कोरोना महामारी की बढ़ी आंच, जिले में मिले तीन और मरीज

कठुआ जिला को भी कोरोना ने तेजी से अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। बिलावर में सोमवार तीन और नये कोरोना पाजिटिव मामले आने से पूरे जिला में हड़कंप मच गया है। बिलावर जहां अभी तक कोई भी कोराना का मामला नहीं थावहां कुछ ही घंटों में चार मामले आने से जिला प्रशासन के कोरोना को रोकने के अब तक प्रयास हाथों से निकलते दिख रहे हैंहालांकि इसका मुख्य कारण

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 May 2020 01:01 AM (IST) Updated:Tue, 12 May 2020 01:01 AM (IST)
कोरोना महामारी की बढ़ी आंच, जिले में मिले तीन और मरीज
कोरोना महामारी की बढ़ी आंच, जिले में मिले तीन और मरीज

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले के बिलावर में सोमवार को तीन और कोरोना पॉजिटिव मामले आ जाने के बाद हड़कंप मच गया है। इस तरह, अब जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। उधर, लॉकडाउन के बीच कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ते ही प्रशासन ने सख्ती और बढ़ा दी है। हालांकि, सरकारी दफ्तर व आवश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानों के खुलने की वजह से सड़कों पर चहल-पहल बढ़ गई है।

दरअसल, सब कुछ ठीक ठाक चल रहे कठुआ जिले को कोरोना ने तेजी से अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। जिले के बिलावर कस्बे में जहां अभी तक एक भी कोराना का मामला नहीं था, वहां कुछ ही घंटों में चार मामले आ जाने से प्रशासन के कोरोना को रोकने के अब तक किए गए प्रयास कमजोर होता दिखाई देने लगा। हालांकि, कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने का मुख्य कारण विभिन्न राज्यों से लौटने वाले बड़ी संख्या में लोगों को प्रदेश प्रशासन द्वारा लखनपुर से अनुमति देना माना जा रहा है जो संक्रमित राज्यों से पहुंच रहे हैं। इस कारण जिले में अचानक कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने लगी है और कोरोना पॉजिटिवों की संख्या पांच हो गई है।

बिलावर के जो तीन कोरोना संक्रमित पाए गए है, वे सभी पहले से ही क्वारंटाइन में थे। गत आठ मई को बसोहली में भी एक मामला आया था। अब और कितने अगले दिनों में आएंगे, इसकी अब कोई गारंटी नहीं है, क्योंकि अन्य राज्यों में फंसे लोगों के लिए सरकार ने अब लखनपुर सड़क मार्ग के अलावा रेल मार्ग भी प्रवेश करने के लिए खोल दिए हैं। ऐसे में अब जिले में कोरोना संकट और बढ़ने की संभावना बन गई है।

उधर, जिला मुख्यालय पर प्रशासन ने सख्ती के नाम पर आवश्यक सेवाओं वाली दुकानों के अलावा किताबों वाली दुकानों को हफ्ते में तीन दिन खोलने की गई अनुमति दी है,लेकिन बिलावर में तीन और नये ताजा मामले आते ही अगले आदेश तक बंद करवा दिया है, लेकिन कठुआ शहर में पहले से ही सुबह 11 से शाम 5 बजे तक जरूरी दुकानों के अलावा कुछ कार्यालय और बैंक आदि खुलने से सड़कों पर रौनक बढ़ गई है। आलम यह है कि कॉलेज रोड पर बढ़ती वाहनों की संख्या के चलते कई व्यस्त चौक चौराहों पर जाम आदि की स्थिति भी बनने लगी है। ऐसा शायद इसलिए है कि बिलावर और बसोहली की कठुआ जिला मुख्यालय से 85 से 100 किलोमीटर की दूरी होना है, लेकिन अब लखनपुर में जिस तरह से माहौल बना है या फिर रेलवे स्टेशन पर अब बनने जा रहे माहौल से जिला के किसी भी क्षेत्र में और संक्रमितों की संख्या बढ़ने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

जिले के दूरदराज पहाड़ी क्षेत्रों में जिस तरह से क्वारंटाइन सेंटरों की संख्या बढ़ती जा रही है, उससे अब खतरा बरकरार है। जिले में इस समय सौ से ज्यादा क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं, जहां पर क्वारंटाइन किए गए लोगों की संख्या 6 हजार के करीब पहुंच चुकी है, अभी अन्य राज्यों से आने वाले लोगों का क्रम तेजी से जारी है।

chat bot
आपका साथी