कोरोना की बढ़ रही रफ्तार हुई धीमी, संक्रमण दर 2.43 फीसद रहा

जागरण संवाददाता कठुआ जिले में तेजी से बढ़ रहे कोरोना की रफ्तार सोमवार को कुछ धीमी हुई

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jan 2022 05:02 AM (IST) Updated:Tue, 18 Jan 2022 05:02 AM (IST)
कोरोना की बढ़ रही रफ्तार हुई धीमी, संक्रमण दर 2.43 फीसद रहा
कोरोना की बढ़ रही रफ्तार हुई धीमी, संक्रमण दर 2.43 फीसद रहा

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में तेजी से बढ़ रहे कोरोना की रफ्तार सोमवार को कुछ धीमी हुई है। विभिन्न स्थानों पर कुल 5824 की कोरोना जांच की गई, जिसमें 30 संक्रमित मरीज मिले। सबसे ज्यादा 11 संक्रमित कठुआ शहर से ही मिले। इसके अलावा कठुआ शहर से सटे परोल मेडिकल ग्रामीण क्षेत्र में 7 और संक्रमित मिले।

इसी तरह, बिलावर से 3, हीरानगर में 9 और बसोहली व बनी में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं मिला। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सोमवार को संक्रमण दर 2.43 फीसद रही। इसी के साथ जिले में अब कुल सक्रिय कोरोना संक्रमितों की संख्या 473 पहुंच गई है। सभी नए मिले संक्रमितों को होम आइसोलेशन में भेजा गया है। पिछले दो सप्ताह से जिले में 500 के करीब नए संक्रमित मिले हैं। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब जिला प्रशासन ने वीकेंड लॉकडाउन भी लगाना शुरू कर दिया है।

तीसरी लहर के दौरान पहली बार गत शनिवार और रविवार को वीकेंड लॉकडाउन लगाया गया था, जिसकी अवधि सोमवार सुबह 6 बजे पूरी हुई। इसके बाद बाजार में रोजाना की तरह आम आवाजाही रहीं। हालांकि, बढ़ती ठंड के चलते बाजार में पहले जैसी भीड़ नहीं है, लेकिन सामान्य दिनों की तरह चहल-पहल रही। यात्री बसें पहले की तरह दौड़ती दिखी। अभी प्रशासन द्वारा लगाई जा रही पाबंदियों के बीच यात्री बसों सहित अन्य यात्री वाहनों को चलने की अनुमति है, सिर्फ 50 फीसद ही यात्री बैठाने के आदेश हैं, लेकिन उस पर अभी चेकिग नहीं है। अभी सरकारी कार्यालय भी खुले हैं, जहां लोग अपने काम कराने पहुंच रहे हैं। इसी के चलते आरटीओ कार्यालय में लोग विभाग द्वारा रखी गई ट्राइ देने के लिए प्रशिक्षु चालक पहुंचे थे।

लखनपुर में पशु मंडी लगने का क्रम अभी भी जारी रहने से व्यापारियों की भीड़ रहती है। प्रशासन ने कोरोना की रोकथाम के लिए अभी शाम 9 से सुबह 6 बजे तक रात्रि क‌र्फ्यू लगाया हुआ है। इसके अलावा अब वीकेंड लॉकडाउन शुरू किया है। लखनपुर में अभी अंतरराजीय यात्री वाहनों को आने और जाने की अनुमति है, लेकिन उसमें सवार यात्रियों को कोरोना जांच करवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

बाक्स---

लखनपुर में 61 यात्री मिले संक्रमित, 25 वापस लौटाये

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में कोरोना के मामले में सबसे ज्यादा संवेदनशील लखनपुर में अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों के टेस्ट किए जाने का क्रम जारी है। सोमवार को कुल 4318 यात्रियों में से 61 संक्रमित मिले, इनमें से 25 अन्य राज्यों के निवासी थे, जिन्हें वापस लौटा दिया गया। इसके अलावा 31 प्रदेश के अन्य जिलों के थे। जबकि कठुआ जिले में लखनपुर टेस्ट में 5 यात्री पाजिटिव पाए गए। वहीं रेलवे स्टेशन पर 253 का टेस्ट किया गया, वहां पर कोई भी यात्री पाजिटिव नहीं मिला। बाक्स----

499 को लगाई गई सतर्कता डोज

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए स्वास्थ्य विभाग का वैक्सीनेशन वार लगातार जारी है। इसी क्रम में सोमवार को 499 को सतर्कता डोज लगाई गई, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंट लाइन वर्करों के अलावा वरिष्ठ नागरिक शामिल रहे। वहीं 15 से 17 साल की उम्र के किशोरों को भी कोवैक्सीन की पहली डोज लगाने का क्रम जारी है। सोमवार 487 को लगाया गया। इसके अलावा रूटीन में 18 से ऊपर उम्र के सभी वर्ग के 1115 को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई। इसी तरह अभी तक पहली डोज से वंचित 259 को पहली डोज दी गई। जिले के सीएमओ डॉ. नीरज नागपाल ने बताया कि सोमवार को विभिन्न श्रेणी कुल 2360 को वैक्सीन लगाई गई।

chat bot
आपका साथी