मनकोटिया कुल देवी मंदिर निर्माण का नींव पत्थर रखा

संवाद सहयोगी रामकोट कस्बा रामकोट में आज विधि-विधान के साथ मनकोटिया बिरादरी की कुलद

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Apr 2019 08:07 PM (IST) Updated:Sat, 20 Apr 2019 06:40 AM (IST)
मनकोटिया कुल देवी मंदिर निर्माण का नींव पत्थर रखा
मनकोटिया कुल देवी मंदिर निर्माण का नींव पत्थर रखा

संवाद सहयोगी, रामकोट : कस्बा रामकोट में आज विधि-विधान के साथ मनकोटिया बिरादरी की कुलदेवी राजराजेश्वरी महामाई मनकोटिया देवी मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास किया गया। सुबह अभिजीत मुहूर्त पर दर्जनों राजवंशजों की उपस्थिति में पंडित अतुल शर्मा द्वारा विधि विधान से राजपुरोहित सुदर्शन खजूरिया के सन्मुख मंत्रोच्चारण के साथ महेंद्र सिंह मनकोटिया ने वासुकी नाग का पूजन किया और शिलान्यास के स्थान पर वासकू रखा। इस मौके पर माता का जय घोष हुआ और प्रसाद वितरित किया गया।

वहीं आगे के कार्यक्रमों के बारे में विचार-विमर्श करने के लिए एक बैठक का आयोजन हुआ। महेंद्र सिंह ने बताया कि आज मंदिर शिलान्यास होने से राजवंशजों की कुलदेवी मंदिर निर्माण की अभिलाषा पूर्ण हुई। शनिवार की रात महामाई का जागरण होगा और रविवार के दिन परिवार का महामिलन और भंडारे के साथ ही वार्षिक मेल संपन्न हो जाएगी। उन्होंने बताया कि शनिवार होने वाले जागरण में हिमाचल प्रदेश से सैकड़ों परिवार आ रहे हैं और भंडारे के दिन भी हजारों की संख्या में बिरादरी के लोगों की कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना है।

शनिवार रात को होने वाले जगराते में सुरेंद्र शर्मा गायक जोकि हर संक्राति के दिन आद कुमारी माता वैष्णो देवी में जगराता करते हैं। उनके साथ रामपाल शर्मा सुंदरबनी वाले तारा रानी की कथा वाचक और पवन शर्मा अमृतसर वाले अपनी मधुर भजनों से माता का गुणगान करेंगे। मनकोटिया ने क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि वे जगराते में शामिल हों और भंडारे में प्रसाद ग्रहण करें।

इस मौके पर प्रधान मास्टर बलदेव सिंह, रिटायर्ड डीएसपी दिल्ली पुलिस प्रीतम सिंह, बलदेव सिंह फॉरेस्टर, कैप्टन जगदेव सिंह, हेड मास्टर कुलदीप सिंह, युद्धवीर सिंह, जसवंत सिंह, अभिषेक सिंह, राजेंद्र सिंह, अजीत सिंह आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी