कठुआ में बनेगा देश का पहले हाईवे विलेज

मोदी सरकार के कार्यकाल के आखिरी चरण में कठुआ जिला में विकास

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Jan 2019 09:26 AM (IST) Updated:Wed, 30 Jan 2019 09:26 AM (IST)
कठुआ में बनेगा देश का पहले हाईवे विलेज
कठुआ में बनेगा देश का पहले हाईवे विलेज

जागरण संवाददाता, कठुआ : मोदी सरकार के कार्यकाल के आखिरी चरण में कठुआ जिला में विकास का एक और आयाम जुड़ गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को जिला मुख्यालय पर कालीबड़ी के समीप हाईवे किनारे 160 कनाल भूमि में बनने वाले देश के पहले हाईवे विलेज का नींव पत्थर रखा। डेढ़ साल में तैयार होने वाले इस हाईवे विलेज पर 20 करोड़ का खर्च आएगा।

इस मौके पर डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि विदेशों की तर्ज पर देश में यह पहला कंसेप्ट भारत में लाया गया है। इसके अंतर्गत देश में पहले हाईवे विलेज का शुभारंभ कठुआ जिला में हुआ है। जम्मू संभाग में इस तरह के चार हाईवे विलेज बनेंगे। इसमें सबसे पहला कठुआ में बनेगा। इसके बनने से कठुआ की पूरे देश में अपनी अलग पहचान बनेगी। हाईवे से गुजरने वाले यात्रियों को एक ही स्थान पर रुककर पेट्रोल पंप से लेकर एटीएम, सर्विस स्टेशन, मनोरंजन पार्क, डिस्पेंसरी, हट, ढाबे, रेस्तरां आदि की सुविधाएं मिलेंगी। इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

डॉ. सिंह ने कहा कि उनकी पांच साल की विकास यात्रा का शायद यह आखिरी प्रोजेक्ट होगा, जिसका नींव पत्थर रखा गया है। इसके बाद इसी माह में चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी। अगर कठुआ के विकास की चर्चा की जाए तो यहां पांच साल में किड़ियां गंडयाल पुल, बायोटेक पार्क, सीड प्रोसेसिंग यूनिट, मेडिकल कॉलेज, इंजीनिय¨रग कॉलेज, जुथाना पुल आदि मुख्य परियोजनाएं हैं, जिनकी मांग लोग पिछले 50 सालों से कर रहे थे। निर्माण एजेंसी नेशनल हाईवे अथारिटी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अजय कुमार रजक ने बताया कि कठुआ में बनने वाला पहला विलेज एक मॉडल होगा। कार्यक्रम में नेशनल हाईवे अथारिटी के क्षेत्रीय अधिकारी हेम राज, डीसी रोहित खजूरिया, एसएसपी श्रीधर पाटिल के अलावा नगर परिषद के अध्यक्ष नरेश शर्मा, प्रेम नाथ डोगरा भी मौजूद रहे। क्या है हाईवे विलेज :

विदेशों में हाईवे विलेज बने हैं। उसी तर्ज पर भारत में भी इन्हें बनाया जा रहा है। इसमें हाईवे के किनारे यात्रियों को एक ही स्थान सभी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, जिनकी उन्हें सफर के दौरान जरूरत होती है। इससे यात्रियों को जगह-जगह रुक कर परेशान नहीं होना पड़ता। ये मिलेंगी हाईवे विलेज में सुविधाएं :

-फूड कोर्ट, रेस्टोरेंट

-ट्रकर्स ढाबा

-रिटेल शॉप

-टूरिस्ट इंफारमेशन क्योसेक

-ग्राम बाजार

-मोटल फार शार्ट स्टे

-ड्राइवर्स डारमेटरी

-ओपन एरिया विद बेंच

-टायलेट फेसेलिटी

-बेबी केयर रूम

-ड्रिकिंग वाटर

-बेबी प्ले ग्राउंड

-सेल्फ लांड्री एंड कुकिंग एरिया फॉर ट्रकर

-फ्यूल स्ट्रेशन

-कार व बस पार्किंग

-ट्रक पार्किंग

-व्हीकल रिपेयर वर्कशाप

-स्पेयर पा‌र्ट्स शाप।

-फ‌र्स्ट ऐड बाक्स

-डॉक्टर आन कॉल

-मेडिकल क्लीनिक

-इंटरनेट सुविधा

-एटीएम

-इमरजेंसी टेलीफोन कनेक्शन

-स्मोकिंग जोन

-हेलीपैड

-टेलीफोन टावर

1500 हाईवे विलेज पांच से सात साल में पूरे देश में बनेंगे

183 विलेज पहले चरण में बनाने को मिली मंजूरी

08 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे

04 विलेज चार जम्मू संभाग में बनेंगे। इनमें कठुआ का कालीबड़ी, सांबा का नौनाथ, जम्मू का झज्जर कोटली और ऊधमपुर का लोटा शामिल है। इनकी मंजूरी मिल चुकी है।

chat bot
आपका साथी