पंचायतों में करेंगे ग्राम सभा, बनाएंगे आदर्श ब्लॉक

साप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कारसाप्ताहिक साक्षात्कार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 08 Dec 2019 06:29 PM (IST) Updated:Mon, 09 Dec 2019 12:35 AM (IST)
पंचायतों में करेंगे ग्राम सभा, बनाएंगे आदर्श ब्लॉक
पंचायतों में करेंगे ग्राम सभा, बनाएंगे आदर्श ब्लॉक

जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के बाद अब ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल का गठन हो चुका है, इससे लोगों को काफी उम्मीदें भी है कि गांवों के विकास में तेजी आएगी। हीरानगर ब्लॉक की 14 पंचायतों के 114 वार्डों का विकास बिना किसी भेदभाव व लोगों की मर्जी से और पारदर्शिता के साथ हो। ब्लॉक की सभी पंचायतों के प्रत्येक वार्ड के चहुंमुखी विकास के साथ-साथ लोगों को पेश आने वाली समस्याओं को हल करवाने के लिए प्राथमिकता होगी। यहां केंद्र से आने वाला पैसा सीधे जन कल्याण के लिए खर्च हो। गरीबों को अपने सरकारी काम करवाने के लिए कार्यालयों के चक्करों से मुक्ति मिले। ऐसे तंत्र बनाने का प्रयास होगा। यह सब प्रशासन के सहयोग से होंगे। दैनिक जागरण के संवाद सहयोगी राजेंद्र माथुर हीरानगर ब्लॉक के बीडीसी चेयरमैन की कुर्सी संभालने वाले रामलाल कालिया से बातचीत की, जिसके कुछ मुख्य अंश:-

- ब्लॉक के संपूर्ण विकास के लिए आपके पास क्या योजना है?

हीरानगर ब्लॉक की 14 पंचायतों और 114 वार्डों का चहुंमुखी विकास करवाकर एक आदर्श ब्लॉक बनाने का प्रयास रहेगा, जिसे सरपंच, पंचो, जनता के सहयोग से पूरा करेंगे। - ब्लॉक में भविष्य आधारित क्या योजना है?

- हीरानगर ब्लॉक में जनता के जो भी संभव हो सकता है वह सब करना प्राथमिकता में है, जिसमें गरीबों का विकास हो, उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़े। - अन्य चेयरमैन से आप अलग क्या करने वाले हैं?

ग्रामीण क्षेत्र के विकास तथा गरीबी उन्मूलन के लिए सरकार ने अनेक योजनाएं लागू कर रखी है, जिनकी जानकारी नहीं होने की वजह से लोग लाभ नहीं उठा पाते। पंचायतों में ग्रामसभाओं का आयोजन कर प्रत्येक विभाग के अधिकारियों को बुलाकर लोगों को जानकारी दी जाएगी तथा उन वार्डों के विकास को प्राथमिकता दी जाएगी, जहां पर लोगों की सहमती होगी।

- पंचायतों के गठन के बाद अभी तक गांवों के विकास में तेजी नहीं आई है आप सरकार से क्या चाहते हैं? गांवों के विकास में तेजी तभी आ सकती है जब मनरेगा के तहत पंचायतों में ज्यादा से ज्यादा फंड आए। इससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा और विकास भी होगा। इस समय सिर्फ फोरटीन एफसी के तहत ही काम शुरू हो रहे हैं, अन्य योजनाओं में इतना पैसा नहीं आता। सरकार को मनरेगा के तहत पूर्व में हुए कार्यों की वकाया पेमेंट कर विकास के लिए पंचायतों को पर्याप्त फंड मुहैया करवाना चाहिए। -ब्लाक में किस तरह की समस्याएं ज्यादा है।

कुछ पंचायतों में बिजली पानी के साथ-साथ किसानों की बड़ी समस्या है, हर साल प्राकृतिक आपदाओं से फसलें नष्ट हो जाती है, जिसके नुकसान की भरपाई नहीं होती। इस बार बारिश से बासमती की फसल का सौ फीसद नुकसान हो चुका है, सरकार से फसल बीमा योजना को सही तरीके से लागू करवाने के मांग करेंगे, ताकि किसानों को थोड़ी राहत मिल सके। - अधिकारियों व कर्मचारियों की कमी के कारण काफी परेशानी होती है?

राजस्व विभाग में गिरदावरी पटवारियों की काफी कमी है।  सरकार को अस्पतालों में डॉक्टरों की नियुक्ति करनी चाहिए, वहीं गिरदावर पटवारियों की कमी के कारण भी लोगों को जमीन से संबंधित काम करवाने में दिक्कत आती है। लोगों को काम करवाने के लिए नयावतो में जाना पड़ता है, सरकार को क्षेत्रीय कर्मचारियों के कार्यालय पंचायत स्तर पर खोलने चाहिए, ताकि लोगों को काम करवाने में आसानी हो।

chat bot
आपका साथी