प्लास्टिक मुक्त बनाने को चलाया सफाई अभियान

बसोहली फील्ड आउट रीच सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्लास्टिक मुक्त नारे को आमजन मानस तक पहुंचाने के उद्देश्य से बसोहली कस्बे में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। देशभर में चल रहे प्लास्टिक मुक्त भारत की तर्ज पर स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत वार्ड नंबर- 6 स्थित बस अड्डे एवं बनी सड़क पर श्रमदान

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Oct 2019 10:23 PM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 10:23 PM (IST)
प्लास्टिक मुक्त बनाने को चलाया सफाई अभियान
प्लास्टिक मुक्त बनाने को चलाया सफाई अभियान

फोटो सहित= 4, 5

संवाद सहयोगी, बसोहली: फील्ड आउट रीच सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्लास्टिक मुक्त नारे को आमजन मानस तक पहुंचाने के उद्देश्य से बसोहली कस्बे में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। देशभर में चल रहे प्लास्टिक मुक्त भारत की तर्ज पर स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत वार्ड नंबर- 6 स्थित बस अड्डे एवं बनी सड़क पर श्रमदान किया गया। इस अवसर पर एडीसी तिलक राज थापा, म्यूनिसिपल प्रधान सुमेश सपोलिया व ईओ पीएल सांगड़ा कार्यक्रम के आयोजक विजय मट्टू, एसएचओ विकास डोगरा आदि उपस्थित रहे।

समागम का मुख्य उद्देश्य आम जन मानस को प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने के लिये जोड़ना है। अपने आसपास सिगल यूज प्लास्टिक को बंद करवाना और भारत को स्वच्छ एवं साफ बनाना है। एडीसी ने कहा कि अपने आसपास को साफ बनाना या कस्बे की सफाई का जिम्मा केवल एक विभाग पर ही निर्भर नहीं है। प्रत्येक बसोहली वासी को इसका जिम्मा संभालना है कि उसे बसोहली को सुंदर दिखाना है और साफ स्वच्छ वातावरण बनाने के लिये खुद से बदलाव लाना है। हम अक्सर देखते हैं कि बरसात में कई शहरों में बाढ़ आती है तो कई नाले प्लास्टिक के कारण बंद हो जाते हैं, अगर प्लास्टिक का प्रयोग कम होगा तो ऐसी नौबत कभी नहीं आएगी। कार्यक्रम के दौरान रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। विद्यार्थियों द्वारा वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अंत में उन्हें सम्मानित किया गया।

उन्होंने उपस्थित सभी कस्बा निवासियों, स्वास्थ्य विभाग के कर्मी, म्यूनिसिपल पार्षदों, छात्रों सहित संकल्प लिया कि आज से प्लास्टिक, सिगल यूज प्लास्टिक, पालीथिन का प्रयोग नहीं करेंगे। म्यूनिसिपल प्रधान ने कस्बे के नागरिकों से अपील की कि आओ हम सब मिलकर बसोहली को और सुंदर बनाये रखने के लिये प्लास्टिक मुक्त बसोहली बनाने के लिये आगे आएंगे। भारत सरकार ने प्लास्टिक मुक्त भारत का जो नारा दिया है, बसोहली वासी इसे आवश्य पूरा करेंगे। संस्कृत के लेक्चरर भूषण शास्त्री ने कहा कि जिस प्रकार से हम सब अपने घर का कचरा बाहर फेंकते हैं, इस आदत को बदलेंगे और केवल उसी चीज का प्रयोग करेंगे जो वातावरण के अनुकूल होगी।

इस अवसर पर विजय मट्टू ने कहा कि हम इंसान हैं और स्वच्छता ही हमारी पहचान होनी चाहिए। हर गली, हर घर व हर कस्बा सुंदर हो और देश विदेश में अच्छा संदेश जाये। उन्होंने कस्बे के नागरिकों से अपील की कि वह थैले का इस्तेमाल करें जब भी सामान लेने जायें। पालीथिन को बाय करें। सिगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल कभी नहीं करेंगे।

इस अवसर पर कस्बे के नागरिकों, सफाई कर्मचारियों को फील्ड आउट रीच ब्यूरो राजौरी द्वारा 25 डस्टबिन एवं 100 थैले वितरित किये गये। इस अवसर पर पार्षद राजेंद्र बाली, पार्षद सुरेंद्र सिंह, दर्शन लाल सहित सफाई कर्मचारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी