कठुआ के बाद अब ऊधमपुर से पहुंचने लगी स्ट्रांग रूम में ईवीएम

जागरण संवाददाता कठुआ ऊधमपुर संसदीय क्षेत्र में गत दिवस मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न हो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Apr 2019 09:38 PM (IST) Updated:Sat, 20 Apr 2019 06:40 AM (IST)
कठुआ के बाद अब ऊधमपुर से पहुंचने लगी स्ट्रांग रूम में ईवीएम
कठुआ के बाद अब ऊधमपुर से पहुंचने लगी स्ट्रांग रूम में ईवीएम

जागरण संवाददाता, कठुआ : ऊधमपुर संसदीय क्षेत्र में गत दिवस मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न होने के बाद ईवीएम को कठुआ में जमा कराने का क्रम शुक्रवार दूसरे दिन भी जारी रहा। जिसमें अब ऊधमपुर जिले के कुछ मतदान केंद्रों से शाम को ईवीएम पहुंचना शुरू हुई,

इसके अलावा कठुआ के बनी विस क्षेत्र से भी ईवीएम पहुंच गई हैं। हालांकि कठुआ, बिलावर और बसोहली विस क्षेत्रों के मतदान केंद्रों से ईवीएम गत दिवस वीरवार ही पहुंच चुकी थी। अभी क्षेत्र के डोडा, किश्तवाड़, रामबन, रियासी जिलों से भी ईवीएम पहुंचनी हैं। जिसके चलते ये प्रक्रिया पूरी होने में अभी दो दिन का समय लग सकता है। पूरे संसदीय क्षेत्र के सभी 2710 मतदान केंद्रों से लाई जाने वाली ईवीएम के लिए कठुआ के डिग्री कॉलेज में 17 अलग-अलग स्ट्रांग रूम बनाए हैं। जिसमें सभी 17 विस क्षेत्रों की ईवीएम अलग-अलग चिंहित किए गए स्ट्रांग रूम में रखी जा रही हैं। ईवीएम को स्ट्रांग रूम में जमा कराने के बाद उसे प्लाई और अस्थायी तौर पर दिवार लगा कर सील किया जा रहा है। हर स्ट्रांग रूम के बाहर सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा डिग्री कॉलेज के मुख्य द्वार और अंदर पूरे परिसर एवं मैदान में भी सुरक्षा का पहरा कड़ा कर दिया गया है।

ईवीएम जमा कराने को लेकर बीते वीरवार रात को कर्मचारियों में मारामारी का माहौल रहा। आलम ये था कि कुछ कर्मचारी रात को ही अपने अपने ड्यूटी वाले स्थान से ईवीए लेकर स्ट्रांग रूम में जमा कराने पहुंच गए थे, लेकिन वहां जमा कराने के लिए उन्हें सुबह तक इंतजार करना पड़ा।

---------------------

डिग्री कॉलेज रहेगा बंद, परीक्षा हाल बाहर निजी कॉलेजों में बनाए गए

कठुआ : कठुआ डिग्री कॉलेज को हर चुनाव में मतदान के बाद स्ट्रांग रूम बनाया जाता है। जिसके चलते पूरे संसदीय क्षेत्र का मतगणना केंद्र में डिग्री कॉलेज बनता है। इसलिए अब जब तक मतगणना कार्य पूरा नहीं होती, तब तक कॉलेज पूरी तरह से शैक्षणिक गतिविधियों के लिए बंद रहेगा। हालांकि, कॉलेज में अभी कक्षाएं नहीं लग रही है, लेकिन इस और अगले माह से शुारू होने वाली वार्षिक परीक्षाएं अब इसी कॉलेज परिसर में नहीं होंगी।

परीक्षाओं के लिए पांच परीक्षा केंद्र राजीव गांधी कॉलेज एवं 3 सूर्या कॉलेज में बनाए गए हैं।

कॉलेज में इसी 25 अप्रैल से सेमेस्टर 6 की, 10 मई को सेमेस्टर दो और 14 मई को सेमेस्टर चार की वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो रही हैं, जो अब इस कॉलेज परिसर में नहीं होगी।

-----------------------

हमारा काम हो गया, हम वापस जा रहे हैं

फोटो सहित-8, 9

जागरण संवाददाता, कठुआ : शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न होने के बाद जिला में तैनात सुरक्षा बलों की कंपनियां वापस लौटना शुरू हो गई हैं। शुक्रवार जिला से सैकड़ों वाहन सुरक्षा बलों के वापस डयूटी देने के बाद लौट गए।

गौरतलब है कि जिला में 70 के करीब सुरक्षा बलों की कंपनियां चुनाव कराने जहां पहुंची थी।

chat bot
आपका साथी