खाद्य पदार्थ के दाम में उछाल, रसोई का बजट गड़बड़ाया

जागरण संवाददाता कठुआ विगत तीन माह के दौरान पेट्रोल डीजल रसोई गैस के साथ कई खाद्य पदा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 05:20 AM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 05:20 AM (IST)
खाद्य पदार्थ के दाम में उछाल, रसोई का बजट गड़बड़ाया
खाद्य पदार्थ के दाम में उछाल, रसोई का बजट गड़बड़ाया

जागरण संवाददाता, कठुआ: विगत तीन माह के दौरान पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस के साथ कई खाद्य पदार्थों के दाम में एकदम उछाल आ गया है। खासकर सरसों के तेल, रिफाइंड एवं डालडा घी के दाम में 50 फीसद बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही दालों के दाम भी 20 से 30 फीसद बढ़ोतरी हुई है। प्याज के दाम भी आए दिन बढ़ने लगे हैं। बढ़ती महंगाई से मध्यमवर्ग के परिवार का बजट गड़बड़ाने लगा है। इससे अब लोगों में बढ़ती महंगाई को लेकर चिता होने लगी है।

रसोई गैस के दाम इस समय प्रति सिलेंडर 822 रुपये पहुंच गए है। जिसके दाम दिसंबर में 647 रुपये थे। सब्सिडी भी 38 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी है, कई उपभोक्ताओं के खाते में वह भी नहीं जा रही है। रसोई गैस के दाम इसी माह में दो बार बढ़े हैं। उधर, पेट्रोल व डीजल के दाम भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इससे आम आदमी महंगाई के बोझ तले दबता जा रहा है। इसी के चलते अब कई स्थानों पर विरोधी दल महंगाई को मुद्दा बनाकर सड़कों पर उतर रहे है।

शहर के वार्ड 11 की गृहणी नीलम का कहना है कि सरकार महंगाई रोकने में पूरी तरह से असफल साबित हो रही है। खाद्य तेलों के दाम में एकदम बढ़ोतरी हुई है, जो कि एक रिकार्ड है। ऐसे में उनके लिए रसोई का बजट गड़बड़ा गया है। एक महिला के लिए आसमान छूती महंगाई के चलते रसोई चलाना मुश्किल हो गया है। कोरोना के कारण वैसे भी आय में किसी तरह की वृद्धि नहीं हुई है। कई महीनों से लोग बिना काम के रहे हैं, ऐसे में राहत मिलने की बजाय महंगाई और बढ़ती जा रही है। आने वाले दिनों में गरीब के घर का चूल्हा कैसे चलेगा।

जिला गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सरदार चरणजीत सिंह ने कहा कि जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है, अगर इस पर अंकुश नहीं लगाया तो आम आदमी के लिए घर का खर्चा चलाना मुश्किल हो जाएगा। पेट्रोल डीजल व रसोई गैस के दाम बढ़ने से और भी चीजों के दाम बढ़ेंगे। सरकार की ओर से आम लोगों को राहत देने की कोई नीति नहीं है। अब प्रापटी टैक्स, बिजली का नीजिकरण भी आम लोगों को और महंगाई के बोझ तले दबेगा।

कांग्रेस के सुभाष गुप्ता का कहना है कि उनकी पार्टी ने जम्मू में महंगाई के खिलाफ मार्चा खोल रखा है। जल्द ही जिले में भी महंगाई के खिलाफ कांग्रेस विरोध करेगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल के दौरान सभी चीजों के दाम बढ़े ही है, कोई कम नहीं हुए हैं। सरकार का महंगाई पर कंट्रोल नहीं है, जबकि महंगाई एक मुद्दा है। ऐसे दौर में आम आदमी कैसे परिवार का खर्चा चला पाएगा। बाक्स----

इन खाद्य पदार्थो के बढ़े दाम

खाद्य पदार्थ --तीन माह पहले---अब

1.सरसो तेल -100 रुपये किलो--150

2.रिफाइंड- 90 रुपये किलो--140

3.डालडा घी -100 रुपये किलो--130

4.चाय पत्ति - 220 रुपये किलो----320

5. दाल चना - 60 रुपये किलो -- 70

6.दाल उड़द --80 रुपये किलो ---100

7. दाल मूंग --80 रुपये किलो ---100

8. राजमाश -110 रुपये किलो--150

9. प्याज -- 20 रुपये किलो--45

chat bot
आपका साथी