहने की प्रेरणा दी। ऐसे में हमें उनके जीवन का अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जीवन को सफल बनाने के लिए सभी को एक साथ लेकर चलना होगा और सभी को प्रेम के साथ बराबर समझते हुए उनके उत्थान के लिए कार्य करना होगा। मौके पर सभा के प्रधान ध्यान चंद, अंचल दास, विजय कुमार, देव राज सोनी आदि ने कहा कि गुरु रवि दास जी द्वारा कही हुई बातें आज भी प्रासंगिक हैं और उनका अनुसरण कर मानवता को ²ढ़ किया जा सकता है। कार्यक्रम के उपरांत भंडारे का भी आयोजन किया गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। कार्यक्रम के दौरान कुलदीप सिंह रागी, तरसेम सिंह पाठी ने गुरु की महिमा का गुणगान कर माहौल को भक्तिमय बना दिया। इस मौके पर सभा के वरिष्ठ सदस्यों में बिशन दास, सुलक्षणा देवी, सरंपच बोध राज, बिशन दास, हरि सरण व उत्तम चंद आदि शामिल रहे।

उधर, बनी क्षेत्र में गुरु रविदास जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस मौके पर कस्बे में एक झांकी भी निकाली गई, जिसमें करीब 200 लोग शामिल हुए। भारी बारिश के बावजूद श्रद्धालुओं में काफी उत्साह दिखा। शोभायात्रा के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। रवि दास मंदिर से झांकी निकाली गई थी। जिला विकास परिषद की सदस्य रीता देवी ने झंडा दिखाकर शोभायात्रा का रवाना किया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक जीवन उत्तम चंद गोस्वामी, नायब तहसीलदार राकेश कुमार ने भी रविदास जी की जीवनी पर रोशनी डाली। डीडीसी सदस्य रीता देवी ने भी गुरु रवि दास की जयंती पर सभी को मुबारकबाद दी। रवि दास मंदिर कमेटी बनी के सदस्य अमीचंद, देश राज, वचित्र सिंह, दर्शन कुमार ने आए हुए लोगों का आभार जताया।

chat bot
आपका साथी