उज्ज बैराज में बोटिग की अनुमति मिलने से जसरोटा पार्क के दिन भी बहुरेंगे

जिला के दौरे के दौरान जहां पर विकास में पर्यटन की अपार संभावनाएं जताए जाने से आने वाले दिनों में कई योजनाओं को पंख लग सकते हैं। जिला में पर्यटन की आपार संभावनाओं वाले क्षेत्रों में केंद्र द्वारा विकास के लिए किसी बड़ी योजना की मंजूरी की उम्मीद की जा सकती है। पर्यटन के अपार संभावना वाले क्षेत्र बनी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Jan 2020 08:35 AM (IST) Updated:Sat, 25 Jan 2020 08:35 AM (IST)
उज्ज बैराज में बोटिग की अनुमति मिलने से जसरोटा पार्क के दिन भी बहुरेंगे
उज्ज बैराज में बोटिग की अनुमति मिलने से जसरोटा पार्क के दिन भी बहुरेंगे

जागरण संवाददाता, कठुआ : केंद्र के चार मंत्रियों द्वारा जिले के दौरे के दौरान यहां पर विकास में पर्यटन की अपार संभावनाएं जताए जाने से आने वाले दिनों में कई योजनाओं को पंख लग सकते हैं। जिले में पर्यटन की अपार संभावनाओं वाले क्षेत्रों में केंद्र द्वारा विकास के लिए किसी बड़ी योजना की मंजूरी की उम्मीद की जा सकती है।

पर्यटन के अपार संभावना वाले क्षेत्र बनी के सरथल, सियारा में पैरा ग्लाइडिंग, बसोहली के रंजीत सागर झील में वॉटर स्पो‌र्ट्स, पूरथू को पर्यटक स्थल के साथ-साथ विगत चार दशक से अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहे उज्ज बैराज स्थित पार्क के भी अब विकसित होने की उम्मीद है। अभी गत सप्ताह रावी तवी इरीगेशन विभाग ने लखनपुर सरथल डेवलपमेंट अथॉरिटी को वहां उज्ज दरिया पर बने बैराज में वोटिग की अनुमति दे दी है। उज्ज बैराज में वोटिग की अनुमति मिलने से साफ है कि वहां साथ ही सटे पार्क के दिन भी बहुरेंगे।

जसरोटा पार्क चार दशक पहले जम्मू संभाग का मुख्य पिकनिक स्पाट हुआ करता था, जहां पर जम्मू विश्वविद्यालय, विभिन्न शिक्षण संस्थानों के अलावा मंत्रियों की टोलियां एवं उच्च अधिकारी यहां सरकारी बैठकें करते थे। जिसके चलते बड़े पार्क के अलावा यहां ठरहने के लिए कमरे एवं बैठक करने के विशेष कक्ष भी हैं। पार्क के सामने बहते उज्ज दरिया का मनोरम दृश्य यहां आने वाले हर किसी को आकर्षित करता है। इसी के चलते यह जम्मू संभाग का बड़ा पिकनिक स्पॉट हुआ करता था, लेकिन बाद में पूर्व सरकारों ने पार्क के विकास के लिए कोई प्रयास नहीं किए। जिसके चलते पार्क बदहाली का शिकार हो गया। हालांकि अभी भी यहां कुछ लोग पिकनिक मनाने आते हैं, लेकिन यहां पर कोई सुविधा नहीं होने से पार्क की रौनक गायब है। कठुआ से जम्मू की ओर हाईवे पर 12 किलोमीटर की दूरी पर राजबाग हाईवे से उत्तर दिशा से मात्र चार किलोमीटर जसरोटा के पास स्थित पार्क के एक बार फिर उज्ज दरिया में वोटिग की अनुमति मिलने से दिन बहुरेंगे। इसके अलावा केंद्रीय मंत्रियों ने जिस तरह से जिले में विभिन्न क्षेत्रों में दौरे के दौरान यहां पर्यटन की अपार संभावना को जाना है, उससे साफ है कि केंद्र सरकार भी जिले में पर्यटन के विकास के लिए योजना को मंजूरी दे सकती है।

chat bot
आपका साथी