जिले की 60 हजार आबादी 9 दिन से अंधेरे में

20 हजार मोबाइल रीचार्ज नहीं होने पर पड़े बंद राकेश शर्मा, कठुआ : जिला कठुआ के पहाड

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Feb 2019 08:16 PM (IST) Updated:Thu, 14 Feb 2019 08:16 PM (IST)
जिले की 60 हजार आबादी 9 दिन से अंधेरे में
जिले की 60 हजार आबादी 9 दिन से अंधेरे में

20 हजार मोबाइल रीचार्ज नहीं होने पर पड़े बंद

राकेश शर्मा, कठुआ : जिला कठुआ के पहाड़ी क्षेत्र बनी, डुग्गन व लोहाई मल्हार में खराब मौसम स्थानीय लोगों के लिए आफत बना है। अभी चार दिन से मौसम में सुधार के बाद लोग राहत की उम्मीद अभी कर ही रहे थे कि वीरवार एक बार फिर मौसम बेईमान हो गया है। ऐसे में लोगों की राहत की उम्मीद पर फिर पानी फिरता दिख रहा है। हालांकि पिछले 9 दिन से करीब 65 हजार आबादी की रोजमर्रा की गतिविधियां भारी बर्फबारी के कारण पूरी तरह ठप पड़ी हैं। रोजमर्रा और आज के समय की सबसे अहम जरूरत और मूल सुविधा बिजली आपूर्ति ठप होने के कारण सबसे ज्यादा मुसीबत बनी है, बर्फबारी से बंद पड़े रास्तों के कारण लोग घरों में कैद होने पर संचार सुविधा से भी कट गए हैं। आज के युग मे सबसे बड़ी संचार सुविधा मोबाइल व इंटरनेट भी आपूर्ति ठप होने से करीब 20 हजार मोबाइल रीचार्ज नहीं होने पर बंद पड़े हैं। कुल मिलाकर जिला कठुआ में बिगड़ा मौसम पहाड़ी क्षेत्र के तीन ब्लॉकों की आबादी के लिए मुसीबत बना है। अगर अगले दो दिन तक फिर मौसम बिगड़ता है तो लोगों को खाने के भी लाले पड़ सकते हैं,क्योंकि

ऊंची पहाड़ियों में फिर बर्फबारी शुरू होने की सूचना है। प्रभावित हुई बिजली को सुचारु बनाने में हालांकि विगत चार दिन से विभाग के 40 के करीब कर्मी लगातार बर्फबारी में भी जान जोखिम में डाल कर लगे हैं, सैकड़ों बिजली के खभे और दर्जनों ट्रांसफार्मर बर्फबारी में दबे हैं, जिन्हें निकालने में भी मुश्किलें आ रही हैं लेकिन अगर फिर मौसम बिगड़ता है तो सब कुछ राम भरोसे ही है, क्योंकि सरकार की ओर से उपरोक्त क्षेत्र में सामान्य जनजीवन को पटरी में लाने के लिए अभी तक प्रयास सिर्फ निर्देश देने तक ही है, व्यवहारिक रूप से लोगों को सुविधाएं पहुंचाने के लिए तेजी से काम नहीं हो रहे हैं।

--------------------

9 दिन से ठप पड़ी सेवाएं व सुविधाएं . बिजली,

.पानी,

.सड़क,

.स्वास्थ्य सुविधा

.राशन आपूर्ति,

.परिवहन सुविधा

.शिक्षा सुविधा

.रसोई गैस आपूर्ति

.पंचायत गतिविधियां

.प्रशासनिक गतिविधियां

.पीएम किसान निधि योजना

. सौभाग्य योजना

---------------------

स्वास्थ्य सुविधा नहीं के बराबर उपरोक्त आवश्यक सेवाएं एवं सुविधाएं ठप होने से साफ अनुमान लगाया जा सकता है कि पहाड़ी क्षेत्र के लोग इस समय कितनी मुसीबत में हैं। सबसे ज्यादा स्वास्थ्य सुविधा ठप होने से लोगों के लिए आफत बनी है। बर्फबारी और भूस्खलन के कारण रास्ते बंद होने से लोगों को इलाज के लिए बनी सब जिला अस्पताल पहुंचना मुश्किल हो गया है। क्षेत्र में आधा दर्जन पीएचसी भी बंद पड़े हैं।

इसके अलावा सड़क संपर्क कटने और मोबाइल बंद हो जाने से लोग देश दुनिया, तहसील, उपमंडल, जिला व राज्य से कटे हैं।

-------------------------

क्षेत्र में बिजली आपूर्ति की स्थिति .जिला में कुल बिजली आपूर्ति स्टेशन-3156

. बनी, डुग्गन व लोहाई मल्हार में -- 284

. अभी तक रिस्टोर हुए स्टेशन---- 23

. कुल बिजली के गिरे खंभे-----600 करीब

. कुल क्षतिग्रस्त हुए खंभे-----.100 करीब

------------------------

बनी, डुग्गन और लोहाई मल्हार में भारी बर्फबारी से पहली बार बिजली आपूर्ति के ढांचे को नुकसान के साथ प्रभाव पड़ा है। गत 5 फरवरी से खराब हुए मौसम के बाद अभी सिर्फ 9 दिन बाद बनी कस्बे में ही बिजली आपूर्ति रीस्टोर हो पाई है। कुल 284 आपूर्ति स्टेशन बंद पड़े हैं। जिनमें से अभी 23 बहाल हुए हैं। उनके कर्मी बीच बर्फबारी में भी पूरे क्षेत्र में आपूर्ति सुचारु बनाने में लगातार जुटे हैं। हालांकि अभी भी मौसम खराब हो रहा है। डिवकॉम और जिला के डीसी भी प्रभावित क्षेत्र की जानकारी उनसे लेकर स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और उन्हें जल्द बहाली के निर्देश दे रहे हैं..

-मोहम्मद शफी, कार्यकारी अभियंता, बिजली विभाग कठुआ

chat bot
आपका साथी