बायोटेक पार्क बनने से खुलेंगे आजीविका के नए विकल्प

राज्य ब्यूरो, जम्मू : प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र ¨सह ने कहा है कि कठुआ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Nov 2018 01:18 AM (IST) Updated:Wed, 07 Nov 2018 01:18 AM (IST)
बायोटेक पार्क बनने से खुलेंगे आजीविका के नए विकल्प
बायोटेक पार्क बनने से खुलेंगे आजीविका के नए विकल्प

राज्य ब्यूरो, जम्मू : प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र ¨सह ने कहा है कि कठुआ की घाटी में बायोटेक पार्क बनने से युवाओं के लिए शोध, आजीविका व रोजगार के नए विकल्प खुलेंगे।

उन्होंने मंगलवार को दिल्ली में नेशनल प्रोजेक्ट कंस्ट्रक्शन कॉरपारेशन के चेयरमैन मनोहर कुमार से भेंट के दौरान यह बात कही। डॉ. सिंह ने जोर दिया कि इस प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने के लिए हर संभव कोशिश की जाए। उत्तर भारत के इस पहले औद्योगिक बायोटेक प्रोजेक्ट को नेशनल प्रोजेक्ट कंस्ट्रक्शन कॉरपारेशन बनाएगा। इसके बनने से न सिर्फ जम्मू कश्मीर बल्कि पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश व पंजाब को भी फायदा होगा।

डॉ. ¨सह से मिलने पहुंचे मनोहर कुमार ने बायोटेक पार्क प्रोजेक्ट को तेजी देने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट का साइट, जियो टेक्निकल सर्वे व सॉयल ट¨ेस्टग का काम पूरा हो चुका है। इनकी रिपोर्ट सौंप दी गई है। अब परिणाम आने के बाद आगे की कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

कठुआ को बायोटेक पार्क दिलाने में डॉ. जितेंद्र ¨सह ने प्रमुख भूमिका निभाई है। इसका निर्माण काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्टि्यल रिसर्च व इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटेगेरेटेड मेडिसिन जम्मू की देखरेख में होगा।

chat bot
आपका साथी