जिला में इस वर्ष 17 नए एचआईवी पॉजिटिव मिले

जागरण संवाददाता कठुआ जिले में एड्स का खतरा अभी टला नहीं है। हर साल की तरह इस वर्ष भी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 12:40 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 12:40 AM (IST)
जिला में इस वर्ष 17 नए एचआईवी पॉजिटिव मिले
जिला में इस वर्ष 17 नए एचआईवी पॉजिटिव मिले

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में एड्स का खतरा अभी टला नहीं है। हर साल की तरह इस वर्ष भी जिले में एड्स के नये मरीज मिलने का क्रम जारी रहा। गत वर्ष जहां पूर साल में हुए 4956 टेस्ट में 25 लोग एचआईवी पाजिटिव पाए गए, वहीं इस वर्ष सिर्फ आठ महीने के आंकड़े में 17 लोग एड्स से ग्रस्त मिले। इस वर्ष 1471 लोगों की ही जिला के इंट्राग्रेटिड काउंसलिग टेस्टिंग सेंटर में टेस्ट किए जाने से खुलासा हुआ। जम्मू कश्मीर एड्स कंट्रोल सोसाइटी द्वारा एड्स के प्रति जागरूकता कार्यक्रम के अलावा एड्स से ग्रस्त लोगों को जहां इंट्राग्रेटिड काउंसलिग टेस्टिंग सेंटर में बचाव के लिए काउंसलिग की जाती है, वहीं ग्रस्त लोगों को मुफ्त टेस्ट के अलावा दवा भी दी जाती है। इस साल नए 17 लोग स्थानीय हैं।

उधर, विश्व एड्स दिवस पर मंगलवार को विभिन्न शिक्षण संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुए। महिला डिग्री कॉलेज में रेड रिबन क्लब की छात्राओं ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए मास्क पहनने के महत्वपूर्ण विषय पर ऑनलाइन अंतर पोस्टर मेकिग प्रतियोगिता का आयोजन किया। जम्मू काश्मीर एड्स कंट्रोल सोसाइटी के सहयोग से आयोजित अंतर्राष्ट्रीय एड्स दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित प्रतियोगिता में दस से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। इसमें दो पोस्टर मेगा वर्मा और हिमानी शर्मा द्वारा प्रस्तुत किए गए। रेड रिबन क्लब के सभी स्वयंसेवकों ने अंतर्राष्ट्रीय एड्स दिवस समारोह के अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन मान के साथ वर्चुअल ऑनलाइन बैठक में भाग लिया।

पूरे कार्यक्रम का आयोजन डॉ. वाई पी कुंडल की देखरेख में किया गया। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य उमेश कैलू, नोडल अधिकारी रेड रिबन क्लब डॉ अरुण देव सिंह, डॉ दीपक सहायक नोडल अधिकारी के अलावा विभिन्न प्रतिभागी शामिल हुए। इसमें द्रष्टि प्रमुख, ऋषि, खुशी, अंजू, प्रिया, मनवी, मनाही, मंजू और मनीषा ने कार्यक्रम आयोजित करने में सहयोग दिया।

chat bot
आपका साथी